सड़क दुर्घटना हुई तो अधिकारी होंगे ज़िम्मेदार, जानें क्या है गडकरी का प्लान?
Advertisement

सड़क दुर्घटना हुई तो अधिकारी होंगे ज़िम्मेदार, जानें क्या है गडकरी का प्लान?

NHAI: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सर्कुलर जारी करके कहा है कि ख़राब रोड के कारण होने वाली किसी भी घातक या गंभीर दुर्घटनाओं के लिए अधिकारियों को उत्तरदायी ठहराया जाएगा. क्योंकि उनकी अनदेखी की वजह से ही मुसाफिरों की जान ख़तरे में पड़ती है.

सड़क दुर्घटना हुई तो अधिकारी होंगे ज़िम्मेदार, जानें क्या है गडकरी का प्लान?

National Highways Authority of India: देश में सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने नया सर्कुलर जारी किया है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ़ इंडिया (NHAI) ख़राब सड़क के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराएगा. इस सिलसिले में अथॉरिटी ने सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया में शामिल एनएचएआई नुमाइन्दों की लापरवाही पर संजीदगी से ग़ौर किया है. इस अनदेखी की वजह से ही मुसाफिरों की जान ख़तरे में पड़ती है.

NHAI ने जारी किया सर्कुलर 
एनएचएआई की तरफ़ से जारी सर्कुलर में इसकी जानकारी दी गई है. सर्कुलर में बताया गया है, "यह ध्यान में आया है कि रोड मार्किंग, रोड साइनेज, क्रैश बैरियर जैसे सुरक्षा कार्यों को पंच सूची में रखकर सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं. इससे न सिर्फ यात्रियों की सुरक्षा से समझौता होता है, बल्कि दुर्घटना/मौत होने पर एनएचएआई का नाम भी ख़राब होता है" मालूम हो कि लंबित कार्यों को एक श्रेणी के तहत रखा जाता है, जिसे पंच सूची कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार की ओर से दिवाली पर किसानों को तोहफा, 6 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया

'सर्टिफिकेट जारी करने से पहले जांच ज़रूरी'
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण  ने कहा, "यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सर्टिफिकेट जारी करने से पहले सड़क सुरक्षा से संबंधित सभी काम पूरे हैं. घटिया सड़क इंजीनियरिंग कार्यों के चलते हुई किसी भी घातक सड़क दुर्घटना के लिए क्षेत्रीय अधिकारी,परियोजना निदेशक,स्वतंत्र इंजीनियर ज़िम्मेदार होंगे"

सूची के कार्यों को 30 दिनों के अंदर पूरा करना चाहिए: NHAI
अथॉरिटी ने कहा कि पंच सूची में वही काम शामिल करने चाहिए, जो सड़क सुरक्षा से संबंधित नहीं हैं. इस लिस्ट के कामों को 30 दिनों के अंदर पूरा करना चाहिए. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही नितिन गडकरी ने कहा था कि कंसल्टेंट की तरफ से तैयार विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) में गलतियां सड़क दुर्घटनाओं की अहम वजह हैं. उन्होंने कहा कि डीपीआर तैयार करने में ज़्यादा सावधानी और कई गुना तब्दीली करने की ज़रूरत है.

 इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

Trending news