ऑनलाइन यौन शोषण से तंग होकर किशोर ने की थी आत्महत्या; जानें, क्या होता है सेक्सटॉर्शन ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1453214

ऑनलाइन यौन शोषण से तंग होकर किशोर ने की थी आत्महत्या; जानें, क्या होता है सेक्सटॉर्शन ?

यह मामला महाराष्ट्र के पुणे का है, जहां एक छात्र सेक्सटॉर्शन के जाल में फंसकर आत्महत्या करने को मजबूर हो गया था. इस मामले में पुलिस ने पुणे से हजारों किमी दूर राजस्थान के एक गांव से इस रैकेट को चलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है.   

अलामती तस्वीर

पुणेः महाराष्ट्र के पुणे पुलिस ने एक युवक से ऑनलाइन सेक्स का लालच देकर ठगी करने और नौजवान को कथित रूप से आत्महत्या के लिए मजबूर करने के मामले में राजस्थान के 29 वर्षीय एक शख्स को गिरफ्तार किया है. इल्जाम है कि ऑनलाइन जालसाजों द्वारा परेशान और ब्लैकमेल किए जाने के बाद युवक ने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया था.
यह मामला बीते 28 सितंबर का है, जहां पुणे के दत्तावाड़ी इलाके में ऑनलाइन जालसाजों द्वारा परेशान किए जाने और ब्लैकमेल किए जाने के बाद 19 वर्षीय एक नौजवान ने कूदकर जान दे दी थी. कॉलेज का छात्र ऑनलाइन जालसाजों की धमकियों का शिकार होकर उन्हें 4,500 रुपये का भुगतान भी किया था. लेकिन इसके बावजूद वह जालसाजों के दबाव के आगे हार कर अपनी जिंदगी खत्म कर ली थी. 

गांव से चलाया जा रहा था ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन रैकेट 

दत्तावाड़ी थाने के वरिष्ठ निरीक्षक अभय महाजन ने कहा, ’’ इस मामले की जांच हमें राजस्थान के अलवर जिले के गोथरी गुरु गांव तक ले गई. वहां हमने अनवर सुबन खान नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया. वह गांव से चलाए जा रहे सेक्सटॉर्शन रैकेट का मास्टरमाइंड है. एक विस्तृत जांच से पता चला है कि गांव के ज्यादातर युवा और महिलाएं ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन में शामिल थे. इस मामले में 19 वर्षीय छात्र के आत्महत्या में खान की सीधी संलिप्तता थी, जिसे रैकेट का भुगतान करने के लिए ब्लैकमेल किया गया था.

क्या होता है सेक्सटॉर्शन ? 
साइबर पुलिस स्टेशन के अधिकारियों के मुताबिक, पुणे में (जनवरी से अक्टूबर 2022 तक) कुल 1,445 ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन के मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें पीड़ितों को साइबर अपराधियों द्वारा परेशान और ब्लैकमेल किया गया है. विशेषज्ञों के मुताबिक, साइबर अपराधी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के जरिए पुरुषों को अपना निशाना बनाने के लिए रैकेट में शामिल महिलाओं का इस्तेमाल करते हैं.

पीड़ित आदमी इस तरह के ऐप पर डिस्प्ले पिक्चर (डीपी) के तौर पर इस्तेमाल की गई महिलाओं की खूबसूरत तस्वीरों से आकर्षित हो जाते हैं और उससे बातचीत शुरू कर देते हैं. कुछ टेक्स्ट मैसेज के आदान-प्रदान करने और पुरुष पीड़ितों से दोस्ती करने के बाद, इस तरह के ऐप में पुरूषों को उकसा कर उसके अंतरंग वीडियो रिकॉर्ड कर लिए जाते हैं. फिर पीड़ितों को सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो अपलोड करने या उनकी संपर्क सूची में शामिल लोगों से उसका अश्लील वीडियो साझा करने की धमकी देकर उसे परेशान किया जाता है और उससे इसके बदले में पैसे की मांग की जाती है. 

एक्स्पर्ट की माने तो किसी भी अपरीचित महिला के साथ इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर चैट करने और अश्लील ऑडियो-वीडियो के आदान-प्रदान से लोगों को परहेज करना चाहिए. वरना आप किसी बड़ी मुसीबीत में फंस सकते हैं. 

Zee Salaam

Trending news