Maldives President: चीन के आगे हाथ फैला रहा है मालदीव, राष्ट्रपति ने की बड़ी अपील
Advertisement

Maldives President: चीन के आगे हाथ फैला रहा है मालदीव, राष्ट्रपति ने की बड़ी अपील

Maldives President: भारतीय टूरिस्ट के मालदीव न जाने के फैसले के बाद अब वहां की सरकार की हालत खराब होती दिख रही है. सरकार ने ऐलान अब चीन के सामने हाथ फैलाए हैं.

Maldives President: चीन के आगे हाथ फैला रहा है मालदीव, राष्ट्रपति ने की बड़ी अपील

Maldives President: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ उनके मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों पर राजनयिक विवाद पैदा होने के बाद भारतीय टूरिस्ट के जरिए टिकट कैंसिल किए जाने की घटनाओं के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मंगलवार को चीन से उनके देश में अधिक पर्यटकों को भेजने के की कोशिशों को तेज करने की अपील की है. मालदीव बिजनेस फोरम में संबोधन के दौरान चीन को अपना करीबी मित्र बताया. उन्होंने कहा,""चीन हमारे सबसे करीबी सहयोगियों और विकास भागीदारों में से एक बना हुआ है."

मालदीव के राष्ट्रपति ने लगाई मदद की गुहार

उन्होंने अपने इस भाषण के दौरान 2014 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जरिए शुरू की गई बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) परियोजनाओं की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने "मालदीव के इतिहास में देखी गई सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाएं प्रदान की हैं." इस दौरान उन्होंने चीन से गुजारिश की है कि वह मालदीव में टूरिस्ट के फ्लो को बढ़ाए. उन्होंने आगे कहा,"कोविड से पहले चीन हमारा (मालदीव का) नंबर एक बाजार था, और मेरी गुजारिश है कि हम चीन की हालात को फिर से हासिल करने की कोशिश तेज करें.

दो देशों ने साइन किया एग्रीमेंट

मालदीव मीडिया ने बताया कि दोनों देशों ने हिंद महासागर द्वीप में टूरिस्य एरिया को विकसित करने के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजना पर साइन किए हैं. मुइज्जू की सरकार ने सोशल मीडिया पर अपमानजनक पोस्ट के लिए तीन उप मंत्रियों को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री ने उनके कमेंट की आलोचना की है.

मालदीव टूरिज्म मिनिस्ट्री के जरिए जारी किए गए डेटाके मुताबिक भारत 2023 में सबसे बड़ा टूरिस्ट मार्किट था. मालदीव में पर्यटकों की सबसे अधिक संख्या 209,198 आगमन के साथ भारत से थी, इसके बाद 209,146 आगमन के साथ रूस दूसरे स्थान पर और 187,118 आगमन के साथ चीन तीसरे स्थान पर था.

2022 में, 240,000 आगमन के साथ भारत मालदीव पर्यटन बाजार में टॉप पर रहा. 198,000 पर्यटकों के साथ रूस दूसरे स्थान पर रहा और 177,000 से अधिक पर्यटकों के साथ ब्रिटेन तीसरे स्थान पर रहा. कोविड से पहले, चीन 2.80 लाख से अधिक पर्यटकों के साथ टॉप पॉजीशन पर था.

Trending news