Neem oil benefits: नीम का तेल स्किन की सौ दिक्कतों का है एक इलाज; इन तरीकों से करें इस्तेमाल
Advertisement

Neem oil benefits: नीम का तेल स्किन की सौ दिक्कतों का है एक इलाज; इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Neem oil benefits: नीम का तेल पुराने वक्त से दवाई के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है. आज हम आपको नीम के तेल के फायदे बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं.

Neem oil benefits: नीम का तेल स्किन की सौ दिक्कतों का है एक इलाज; इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Neem oil benefits: नीम का तेल आर्युवेद में एक दवाई के तौर पर सदियों से इस्तेमाल होता आ रहा है. नीम के तेल के कई फायदे हैं जिस से आ भी लोग अनजान हैं. इस तेल पर अभी भी रिसर्च चल रही हैं और नए-नए खुलासे हो रहे हैं. आज हम आपको नीम के तेल के फायदे बताने वाले हैं और साथ ही बताएंगे कि आर इसका उपयोग किन तरीकों से कर सकते हैं.

नीम के तेल के फायदे

नीम के तेल में कई ऐसी चीजें पाई जाती हैं जो त्वचा के लिए बेहद खास मानी जाती हैं. इस तेल में अच्छी मात्रा में विटामिन ई, लिमोनोइड, फैटी एसिड, कैल्शियम जैसे फायदेमंद कंपाउंड पाए जाते हैं. जो त्वचा की देखभाल करने में मदद करते है. इसके अलावा नीम का तेल अपनी एंटीऑक्सिडेंट प्रोपर्टीज के लिए भी जाना जाता है. चलिए जानते हैं कि नीम का तेल स्किन पर क्या करता है.

- जिन लोगों की ड्राइ स्किन होती है उन लोगों के लिए नीम का तेल काफी फायदेमंद होती है.
- रिंकल्स को खत्म करने का काम करता है नीम का तेल.
- चेहरे के धब्बों को कम करता है नीम का तेल.
- चोट के निशान को साफ करता है.
- त्वचा पर दाने नहीं होने देता

कैसे करें नीम के तेल का इस्तेमाल

नीम का तेल लगाने से पहले सही से मुंह धो कर सुखा लें. जिसके बाद रुई के जरिए उसे चेहरे पर लगाएं. इसे करीब 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर धो दें. चेहरे को धोते वक्त ध्यान रहे कि पानी हलका गर्म हो. आप नीम के तेल का इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं. 

इन चीजों का रखें खास ध्यान

- नीम के तेल को चेहरे पर लगाने से पहले उसे हाथ पर लगाकर टेस्ट कर लें. अगर आपको 24 घंटे तक किसी तरह की कोई लाली या फिर खुजली जलन नहीं होती है तो ही उसे चेहरे पर लगाएं. 
- नीम का तेल तासीर में थोड़ा हार्श होता है. इसलिए इसका इस्तेमाल एलोवेरा जेल या किसी दूसरे तेल के साथ मिला कर करें.

Zee Salaam Live TV

Trending news