‘भारत जोड़ो यात्रा’ का अगला पड़ाव, UP, हरियाणा और पंजाब; 3 जनवरी को पहुंचेगी उत्तर प्रदेश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1503938

‘भारत जोड़ो यात्रा’ का अगला पड़ाव, UP, हरियाणा और पंजाब; 3 जनवरी को पहुंचेगी उत्तर प्रदेश

Next stop of Bharat Jodo Yatra UP Haryana and Punjab Will reach Uttar Pradesh on January 3, 2023: उत्तर प्रदेश के के बाद 6 जनवरी को यात्रा हरियाणा और 12 जनवरी को पंजाब पहुंचेगी. इसके बाद इसके जम्मू-कश्मीर पहुंचने का प्रोग्राम है. 

भारत जोड़ो यात्रा

नई दिल्लीः कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ तकरीबन एक सप्ताह के ब्रेक के बाद अगले तीन जनवरी को उत्तर प्रदेश पहुंचेगी. तीन दिनों तक पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों से होते हुए यात्रा छह जनवरी को हरियाणा के पानीपत में दाखिल होगी. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, यह यात्रा 12 जनवरी को पंजाब में दाखिल होगी, जहां से उसे फिर जम्मू और कश्मीर जाना है. राहुल गांधी की अगुवाई में यह यात्रा तीन जनवरी को सुबह कश्मीरी गेट के नजदीक से होते हुए गाजियाबाद के लोनी पहुंचेगी. 

यूपी के बाद हरियाण होते हुए पंजाब पहुंचेगी यात्रा 
इस तरह से वह मुल्क की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में दाखिल होगी. ‘भारत जोड़ो यात्रा’ तीन से पांच जनवरी तक उत्तर प्रदेश में रहेगी. इस दौरान राहुल गांधी और दूसरे नेता ‘भारत यात्री’ गाजियाबाद, बागपत, शामली और कैराना में पदयात्रा करेंगे. इसके बाद वे हरियाणा के पानीपत जिले में दाखिल होंगे. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा के पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला होते हुए यह यात्रा 12 जनवरी को पंजाब पहुंचेगी.  
उल्लेखनीय है कि कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अब तक 9 राज्यों-तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली से गुजर चुकी है.

साफ इरादा जाहिर नहीं कर रहे दूसरे दलों के नेता
उत्तर प्रदेश में ’भारत जोड़ो यात्रा’ में शिरकत के लिए आमंत्रित किए गए विभिन्न दलों ने अभी इसमें शामिल होने का इरादा जाहिर नहीं किया है. समाजवादी पार्टी के सद्र अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोकदल के मुखिया जयंत चौधरी का दूसरे कार्यक्रमों में व्यस्तता की वजह से इस यात्रा में शामिल होना मुश्किल लग रहा है. कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने सोमवार को अखिलेश यादव और जयंत के साथ-साथ बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के सद्र ओम प्रकाश राजभर और उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा समेत विभिन्न पार्टियों के नेताओं को सोमवार को आगामी तीन जनवरी को उत्तर प्रदेश में दाखिल हो रही कांग्रेस की ’भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होने का न्यौता दिया था. हालांकि कई नेताआें ने जहां आमंत्रण मिलने से इंकार किया है, वहीं कुछ ने कहा कि अभी यात्रा में शामिल होने के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है. 

‘भारत जोड़ो यात्रा’ कश्मीर में शामिल होंगी महबूबा 
उधर, पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को कहा है, मैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में की जा रही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में कश्मीर में शामिल होंगी.’’ जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मुझे भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी जी के साथ कश्मीर में जुड़ने का आज न्योता दिया गया. उनके अदम्य साहस को सलाम करती हूं और मेरा मानना है कि उस शख्स के साथ खड़े होना मेरा कर्तव्य है, जिसमें फासीवादी ताकतों को चुनौती देने की हिम्मत है.’’ यात्रा के जम्मू कश्मीर में प्रवेश करने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के सद्र फारूक अब्दुल्ला के भी इसमें शामिल होने की उम्मीद है.

Zee Salaam

Trending news