पश्चिम बंगाल में पहले चरण की वोटिंग में 250 सीएपीएफ कंपनियों की होगी तैनाती, इन इलाकों पर होगी खास नजर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2161376

पश्चिम बंगाल में पहले चरण की वोटिंग में 250 सीएपीएफ कंपनियों की होगी तैनाती, इन इलाकों पर होगी खास नजर

Lok Sabha Election 2024: सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) की 250 कंपनियों की तैनाती की जाएगी. पहले फेज में 19 अप्रैल को उत्तरी बंगाल के तीन निर्वाचन क्षेत्रों, कूच बिहार,अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी शामिल हैं. 

 

पश्चिम बंगाल में पहले चरण की वोटिंग में 250 सीएपीएफ कंपनियों की होगी तैनाती, इन इलाकों पर होगी खास नजर

Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सुरक्षा को लेकर प्रशासन सक्रिय हो गए हैं. बंगाल में सात चरण में चुनाव होंगे. पहले फेज में सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) की 250 कंपनियों की तैनाती की जाएगी. लेकिन इसके बाद के चरणों में पुलिस और सुरक्षा बलों की तैनाती और बढ़ाई जाएगी. पहले फेज में सिर्फ तीन सीटों पर ही वोटिंग होगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), पश्चिम बंगाल ने ये बात कही है.

पश्चिम बंगाल के सीईओ दफ्तर के एक सीनियर अफसर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "19 अप्रैल को पहले फेज में उत्तर बंगाल में सिर्फ तीन लोकसभा इलाकों में वोटिंग है. इसके लिए 250 कंपनियों को तैनात किया जाएगा, बाद के चरणों में तैनाती धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी और ज्यादातर तैनाती सातवें और आखिरी चरण में होगी."

उन्होंने कहा कि अभी 7वें चरण में सटीक तैनाती के बारे में नहीं कहा जा सकता, लेकिन संभव है कि यह 900 से ज्यादा कंपनियों की होगी. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने पहले ही पश्चिम बंगाल में चुनाव के लिए सीएपीएफ की 920 कंपनियों की तैनाती का प्रस्ताव दिया है, जो सभी भारतीय राज्यों में सबसे ज्यादा है.

सीईओ ने क्या कहा ?
पश्चिम बंगाल के CEO आरिज आफताब के मुताबिक, पिछले वोटिंग रिकॉर्ड के बुनियाद पर देखा जा रहा है कि किस पोलिंग बूथ पर तैनाती की कितनी जरूरत है. CAPF की 250 कंपनियों को पहले फेज में 19 अप्रैल को उत्तरी बंगाल के तीन निर्वाचन क्षेत्रों, कूच बिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी के लिए तैनात किया जाएगा. सीईओ दफ्तर के एक सीनियर अफसर ने कहा, "कूचबिहार के कुछ पॉकेट्स को छोड़कर, इन तीन निर्वाचन इलाकों में कुल मिलाकर शांतिपूर्ण चुनावों का पिछला रिकॉर्ड है. फिर भी, पहले चरण में 250 कंपनियों को यह मैसेज देने के लिए तैनात किया गया है कि वोटिंग के दिन कोई भी गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी."

इसी तरह, 1 जून को 7वें फेज में "ज्यादातर संवेदनशील क्षेत्रों" की संख्या कहीं ज्यादा है, जब दक्षिण बंगाल के 9 निर्वाचन क्षेत्र, कोलकाता (दक्षिण), कोलकाता (उत्तर), जादवपुर, जयनगर, बशीरहाट, बारासात, मथुरापुर, डायमंड हार्बर और दमदम में वोटिंग होगी.

इन इलाकों में रहेगी सबसे CAPF की तैनाती
पिछले रिकॉर्ड के मुताबिक, इन संसदीय इलाकों में कुछ "अत्यधिक संवेदनशील" क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें बशीरहाट के तहत आने वाली संदेशखाली, जादवपुर के भांगर, मथुरापुर के मगराहाट पश्चिम, बसंती, कैनिंग पुरबा, जयनगर के कैनिंग पश्चिम शामिल हैं. इसके अलावा मगराहाट पुरबा और डायमंड हार्बर के तहह आने वाली मेटिज़बुरुज़ का नाम भी हैं. इस फेज में सीएपीएफ की तैनाती सबसे ज्यादा होगी.

Trending news