Moscow Attack: मॉस्को हमले के तीन आरोपियों की कोर्ट में पेशी, सेना ने कुछ ऐसा किया था टॉर्चर; Video
Advertisement

Moscow Attack: मॉस्को हमले के तीन आरोपियों की कोर्ट में पेशी, सेना ने कुछ ऐसा किया था टॉर्चर; Video

Moscow Attack News: मॉस्को में हुए हमले के आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया.इस दौरान एक आरोपी का कान कटा हुआ दिखाई दिया. रूसी मीडिया का दावा है कि सेना ने टॉर्चर के दौरान आरोपी का कान काट दिया था.

Moscow Attack: मॉस्को हमले के तीन आरोपियों की कोर्ट में पेशी, सेना ने कुछ ऐसा किया था टॉर्चर; Video

Moscow Attack News: मॉस्को के एक शॉपिंग मॉल और संगीत स्थल क्रोकस सिटी हॉल पर 23 मार्च को हुए हमले को अंजाम देने के आरोप में चार में से तीन संदिग्धों ने रविवार को अदालत में पेशी के दौरान नरसंहार में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है. इस हमले में 133 लोग मारे गए थे. अदालत ने उन चार लोगों को, जो ताजिकिस्तान के नागरिक हैं, 22 मई तक प्री-ट्रायल हिरासत में रखने का भी आदेश दिया है.

शनिवार को हुए गिरफ्तार

चार संदिग्धों समेत सात अन्य लोगो के साथ इस हमले में शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया गया था. इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट-खोरासान ने ली थी, जो कि दक्षिण-मध्य एशिया, मुख्य रूप से अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकवादी समूह की क्षेत्रीय शाखा है.

संदिग्धों - दलेरदज़ॉन मिर्जोयेव (32), सैदाक्रमी राचबलीज़ोडा (30), मुखमदसोबिर फ़ैज़ोव (19) और शम्सिदीन फ़रीदुनी (25) - पर मास्को में बासमनी जिला न्यायालय के जरिए औपचारिक रूप से "एक समूह आतंकवादी हमला करने का आरोप लगाया गया". ऐसा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा सज़ा उम्र कैद है. जिन तीन संदिग्धों ने अपना गुनाह कबूल किया वे हैं मिर्जोयेव, राचाबलीज़ोडा और फ़रीदुनी है. 

सीधे अस्पताल से लाया गया कोर्ट

आरोपियों को सीधे अस्पताल से कोर्ट लाया गया. सुनवाई के दौरान वहां डॉक्टर्स मौजूद रहे, जिन्होंने उनकी हेल्थ पर लगातार नजर बनाए रखी. तीन अन्य लोगों के चेहरे पर भी खरोच और निशान नजर आ रहे थे. बताया जा रहा है कि उन्हें पूछताछ के दौरान टॉर्चर किया गया था. 

कान पर बंधी हुई थी पट्टी

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि रचाबलीज़ोडा कान पर भारी पट्टी बांधकर अदालत कक्ष में आया था. रूस में रिपोर्टें सामने आईं कि जब उनसे पूछताछ की जा रही थी तो चार में से एक का एक कान काट लिया गया था. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चैनल वन ने कहा कि संदिग्धों को रूस-बेलारूस सीमा के करीब ब्रांस्क क्षेत्र में स्थित खात्सुन गांव में हिरासत में लिया गया था.

Trending news