केरल: मुस्लिम युवकों ने जीता रामायण क्विज, सोशल मीडिया पर आई बधाई की बाढ़
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1292014

केरल: मुस्लिम युवकों ने जीता रामायण क्विज, सोशल मीडिया पर आई बधाई की बाढ़

Muslim men Won Ramayana Quiz Competition: केरल के दो मुस्लिम लड़कों ने रामायण पर आयोजित एक क्विज कंप्टीशन को जीत कर हंगामा बरपा कर दिया है. लोग हैरत में हैं कि मुस्लिम लड़के रामायण के बारे में इतना कैसे जानते हैं.

 

केरल: मुस्लिम युवकों ने जीता रामायण क्विज, सोशल मीडिया पर आई बधाई की बाढ़

Two Muslim men Won Ramayana Quiz Competition: केरल के मलप्पुरम के दो मुस्लिम युवकों की जमकर तारीफ हो रही है. वजह है उनका रामायण क्विज में जीत हासिल करना. केरल पब्लिशिंग हाउस ने रामायण पर ऑनलाइन क्विज का आयोजन कराया. क्विज कंप्टीनशन में पांच प्रतिभागियों ने जीत दर्ज की है. इनमें से दो मुस्लिम युवक मोहम्मद जाबिर पीके और मोहम्मद बसीथ एम हैं. जब विजेता के तौर पर इन दो मुस्लिम युवकों का नाम लिया गया तो लोगों का ध्यान इन दोनों की तरफ चला गया. सोशल मीडिया पर दोनों युवकों की यूजर खूब तारीफ कर रहे हैं. 

दोनों युवक केकेएचएम इस्लामिक एंड आर्ट्स कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं. ये दोनों वालेंचरी में वेफी कोर्स कर रहे हैं. लोग दोनों युवकों को बधाई दे रहे हैं.

केरल पब्लिशिंग हाउस ने मोहम्मद जाबिर पीके और मोहम्मद बसीथ एम को क्विज कंपटीशन का विजेता बताया है. लेकिन लोगों के लिए यह यकीन करना मुश्किल है कि रामायण की क्विज प्रतियोगिता में मुस्लिम बच्चे जीत गए.

यह भी पढ़ें: Video: बेबी बंप की वजह से बदल गई आलिया की चाल, रणबीर ने संभाला

बताया जाता है कि क्विज प्रतियोगिता में 1000 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था. प्रतियोगिता को जुलाई-अगस्त के दरमियान आयोजित किया गया था. मोहम्मद बसीथ एम को रामायण की कई चौपाइयां याद हैं. उनकी सबसे पसंदीदा चौपाई अयोध्या कांड की चौपाई है जिसमें लक्ष्मण के गुस्से और भगवान राम की ओर से दिए जा रहे दिलासे का जिक्र है.

मोहम्मद जाबिर के मुताबिक "सभी भारतीयों को रामायण और महाभारत पढ़ना चाहिए. रामायण और महाभारत हमारी संस्कृति, परंपरा और इतिहास का हिस्सा हैं." उनके मुताबिक "इन ग्रंथों को सीखना और समझना हमारी जिम्मेदारी है."

बसीथ का कहना है कि "अगर हम रामायण और महाभारत का व्यापक स्तर पर अध्यन करें तो यह अन्य समुदायों और उनके लोगों को समझने में अधिक मदद करेगा. कोई भी धर्म नफरत करना नहींसिखाता न ही उसे बढ़ावा देता है.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news