भारत समेत इन देशों के लिए क्यों है खास 2024 का इलेक्शन; जानें किन-किन देशों में होने हैं चुनाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2089478

भारत समेत इन देशों के लिए क्यों है खास 2024 का इलेक्शन; जानें किन-किन देशों में होने हैं चुनाव

Election 2024: वाज़ेह हो कि एशिया में इस साल 3 मुल्कों में इलेक्शन हो चुके हैं और अभी 12 मुल्कों में इलेक्शन होना बाक़ी है, जिनमें भारत, पाकिस्तान, मलेशिया, इंडोनेशिया, मंगोलिया, ईरान और तुर्किये शामिल है. 

भारत समेत इन देशों के लिए क्यों है खास 2024 का इलेक्शन; जानें किन-किन देशों में होने हैं चुनाव

Election 2024: साल 2024 पूरी दुनिया के लिए बेहद खास है. क्योंकि दुनिया की आधी आबादी यानी 400 मिलियन के करीब आबादी इस साल अपने-अपने मुल्क में वोट करेंगे और नई सरकार चुनेंगे. खास बात ये है कि इस लिस्ट में हमारा देश (भारत) भी शामिल है. इसके अलावा एशिया के करीब 15 देशों में इस साल इलेक्शन होने जा रहे हैं. एशियाई देशों में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश औ इंडोनेशिया शामिल है. हालांकि इस कड़ी में साल 2024 के पहले महीने में ही एशिया के तीन देश बंगलादेश ,भूटान और ताइवान में इलेक्शन हो चुके हैं.

कहां कहां हो चुके हैं इलेक्शन
7 जनवरी को बाग्लादेश में इलेक्शन हुआ था, जिसमें देश की पीएम शेख हसीना की पार्टी को बड़ी जीत मिली थी और वो चौथी बार बांग्लादेश की पीएम बनीं. जबकि भूटान में हुए इलेक्शन में भारत हामी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने इलेक्शन जीता और शेरिंग तोब्गे दूसरी बार भूटान के पीएम बने. इस दौरान ताइवान में भी इलेक्शन हुआ जिसमें चीन के कट्टर मुख़ालिफ़ माने जाने वाले लाई चिंग ते ने तारीख़ी जीत दर्ज की और लाई चिंग ते ताइवान के नए सद्र बने. ऐसा माना जा रहा है कि लाई चिंग ते की जीत के बाद चीन और ताइवान में कशीदगी में इज़ाफ़ा हो सकता है.

इस साल कहां-कहां होने वाला है चुनाव
वाज़ेह हो कि एशिया में इस साल 3 मुल्कों में इलेक्शन हो चुके हैं और अभी 12 मुल्कों में इलेक्शन होना बाक़ी है, जिनमें भारत, पाकिस्तान, मलेशिया, इंडोनेशिया, मंगोलिया, ईरान और तुर्किये शामिल है. हालांकि इस दौरान भारत में अप्रैल-मई के महीने में इलेक्शन होने का इमकान है. इलेक्शन को लेकर सभी सियासी पार्टियां अपने अपने मिशन में लग गई हैं. 2024 को लेकर कांग्रेस का मिशन रोड पर है, तो बीजेपी के लिए हमेशा की तरह इस बार भी पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद ही मोर्चा संभाल रखा है. सियासी गलियारों में सियासी हलचल तेज़ हो गई है और इस बार देखना दिलचस्प ये होगा की भारत की छोटी पार्टियों का इस इलेक्शन में क्या रोल होता है.

यूरोप के किन मुमालिक में होने वाले हैं इलेक्शन
एशिया के इलावा यूरोप के भी कई देशों में इस साल इलेक्शन होने वाले हैं. यूरोप के कुल 23 मुल्कों में इस साल इलेक्शन होंगे, जिनमें बेलारूस, फ़िनलैंड, जर्मनी, आइसलैंड, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड, माल्टा, लिथुआनिया, बोस्निया, क्रोसिया, पुर्तगाल, रोमानिया, यूके और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं. अगर बात करें यूनाइटेड किंगडम की तो ये अभी तक साफ़ नहीं हो पाया है कि वहां इलेक्शन इस साल के आख़िर में या फिर साल 2025 के शुरू में  होंगे.
  
वहीं, रूस और यूक्रेन में भी इलेक्शन होना अभी बाक़ी है, लेकिन यहाँ अभी तक जंग जारी है, हांलाकि यूक्रेन ने मुल्क में मार्शल लॉ नाफ़िज़ कर रखा है और फ़िलहाल होने वाले इलेक्शन को टाल दिया गया है. उधर मास्को में व्लादिमीर पुतिन का जलवा बरक़रार है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है की वो साल 2030 तक रूस की सत्ता पर क़ाबिज़ रहेंगे.

अफ़्रीक़ा के किन देशों में होंगे इलेक्शन
अफ़्रीकी के कई देशों में इलेक्शन होने वाले हैं. अफ़्रीक़ा के जिन मुमालिक में इलेक्शन होने वाले हैं उन में अल्जीरिया, तुनिशिया, लीबिया, मिस्र, घाना, रवांडा, साउथ अफ्रीक़ा के साथ 16 मुल्क शामिल हैं. हालांकि अफ्रीक़ी मुल्क कोमोरोस में 14 जनवरी को इलेक्शन होने जा रहा है.

अमेरिका में होगा इस साल इलेक्शन
अमेरिका का इलेक्शन भी बहुत अहमियत रखता है, क्योंकि ये दुनिया की इकोनॉमी और सिक्योरिटी को नया रुख़ देने की ताक़त रखता है, इस साल नवंबर में अमेरिका में इलेक्शन होंगे. ऑस्ट्रेलिया में भी अगस्त या अक्टूबर के दौरान इलेक्शन हो सकते हैं.

अब देखना दिलचस्प ये होगा कि साल 2024 में इक़तेदार किसके हाथ में होती है और किस मुल्क में कौनसी पार्टी क़यादत संभालती है. क्योंकि 2024 को अब तक का सबसे बड़ा इलेक्शन एयर या इंतेख़ाबी साल माना जा रहा है, क्योंकि इस साल पूरी दुनिया के 56 से ज़्यादा मुमालिक में इलेक्शन हो रहे हैं, जिसमें दुनिया की तक़रीबन आधी आबादी वोट करेगी.

Trending news