नवाब मलिक और देशमुख को लगा बड़ा झटका, RS चुनाव के लिए हाई कोर्ट से नहीं मिली राहत
Advertisement

नवाब मलिक और देशमुख को लगा बड़ा झटका, RS चुनाव के लिए हाई कोर्ट से नहीं मिली राहत

Nawab Malik/ Anil Deshmukh:  राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा जाने की इजाज़त मांगने पर महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख और नवाब मलिक को राहत नहीं मिली है. हाई कोर्ट ने उन्हें राहत देने से इनकार कर दिया है. 

File PHOTO

Nawab Malik: नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) के दिग्गज नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहे नवाब मलिक को बड़ा झटका लगा है. राज्यसभा चुनाव के लिए असेंबली जाने की इजाज़त मांग रहे मलिक को हाई कोर्ट ने राहत देने से इनकार कर दिया है. नवाब मलिक ने अदालत की दी अर्ज़ी में कहा था कि उन्हें बांड पर रिहा किया जाए या फिर राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए पुलिस के साथ असेंबली में जाने की इजाज़त दी जाए. 

बिगड़ेगा महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव का गणित?
बता दें कि अदालत की तरफ राहत ना मिलने पर राज्यसभा चुनाव का गणित बिगड़ सकता है. अदालत के इस फैसले से पहले एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 42 वोटों की आवश्यक्ता थी लेकिन अब अदालत के इस फैसले के बाद 41 वोटों की जरूरत पड़ेगी. महाराष्ट्र की 6 सीटों पर हो रहे चुनावों में 7 उम्मीदवार आमने सामने हैं. 

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार
6 राज्यसभा सीटों के लिए 7 उम्मीदवार आमने सामने हैं. इनमें भाजपा के 3 और शिवसेना के 2, एनसीपी और कांग्रेस का 1-1 उम्मीदवार है. भाजपा की तरफ से अनिल बोंडे, पीयूष गोयल और धनंजय महाडिक और शिवसेना की तरफ से संजय राउत और संजय पवार हैं. इसके अलावा एनसीपी की तरफ से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस की तरफ से शायर इमरान प्रतापगढ़ी मैदान में हैं. 

महाराष्ट्र में किस पार्टी के पास कितने विधायक?
महाराष्ट्र विधानसभा की बात करें तो किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं है. राज्य में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस का गठबंधन (महाविकास अघाड़ी) है. इसमें शिवसेना के पास सबसे ज्यादा सीटें हैं. शिवसेना के पास 55, एनसीपी के 51 और कांग्रेस के पास 44, इसके अलावा समाजवादी पार्टी के पास भी 2, पीजेपी के पास 2 और आएनडी के 13 विधायक शामिल हैं. इस हिसाब से महाविकास अघाड़ी के पास कुल 167 विधायक हैं. इसके अलावा भाजपा के पास सिर्फ 106 विधायक हैं. हालांकि भाजपा का दावा है कि उन्हें 7 निर्दलीयों का समर्थन हासिल है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news