शिक्षा मंत्री ने कहा, "क्लासरूम में प्रोफेसर का छात्र को 'कसाब’ कहना इतना गंभीर मामला नहीं"
Advertisement

शिक्षा मंत्री ने कहा, "क्लासरूम में प्रोफेसर का छात्र को 'कसाब’ कहना इतना गंभीर मामला नहीं"

कर्नाटक के स्कूल शिक्षा और साक्षरता मंत्री बी. सी. नागेश का यह ब्यान उस वायरल वीडियो पर आया है जिसमें एक कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर ने क्लासरूम के अंदर छात्र को आतंकवादी कसाब का नाम लेकर संबोधित किया था. 

स्कूल शिक्षा और साक्षरता मंत्री बी. सी. नागेश

बेंगलुरुः कर्नाटक के स्कूल शिक्षा और साक्षरता मंत्री बी. सी. नागेश ने हाल ही में एक असिस्टेंट प्रोफेसर द्वारा कॉलेज के मुस्लिम छात्र को ’कसाब’ कहने से पैदा हुए विवाद पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि यह इतना गंभीर मामला नहीं है. उन्होंने कहा, ’’एक समुदाय विशेष का नाम राष्ट्रीय मुद्दा क्यों बन गया, जबकि लोग किसी दूसरे धर्म के लोगों को ’रावण’ या ’शकुनि’ जैसे नाम भी देकर भी उसे पुकारते हैं, लेकिन उन्हें लेकर कोई मुद्दा नहीं बनता है.’’
नागेश ने आगे कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है. ऐसी घटना नहीं होनी चाहिए थी. शिक्षक को उस छात्र के लिए ऐसे नाम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था, लेकिन मुझे यह भी लगता है कि यह उतनी गंभीर मामला नहीं है. 
नागेश ने कहा, “क्यों किसी समुदाय विशेष से आने वाला (एक शख्स का) नाम मुद्दा बन जाता हैं, मुझे नहीं पता. हालांकि इस मुद्दे को गंभीरता से लिया गया है, और शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की गई है. लेकिन, क्यों कुछ नाम राष्ट्रीय मुद्दा बन जाते हैं, मैं नहीं समझ सकता.” 

क्लासरूम का वीडियो हुआ था वायरल 
गौरतलब है कि सोमवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा था, जिसमें मनिपाल के एक असिस्टेंट प्रोफेसर एक छात्र को आतंकवादी 'कसाब’ के नाम से पुकारते हैं और छात्र इसका विरोध कर रहा है. हालांकि, छात्र के विरोध के बाद में प्रोफेसर वीडियो में भरी क्लास में ही माफी मांगता हुआ नजर आ रहा है. इस वीडियो के सामने आने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन  ने शिक्षक को फिलहाल कक्षाएं लेने से रोक दिया है. नागेश की यह टिप्पणी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 'रावण’ वाले बयान के बीच आई, जिसने कांग्रेस और भाजपा के जमकर विवाद हुआ था. 

Zee Salaam

Trending news