मदर डेयरी के दूध की कीमतों में दो रुपए का इजाफा; एक साल में पांचवी बार बढ़ी कीमत
Advertisement

मदर डेयरी के दूध की कीमतों में दो रुपए का इजाफा; एक साल में पांचवी बार बढ़ी कीमत

Mother Dairy to raise milk price by Rs 2 from Tuesday: कंपनी ने कहा है कि दूध की लगातार बढ़ रही मांग और कच्चे दूध की कीमतों में इजाफे और मांग के अनुरूप आपूर्ति में होने वाली गैप को पाटने के लिए मूल्य वृद्धि की गई है. नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी. 

मदर डेयरी दूध

नई दिल्लीः मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में अपने फुल क्रीम दूध की कीमत 64 रुपए फी लीटर से बढ़ाकर 66 रुपए प्रति लीटर कर दिया है. सोमवार को घोषित संशोधित कीमत मंगलवार से प्रभावी होगी. हालांकि, गाय के दूध और टोकन वाले दूध के खुदरा मूल्य में कोई इजाफा नहीं किया गया है. साल 2022 में दूध की कीमतों में होने वाला यह पाँचवाँ इजाफा है. इससे पहले इसी साल मार्च, अगस्त, अक्टूबर और नवंबर में भी दूध की कीमतें बढ़ाई गई थी. 

दूध के मांग में लगातार हो रही है वृद्धि 
मदर डेयरी के दूध की कीमतों में इजाफे की घोषणा के बाद कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ’’यह डेयरी उद्योग के लिए एक अभूतपूर्व साल है. हम त्योहारों के बाद भी ग्राहकों और संस्थानों दोनों से दूध और दुग्ध उत्पादों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देख रहे हैं, जबकि दूसरी जानिब, कच्चे दूध की खरीदारी में वृद्धि नहीं हुई है. वहीं, कच्चे दूध की खरीद कीमतों में पिछले साल की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो उच्च लागत के कारण हो सकती है. 

संतुलन बनाने की लिए मूल्य वृद्धि जरूरी 
कंपनी ने कहा कि कच्चे दूध की कीमतों में यह इजाफा पूरे उद्योग में महसूस किया जा रहा है, जिससे उपभोक्ता कीमतों पर भी दबाव पड़ रहा है. कीमतों में हुए इस प्रभाव को कम करने और किसानों को लाभकारी कीमतों का भुगतान जारी रखने की हमारी प्रतिबद्धता के मद्देनजर हम दिल्ली में दूध की कमतों में इजाफा करने को विवश हैं. यह बढ़ी हुई कीमतें दिल्ली और एनसीआर, 27 दिसंबर, 2022 से लागू हो जाएगी. कंपनी ने आगे कहा कि एक जिम्मेदार संगठन के रूप में, हमने हमेशा किसानों और उपभोक्ताओं के बीच सही संतुलन बनाने की कोशिश की है. 

Zee Salaam

Trending news