NIA Raid: जयपुर समेत पीएफआई के कई ठिकानों पर एनआईए की रेड; ये सामान हुआ बरामद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1576780

NIA Raid: जयपुर समेत पीएफआई के कई ठिकानों पर एनआईए की रेड; ये सामान हुआ बरामद

NIA Raid: पीएफआई के कई ठिकानों पर एनआई ने छापेमारी की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये छापेमारी राजस्थान में सात ठिकानों पर की गई है. एजेंसी को सोर्स के हवाले से बड़ी जानकारी मिली थी जिसके बाद ही ये एक्शन लिया गया है.

NIA Raid: जयपुर समेत पीएफआई के कई ठिकानों पर एनआईए की रेड; ये सामान हुआ बरामद

NIA Raid: नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी यानी एएनआई ने शनिवार को राजस्थान में पीएफआई ( Popular Front of India) के  सात ठिकानों पर छापेमारी की है. जानकारी के अनुसार एनआईए ने कोटा के तीन जगहों पर छापेमारी हुई है. इसके अलावा स्वई माधोपुर, भीलवाड़ा, बुंदी और जयपुर में छारे लगे हैं. एनआईए के स्पोकपर्सन ने जानकारी दी है.

NIA स्पोकपर्सन ने कही ये बात

स्पोकपर्सन ने जानकारी देते हुए कहा है कि ये केस काफी रिसायबल सोर्स पर आधारित है. सादिक सर्राफ राजस्थान के बारां से, मोहम्मद आसिफ कोटा से और बाकि कुछ लोग गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल है. आपको जानकारी के लिए बता दें संघीय एजेंसी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) के जरिए संगठन पर प्रतिबंध लगाए जाने से एक सप्ताह पहले 19 सितंबर को ये मामला अपने हाथों में लिया था.

छापेमारी के दौरान क्या मिला?

शनिवार को हुई इस छापेमारी के दौरान कुछ डिजिटल डिवाइस, एयरगन, धार दार हथियार और  कुछ दस्तावेज बरामद सीज किए हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर ने इस संगठन को पूरी तरह से बैन कर दिया था. 

28 सितंबर को हुआ था बैन

पीएफआई और उसके आठ सहयोगी संगठनों को 28 सितंबर को सरकार ने बान कर दिया था. संगठन पर कड़े गैरकानूनी गतिविधियां अधिनियम  (UAPA) के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था, एनआईए और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा राष्ट्रव्यापी कार्रवाई के बाद संगठन के पदाधिकारियों के आवास, ऑफिस से कथित आपत्तिजनक दस्तावेजों की गिरफ्तारी और बरामदगी हुई है.

एमएचए ने कही थी ये बातें

एमएचए के नोटिफिकेशन में कहा गया था कि पीएफआई कई आपराधिक और आतंकी मामलों में शामिल था और देश के संवैधानिक प्राधिकरण के प्रति सरासर अनादर दिखाता है और बाहर से धन और वैचारिक समर्थन के साथ यह देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है.

Trending news