देश के 12 राज्यों में पुरुष से ज्यादा महिला मतदाता, ECI ने कहा, "यह हेल्दी साइन है"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2160327

देश के 12 राज्यों में पुरुष से ज्यादा महिला मतदाता, ECI ने कहा, "यह हेल्दी साइन है"

Lok Sabha Election 2024 Schedule: लोकसभा और 4 राज्य के विधानसभाओं के चुनावों पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को खिताब करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि देश में लिंगानुपात 1000 पुरुषों पर 948 महिलाएं हैं जो चुनावी चक्र में महिलाओं की हिस्सेदारी का 'बहुत अच्छा संकेत' है.  इस बार आम चुनाव में तकरीबन 1.89 करोड़ नए मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.

देश के 12 राज्यों में पुरुष से ज्यादा महिला मतदाता, ECI ने  कहा, "यह हेल्दी साइन है"

Lok Sabha Election 2024 Schedule: निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया. पहली बार देश में 85 साल से ज्यादा उम्र के वोटर्स और 40 फीसदी विकलांगता वाले लोगों के लिए 'घर से वोट' करने के विकल्प की घोषणा की. ईसीआई ने कहा कि देश के 12 राज्यों में पुरुष वोटरों की तुलना में महिला मतदाताओं की तादाद ज्यादा है और देश में कुल 47.1 करोड़ महिला वोटर लिस्ट में रजिस्टर्ड हैं. इस बार आम चुनाव में तकरीबन 1.89 करोड़ नए मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. लोकसभा चुनाव के साथ 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे.

लोकसभा और 4 राज्य के विधानसभाओं के चुनावों पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को खिताब करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि देश में लिंगानुपात 1000 पुरुषों पर 948 महिलाएं हैं जो चुनावी चक्र में महिलाओं की हिस्सेदारी का 'बहुत अच्छा संकेत' है. उन्होंने कहा, "12 राज्य ऐसे हैं जहां लिंगानुपात 1000 से ज्यादा है. इसका मतलब है कि इन राज्यों में महिला वोटर्स की संख्या पुरुषों की तुलना में ज्यादा है. करीब 1.89 करोड़ नए मतदाता शामिल हुए हैं, जिनमें 18-19 साल के उम्र वर्ग में 85.3 लाख महिला वोटर्स हैं. महिलाएं भी कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, इसलिए यह एक बहुत ही हेल्दी साइन है कि महिलाएं भी हमारे चुनावों में समान रूप से भाग ले रही हैं."
 
हालांकि, ECI ने उन राज्यों के नाम नहीं बताए, जहां पुरुषों की तुलना में महिला वोटर्स की संख्या ज्यादा है.  राजीव कुमार ने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में होंगे और रिजल्ट 4 जून को घोषित किए जाएंगे. दूसरे चरणों का मतदान 26 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान 7 मई होगा. वहीं, 13 मई को चौथे चरण का और 20 मई को पांचवें फेज की वोटिंग होगी. इसके अलावा 25 मई छठा फेज और एक जून को सातवां व आखिरी चरण का मतदान होगा.

इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव
अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को और आंध्र प्रदेश में 13 मई को होंगे. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी 7 चरणों में मतदान हुआ था. इस चुनाव में टोटल 91.2 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता थे, जिनमें करीब 43.8 करोड़ महिला वोटर और तकरीबन 47.3 करोड़ पुरुष वोटर थे.

Trending news