हज और उमराह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला: रमजान के दौरान ये नेक काम बार-बार नहीं कर पाएंगे लोग
Advertisement

हज और उमराह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला: रमजान के दौरान ये नेक काम बार-बार नहीं कर पाएंगे लोग

Hajj Umrah: सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है और बार बार उमराह करने पर पाबंदी लगा दी है. जानिए आखिर मंत्रालय ने ऐसा फैसला क्यों लिया. 

हज और उमराह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला: रमजान के दौरान ये नेक काम बार-बार नहीं कर पाएंगे लोग

Ramadan 2023: रमजान के मौके पर सऊदी अरब के हज और उमराह (Hajj Umrah) मंत्रालय ने कहा है कि रमजान के दौरान किसी भी शख्स को एक से ज्यादा बार उमराह करने की इजाजत नहीं है. सभी लोग सिर्फ एक बार उमराह करें ताकि दूसरों को भी उमरा करने का मौका मिले. अकाज अखबार के मुताबिक, हज और उमराह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रमजान में सिर्फ एक बार उमराह करने के बाद पाबंदी लगाने से दूसरे लोगों को आसानी से उमराह करने का मौका मिल सकेगा.

हज और उमराह मंत्रालय का कहना है कि जो लोग उमराह करना चाहते हैं उन्हें मिनिस्ट्री की ऐप के ज़रिए परमिट जारी करना चाहिए और वक्त का पालन करना चाहिए. बयान में कहा गया है कि प्रणाली में उमरा की निश्चित तारीख और समय को संशोधित करने की क्षमता नहीं है. जो लोग ऐप के माध्यम से उमराह परमिट जारी करेंगे, अगर वे इसे संशोधित करना चाहते हैं, तो उन्हें परमिट रद्द करना होगा."

Pak Vs Afg: रोज़ा, नमाज़ और इफ्तार, UAE में सीरीज के दौरान खूब इबादत कर रहे हैं खिलाड़ी

कैंसिलेशन परमिट मियाद की शुरुआत से पहले किया जा सकता है. रद्द करने के बाद, एक नया परमिट जारी किया जाएगा. मंत्रालय ने आगे कहा कि 'अगर उमराह परमिट रद्द करने के बाद नया परमिट जारी करने का वक्त नहीं मिलता है तो मायूस न हों बल्कि कोशिश जारी रखें.'

बता दें कि इससे पहले सऊदी अरब के शहरियों या फिर वहां रहने वाले प्रवासियों को कई बार उमरा करने की इजाज़त थी, जिस पर अब पाबंदी लगा दी गई है. उमराह करने के लिए सिर्फ एक दिन का वक्त लगता है. ऐसे में कुछ लोग इस मुकद्दस काम को हर हफ्ते, हर महीने या हर 10 दिन बाद करते थे. लेकिन अब उनको यह मौका नहीं मिल पाएगा. हो सकता है कि रमज़ान के महीने के बाद मिनिस्ट्री इसमें छूट दे दे. 

ZEE SALAAM LIVE TV

 

Trending news