New Parliament Inauguration: किसने बनाया नई संसद का डिजाइन, कितनी लगी लागत, क्या है इसमें खास
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1714617

New Parliament Inauguration: किसने बनाया नई संसद का डिजाइन, कितनी लगी लागत, क्या है इसमें खास

New Parliament Inauguration: नई संसद भवन का आज उद्घाटन आज देश के प्रधानमंत्री ने कर दिया. नई संसद को देश के मशहूर आर्किटेक्चर बिमल पटेल ने बनाया है. इसमें कितना खर्च हुआ है. और कितना समय लगा. बिमल पटेल कई पुरुस्कारों से भी नवाजां गया है.

New Parliament Inauguration: किसने बनाया नई संसद का डिजाइन, कितनी लगी लागत, क्या है इसमें खास

New Parliament Inauguration: आज देश में संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दिया है. इस नये संसद को बनाने में  971 करोड़ की लागत से बनकर के तैयार हूई है. इस  नये संसद भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर है. और इस भवन को बनाने में  टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कंपनी ने कंस्ट्रक्शन का काम किया है. और वहीं इस भवन का आर्किटेक्ट का काम मशहूर आर्किटेक्चर बिमल पटेल ने किया. जिसका पूरा नाम विमल हंसमुख पटेल है. 

ये देश के जाने माने आर्किटेक्ट में  जाने जाते हैं. इसका आर्किटेक्ट के क्षेत्र में तीन दशक भी से ज्यादा अनुभव है. इस नये संसद भवन का डिजाइन आर्किटेक्ट  फर्म एचसीपी डिजाइंस ने तिया है. ये कंपनी  बिमल पटेल की है. बिमल को उसके कामों के लिए  कई बार सम्मानित कर चुका है. सन् 2019 में बिमल को इसी काम के लिए भारत सरकार ने पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया है.

यहां से की पढ़ाई 
मशहूर आर्किटेक्ट पटेल का जन्म 31 अगस्त 1961 में गुजरात में हुआ था. बिमल की पढ़ाई लिखाई सेंट जेवियर्स स्कूल से हूई. बिमल बचपन से साइंटिस्ट बनना चाहता था.लेकिन स्कूल के दिनों में स्कूल के एक टीचर ने उसे सोशल और नेशनल डेवलपमेंट के बारे में सोचने के लिए इंस्पायर किया. आपको बता दें कि पटेल के पिता भी एक आर्किटेक्ट थे. जिसका नाम हंसमुख पटेल था. इसी वजह से पटेल ने 12वीं क्लास में आर्किटेक्चर को चुना  और CEPT यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम में टॉप भी किया. पटेल ने इसमें डिप्लोमा करने के बाद उसने आर्किटेक्चर में मास्टर्स किया.

इस कंपनी के हैं मालिक 
बिमल पटेल ने सिटी प्लानिंग में मास्टर्स और बर्कले यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से सिटी एंड रीजनल प्लानिंग में PhD की है. पटेल ने 1960 में एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की. वर्ष 2028 में पटेल के पिता का निझन हो गया.लेकिन भारत सरकार ने उनकी स्थापित की हुई कंपनी को नए संसद भवन और कर्तव्य पथ परियोजना का काम दिया था. इस कंपनी के चेयरमेन और एमडी खुद विमल पटेल हीं हैं. बिमल पटेल की फर्म को नई संसद सहित कई महत्वाकांक्षी परियोजना और परामर्श सेवाओं के लिए 229.75 करोड़ रूपये का भुगतान किया जाएगा.

बिमल पटेल संसद भवन के अलावा इन प्रोजेक्ट पर कर चुका है काम 
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर वाराणसी ( Kashi Vishwanath coridoor varanashi ) , गुजरात की नई हाई कोर्ट बिल्डिंग ( Gujrta New High court Building ), IIM अहमदाबाद कैंपस, IIT जोधपुर
सेंट्रल विस्टा ( Central Vista ) गांधीनगर, अगा खान अकेडमी ( Gandhi nagar Aga khan Academy ) हैदराबाद, IIM अहमदाबाद का न्यू कैंपस ( IIM Ahmedabad New campus )  
साबरमती रिवर फ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ( Sabarmati River Front Development  Project ), टाटा सीजीपीएल टाउनशिप मुंद्रा.

इन पुरुस्कारों से हुआ है सम्मानित 
सन् 1992 में आगा खान पुरस्कार और सन् 2001 में विश्व वास्तुकला पुरस्कार तथा 2019 में पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया.

Trending news