कोलकाता में हुगली नदी के किनारे मिले 5 तोप, प्रथम विश्वयुद्ध में किया गया था इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1470234

कोलकाता में हुगली नदी के किनारे मिले 5 तोप, प्रथम विश्वयुद्ध में किया गया था इस्तेमाल

Vintage Cannons Discovered in Kolkata: इन तोपों के मिलने के बाद इसमें रंग-रौगन लगाकर भारतीय नौसेना के बंगाल क्षेत्र के मुख्यालय आईएनएस नेताजी सुभाष में दर्शकों के लिए रखा गया है.

हुगली नदी के किनारे से बरामद पुरानी तोप

कोलकाताः नौसेना ने कोलकाता में हुगली नदी के किनारे पुरानी तोपों की तलाश की है, जो संभवतः प्रथम विश्वयुद्ध के वक्त की मालूम हो रही है. नौसेना के बंगाल क्षेत्र मुख्यालय के एक आला अफसर ने बताया कि कोलकाता में नदी के किनारे पांच तोपें मिली हैं. ब्रिटिशकाल के इन तोपों में दो का रिनोवेशन किया गया है और उन्हें काले, सफेद और लाल रंग से रंग दिया गया था. इन तोपों को यहां भारतीय नौसेना के बंगाल क्षेत्र के मुख्यालय आईएनएस नेताजी सुभाष में दर्शकों के लिए रखा गया है.

कोलकाता बंदरगाह के इलाके में खुदाई में मिला तोप 
कैप्टन जॉयदीप चक्रवर्ती ने बताया कि हुगली के बाएं तट पर एक भूखंड को साफ करने के दौरान उन्हें ये तोपें मिली थी. उन्होंने कहा, ‘‘ये तोपें शायद फर्स्ट वर्ल्ड वॉर की हैं.’’ साल 2021 के मध्य में खोजी गई इन पांच में से चार तोपों को इस साल उस इलाके की खुदाई कर निकाला गया था, जो पहले नदी तल का हिस्सा होता था. कैप्टन चक्रवर्ती ने कहा कि किद्दरपुर गोदी के पास दाईघाट की जमीन पहले कोलकाता बंदरगाह की थी, लेकिन वहां कुछ निर्माण कार्य के लिए नौसेना द्वारा इसे फिर से वापस ले लिया गया था. जमीन को साफ करते वक्त मजदूरों को ब्रिटिशकाल की एक तोप दिखी थी. पहले एक तोप मिली और इसके बाद चार और तोपें मिली थी. 

बनाने वाली कंपनी का पता नहीं 
बंगाल क्षेत्र के मुख्य प्रवक्ता, कमांडर सुदीप्तो मोइत्रा ने कहा, ’’चार तोपों को नेवी हाउस लाया गया है, जिनमें से दो को वहां रखा गया है. इन पर इनके निर्माण का कोई संकेत नहीं था, जिससे इनके निर्माता का पता लगाना मुश्किल हो गया है. कैप्टन चक्रवर्ती ने कहा कि हो सकता है कि ब्रिटिश युद्धपोत के लिए स्थानीय स्तर पर इनका निर्माण और इस्तेमाल किया गया हो. 

Zee Salaam

Trending news