लिंक्डइन प्रोफाइल पर महिला ने लिखा अपना सेक्स अनुभव; छिड़ गई ज़ोरदार बहस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1253324

लिंक्डइन प्रोफाइल पर महिला ने लिखा अपना सेक्स अनुभव; छिड़ गई ज़ोरदार बहस

एक प्रोफेश्नल महिला ने अपनी नौकरी छोड़कर कुछ दिनों के लिए सेक्स वर्कर के तौर पर काम किया था, जिसका जिक्र उसने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर किया है.

लिंक्डइन प्रोफाइल पर महिला ने लिखा अपना सेक्स अनुभव; छिड़ गई ज़ोरदार बहस

नई दिल्लीः सोशल नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन को आम तौर पर एक प्रोफेशनल साइट माना जाता है, जहां लोग नौकरी की तलाश करते हैं, और खुद का वर्क प्रोफाइल यहां साझा करते हैं ताकि नियोक्ता उनके बारे में जानकारी जुटा सके और उन्हें उसके फील्ड की कोई नई नौकरी ऑफर कर सके. लेकिन एक महिला ने अपने पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर अपने काम के अन्य अनुभवों के साथ-साथ सेक्स वर्क का भी जिक्र किया है, जिसे लेकर दुनिया भर के लोगों ने महिला के इस हिम्मत की प्रशंसा की है.

लिंक्डइन पर इस महिला के लगभग दस हजार फॉलोअर्स हैं, उनमें से ज्यादातर से महिला के इस साहस और सेक्स वर्जनाओं को तोड़ने के लिए उनके कदम की तारीफ की है. चूंकी ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि सेक्स वर्क दुनिया के जिन देशों में वैध है, वहां भी इसे कोई सम्मानित पेशा नहीं माना गया है और इसे चोरी-छिपे ही किया जाता है.   

क्या लिखा है महिला ने अपने पोस्ट में ? 
एरियल एगोज़ी नाम की एक महिला ने अपने एक पोस्ट में लिखा है, ’’मैंने दो सप्ताह पहले एक आकर्षक नौकरी के लिए ऑफिस की नौकरी छोड़ दी थी, और इसकी वजह ये थी कि मैं सेक्स वर्क कर सकती थी.’’ उसने आगे लिखा, ’’मैंने अपनी छवि को बेचने से अबतक बचाया था, लेकिन अगर मैं खुद से पुछू कि क्या इससे मुझे खुशी मिली तो इसका जवाब न में होगा.’’ समय के साथ मैंने जो कुछ छिपाया था, उसने मेरी मदद की, लेकिन सेक्स वर्क मुझे दिखाता है कि मेरी ताकत क्या कर सकती है, जब मैं इसे जानबूझकर अपनाती हूं. उसने आगे लिखा, ’’मैं इस काम के लिए बहुत फीस लेती हूं. मुझे उन लोगों से अस्वीकृति लेने में कोई समस्या नहीं है जो इसे भुगतान नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि मैं शुल्क में ही भावनात्मक श्रम की आवश्यकता होती है.
एगोज़ी ने आगे लिखा, ’’मैं अपनी सीमाएं तय करती हूं, और सिर्फ उन तरीकों से जुड़ती हूं जो मेरे लिए सुरक्षित और अच्छा होता है. मैं अपना समय किसी छोटी-मोटी चीज़ में बर्बाद नहीं करती. मैंने पिच करना और बातचीत करना बंद कर दिया हे. मेरे पास साबित करने के लिए कुछ नहीं है. मैंने अपनी कीमत समझाने के लिए आगे काम किया है. यह किसी अन्य क्लाइंट वर्क से अलग काम क्यों है? मैं जिस जवाब पर बार-बार पहुंचती हूं, वह यह है नहीं है. इसलिए अब यह मेरे लिंक्डइन पर है.’’ 

लिंक्डइन पर छिड़ी बहस 
एक यूजर ने महिला के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है कि क्यों “एक महिला की गरिमा“ सिर्फ उसके जिस्म तक ही सीमित होनी चाहिए. किसी व्यक्ति के लिए अपना दिमाग पैसे के लिए बेचना ठीक है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति अपना शरीर बेचता है तो यह नैतिक रूप से भ्रष्ट है. क्या यह विरोधाभासी नहीं है?“
“हम गर्भपात के संदर्भ में महिलाओं के हक के बारे में बात करते हैं लेकिन हम आय अर्जित करने के लिए एक महिला के अपने शरीर (शारीरिक या ग्राफिक रूप से) का उपयोग करने के अधिकार के बारे में ज्यादा बात नहीं करते हैं. हालांकि, कुछ लोगों ने इसे वेश्यावृत्ति की आड़ में महिला मुक्ति और सशक्तिकरण का ढ़ांग बताकर इसकी आलेचना की है. इस पोस्ट को लगभग 8 हजार लोगों ले लाइक किया है और 1.5 हजार लोगों ने इसपर अपनी प्रतिक्रियाएं दी है. 

Zee Salaam

Trending news