Lumpy Virus Cow Milk: गाय का दूध पीने वाले हो जाएं सावधान, बिना उबाले बिलकुल भी ना करें सेवन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1349164

Lumpy Virus Cow Milk: गाय का दूध पीने वाले हो जाएं सावधान, बिना उबाले बिलकुल भी ना करें सेवन

Lumpy Virus Cow Milk: लंपी वायरस उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तेजी से फैल रहा है. इस बीमारी ने तकरीबन 25 हजार मवेशियों को निशाना बनाया हुआ है. ऐसे में सवाल उठता है कि गाय का दूध पीना क्या सेफ है?

Lumpy Virus Cow Milk: गाय का दूध पीने वाले हो जाएं सावधान, बिना उबाले बिलकुल भी ना करें सेवन

Lumpy Virus Cow Milk: उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लंपी वायरस के मामले सामने आ रहे हैं. खासतौर पर यूपी के पश्चिमी हिस्सों में यह वायरस बढ़ता दिखाई दे रहा है. जिसकी वजह से गाय के दूध के उत्पाद में भी काफी नुकसान देखने को मिल रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह वायरस यूपी के 25 जिलों में फैल चुका है. रिपोर्ट की माने तो इसका सबसे ज्यादा असर मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मेरछ और अलीगढ़ के इलाकों में है. तकरीबन 25 हजार मवेशियों में उस वायरस की पुष्टि हो चुकी हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या लंपी वायरस गाय के दूध में भी हो सकता है? चलिए जानते हैं.

गाय का दूध पीने वाले सावधान

जो लोग गाय का दूध पीते हैं वह सावधान हो जाएं. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह वायरस गोमुत्र, मल और दूध में देखा गया है. लखनऊ मंडल के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी और विशेषज्ञ अरविंद कुमार वर्मा ने बताया है कि लंपी वायरस का असर गाय के दूध में दिखाई देता है और दूध में वायरस के तत्व पाए गए हैं.

क्या गाय का दूध पिया जा सकता है?

आपको बता दें गाय का दूध पिया जा सकता है. इसमें मिलने वाले वायरस को मारने के लिए दूध को उबालना जरूरी है. अगर आप पैकिट में आने वाला पाश्चराइजेशन  वाले दूध का उपयोग करते हैं तो वह भी पूरी तरह से सेफ है. लेकिन मवेशी के लि यह हानिकारक हो सकता है. ऐसे में गाय के बच्चे को अलग करने की सलाह दी जा रही है.

आपको बता दें यह वायरस इंसानों के लिए नुकसानदे नहीं है. यह मवेशियों में फैलता है. यह मक्खी मच्छर  के जरिए भी फैल सकता है. इस बीमारी से संक्रमित मवेशी 1 से 10 दिन में सही हो सकता है. लेकिन इसके लिए वैक्सिनेशन काफी अहम है.

Trending news