मोहर्रम में चांदी के ताज़ियों की बढ़ी मांग, नक़्क़ाशी दार ताज़ियों में देखिए कारीगरों का हुनर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1287471

मोहर्रम में चांदी के ताज़ियों की बढ़ी मांग, नक़्क़ाशी दार ताज़ियों में देखिए कारीगरों का हुनर

Lucknow Muharram Festival: मोहर्रम में बड़ी संख्या में देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लखनऊ के कारीगरों के द्वारा तैयार सोने चांदी का सामान की डिमांड बढ़ जाती है.

मोहर्रम में चांदी के ताज़ियों की बढ़ी मांग, नक़्क़ाशी दार ताज़ियों में देखिए कारीगरों का हुनर

लखनऊ: आमतौर से मोहर्रम में ताजिए और ज़री कागज और बास के बनाये जाते हैं, लेकिन इन दिनों लखनऊ में चांदी के ताजिए बाजारों में खूब नजर आ रहे हैं. सोने चांदी की दुकानों पर लोग चांदी के ताजिए ख़ास आर्डर के द्वारा बनवा रहे हैं, जिनकी कीमत लाखों में बताई जा रही है. यह स्पेशल चांदी के ताज़िये ख़ास कारीगरों द्वारा तैयार किए जा रहे हैं. इन चांदी के ताज़ियो पर बनाई हुई नक्काशी भी बेहद खूबसूरत है.

सोने चांदी की दुकानों पर ताज़ियो की बढ़ी मांग

मोहर्रम में लखनऊ के चौक इलाके कि दुकानों पर इन दिनों सोने चांदी के मोहर्रम से जुड़े सामानों की मांग बढ़ गई है. ख़ासतौर से चांदी के अलम और ताजिए की डिमांड ज़्यादा नज़र आ रही है. चौक इलाके में सोने चांदी का काम करने वाले रज़ी हसन उर्फ अच्छे की मेहंदी एंड संस दुकान पर इन दिनों एक स्पेशल चांदी की ज़री खास कारीगरों के द्वारा तैयार कराई गई है. जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है स्पेशल चांदी की ज़री को लखनऊ के रहने वाले एक परिवार ने अपने घर के अज़ाखाने के लिए खासतौर से बनवाया है.

ये भी पढ़ें: Kishore Kumar Birthday: कौन था मो. रफी और किशोर कुमार में बड़ा सिंगर?

लाखो में है ज़री की क़ीमत

सोने चांदी का काम करने वाले चुनिंदा कारीगरों के द्वारा तैयार की गई यह तीन फीट की ख़ास चांदी की ज़री की कीमत लगभग ढाई से तीन लाख रुपये की बताई जा रही है. इस चांदी की ज़री पर बेहतरीन ईरानी नक़्क़ाशी की गई है, जिसको तैयार करने में कारीगरों ने काफी मेहनत की है.

लखनऊ से देश विदेश जाता है अज़ादारी का सामान

मोहर्रम में बड़ी संख्या में देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लखनऊ के कारीगरों के द्वारा तैयार सोने चांदी का सामान की डिमांड बढ़ जाती है. लोग अपने घरों के इमामबाड़े के लिए चांदी सोने के ताजिए,अलम, झूला, इत्यादि आर्डर करके मंगाते हैं, जिनकी कीमत लाखों रुपए में होती है.

ये वीडिये भी देखिए: Azadi Ka Amrit Mahotsav: वह गांधीवादी मुसलमान जो भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के खिलाफ था

Trending news