UP की इन दो जगहों के बदले जाएंगे नाम, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी हरी झंडी
Advertisement

UP की इन दो जगहों के बदले जाएंगे नाम, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी हरी झंडी

उत्तर प्रदेश जगहों के नाम बदले का सिलसिला जारी है. मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दो और जगहों के नाम बदले की मंजूरी दे दी है. 

File PHOTO

उत्तर प्रदेश में जब से योगी सरकार आई है कई जगहों के नाम बदल दिए गए हैं. इनमें इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज किया गया, मुगलसराये रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय किया गया. इसके अलावा अलीगढ़ के नाम की भी चर्चाएं चल रही हैं. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय दो और जगहों के नाम बदलने को मंजूरी दे दी है. गृह मंत्रालय ने यह मंजूरी उत्तर प्रदेश सरकार के ज़रिए दी गई सिफारिशों के बाद दी है. 

एक अफसर ने बताया कि गोरखपुर जिले में नगर पालिका परिषद ‘मुंडेरा बाजार’ का नाम बदलकर ‘चौरी-चौरा’ और देवरिया जिले के ‘तेलिया अफगान’ गांव का नाम बदलकर ‘तेलिया शुक्ला’ करने के लिए मिनिस्ट्री ने ‘अनापत्ति’ प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी कर दिया है. होम मिनिस्ट्री ने नाम बदलने के प्रस्तावों पर संबंधित एजेंसियों के परामर्श के बाद मौजूदा दिशानिर्देशों के मुताबिक गौर करता है. 

एक दूसरे अफसर ने बताया कि होम मिनिस्ट्री किसी भी जगह का नाम बदलने के लिए रेल मंत्रालय, डाक विभाग और भारतीय सर्वेक्षण विभाग से सहमति लेने के बाद ‘अनापत्ति’ प्रमाणपत्र देता है. किसी गांव, कस्बे या शहर का नाम बदलने के लिए कार्यकारी आदेश की जरूरत होती है. अफसर ने कहा कि किसी राज्य का नाम बदलने के लिए पार्लियामेंट में साधारण बहुमत के साथ संविधान में संशोधन की जरूरत होती है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news