Michaung Cyclone: भारी तबाही मचा सकता है साइक्लोन, प्रशासन ने उठाए ये बड़े कदम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1993950

Michaung Cyclone: भारी तबाही मचा सकता है साइक्लोन, प्रशासन ने उठाए ये बड़े कदम

Michaung Cyclone: मिचांद साइक्लोन की वजह से सरकार अलर्ट मोड पर है, उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से टकराने की संभावना है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Michaung Cyclone: भारी तबाही मचा सकता है साइक्लोन, प्रशासन ने उठाए ये बड़े कदम

Michaung Cyclone: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि चक्रवाती तूफान 'माइचांग' भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है. चक्रवात के 5 दिसंबर की सुबह तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से टकराने की आशंका है. आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान इस समय बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर है और यह उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है.

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग ने कहा कि इसके धीरे-धीरे तेज होने और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने की संभावना है और 5 दिसंबर की पूर्वाह्न के दौरान  ये 'गंभीर चक्रवाती तूफान' में तब्दील हो सकता है. विभाग ने बताया कि चक्रवात नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा. हवा की गति 90-100 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

ट्रेन और फ्लाइट प्रभावित

साइक्लोन की वजह से सोमवार को चेन्नाई में भारी बारिश देखने को मिली है, जिसकी वदह से कई जगहों पर पानी भर गया. अस्पतालों और कई आवासीय हिस्सों सहित कई निचले इलाकों में बाढ़ आ गई, जबकि नागरिक एजेंसी के कर्मचारी रुके हुए पानी को साफ करने में लगे हुए हैं. इस साइक्लोन की वजह से ट्रेन और फ्लाइट भी प्रभावित हुई हैं. शहर के कई हिस्सों जैसे मदुरावॉयल, पोरूर, सालिगरामम और वलसरवक्कम में जलभराव की जानकारी मिली है. तेज हवाओं के कारण कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं.

माइचांक साइक्लोन की वजह से तमिलनाजडु और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. तमिलनाडु ने आने वाले दिनों के लिए पब्लिक हॉलिडे का भी ऐलान कर दिया है.

धारा 144 लगाई गई

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर पुडुचेरी जिला प्रशासन ने पुडुचेरी के समुद्र तट के करीब धारा 144 लगा दी गई है. इसके साथ ही प्रशासन ने तटीय इलाकों में 3 से 6 दिसंबर के बीच रोक लगा दई है. 

Trending news