Breaking News: धमाके से दहला अफगानिस्तान; 7 लोगों की मौत और 20 से ज्यादा घायल
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1948023

Breaking News: धमाके से दहला अफगानिस्तान; 7 लोगों की मौत और 20 से ज्यादा घायल

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 First Phase Live Updates: छत्तीसगढ़ में विधानसभा इलेक्शन के तहत पहले मरहले की वोटिंग हो रही है. आज 7 नवंबर को 20 सीटों पर वोटिंग हो रही है. दूसरे मरहले के तहत 90 सीटों पर 17 नवंबर को वोटिंग होगी. छत्तीसगढ़ इलेक्श से जुड़ी हर अपडेट हम इस ब्लॉग में दे रहे हैं. खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Breaking News: धमाके से दहला अफगानिस्तान; 7 लोगों की मौत और 20 से ज्यादा घायल
LIVE Blog
07 November 2023
23:44 PM

अफगानिस्तान के काबुल में 7 नवंबर को देर रात धमाका हुआ है. इस धमाके में 7 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. धमाका एक बस में हुआ है. टोलो न्यूज के मुताबिक, सुरक्षाबल घटनास्थल पहुंच चुके हैं और मामले की जांच कर रहे हैं. 

काबुल सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता खालिद जादरान ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, "काबुल के दश्त-ए-बारची इलाके में एक बस को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में कम से कम सात लोग मारे गए और 20 अन्य घायल हो गए. अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है."

23:43 PM

अफगानिस्तान के काबुल में 7 नवंबर को देर रात धमाका हुआ है. इस धमाके में 7 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. धमाका एक बस में हुआ है. टोलो न्यूज के मुताबिक, सुरक्षाबल घटनास्थल पहुंच चुके हैं और मामले की जांच कर रहे हैं. 

काबुल सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता खालिद जादरान ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, "काबुल के दश्त-ए-बारची इलाके में एक बस को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में कम से कम सात लोग मारे गए और 20 अन्य घायल हो गए. अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है."

 

20:37 PM

छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आज विधानसभा इलेक्शन के हुआ है. छत्तीसगढ़ में पहले चरण के तहत नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग और राजनादगांव समेत 4 जिलों की 20 सिटों पर 71.11 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं मिजोरम में सभी 40 सीटों पर वोटिंग हुई है. छत्तीसगढ़ में कई दिग्गजों का भविष्य मतपेटी में बंद हो गया है. इनमें पूर्व सीएम रमन सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और बस्तर के सांसद दीपक बैज और कांग्रेस सरकार के तीन मंत्री समेत कई भाजपा के कई दिग्गजों के नाम शामिल है.  

 

16:59 PM

मिजोरम में दोपहर 3 बजे तक 69.86 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ में 59.19 प्रतिशत मतदान 

आइजोल/रायपुरः चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को जारी मतदान में दोपहर 3 बजे तक मिजोरम में 69.86 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ में 59.19 प्रतिशत मतदाताओं ने विधानसभा सीटों पर पहले चरण के मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. पोल पैनल के आंकड़ों से पता चलता है कि छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में 61.83 प्रतिशत मतदान हुआ, कांकेर में 68 प्रतिशत, मोहला-मानपुर में 73 प्रतिशत, अंतागढ़ में 65.67 प्रतिशत और केशकाल में 60.11 प्रतिशत मतदान हुआ. दस सीटों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा के लिए मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ. पोल पैनल के आंकड़ों के अनुसार, अंतागढ़ में 65.67 प्रतिशत, भानुप्रतापपुर में 61.83 प्रतिशत, कांकेर में 68 प्रतिशत, केशकाल में 60.11 प्रतिशत, कोंडागांव में 69.03 प्रतिशत, नारायणपुर में 53.55 प्रतिशत, दंतेवाड़ा में 51.9 प्रतिशत, बीजापुर में 30 प्रतिशत और कोंटा में 50.12 प्रतिशत मतदान हुआ.

14:22 PM

दोपहर 1 बजे तक छत्तीसगढ़ में 44.55% और मिजोरम में 52.73% मतदान हुआ है.

12:59 PM

छत्तीसगढ़ के सुकमा में फायरिंग

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए पहले मरहले की वोटिंग हो रही है. ऐसे में सुकमा इलाके में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर दिया है. पुलिस और नक्सलियों के दरमियान फायरिंग हुई है. बताया जाता है कि वोटर्स को रोकने के लिए नक्सलियों ने फायरिंग की है. बीते कल यहां प्रेशर बम की चपेट में आ जाने से 3 लोग जख्मी हुई थे.

12:12 PM

वोटिंग परसेंटेज

चुनाव आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 11 बजे तक 22.97 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई है. वहीं मिजोरम में 23 फीसद वोटिंग हुई है.

11:28 AM

त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी: जोरमथांगा

मिजोरम में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के जीत हासिल करने और त्रिशंकु विधानसभा न होने का विश्वास जताते हुए मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी का राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन नहीं हैं और केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को उसका समर्थन ‘‘मुद्दा-आधारित’’ है. उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य में त्रिशंकू विधानसभा नहीं होगी बल्कि उनकी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) सरकार बनाएगी.

10:52 AM

बस्तर आईजी ने कही ये बात

बस्तर आईजी पी सुंदरराज ने जानकारी दी, "बस्तर संभाग के 12 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. सभी क्षेत्रों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. हमारे पास खास सुरक्षा बल भी हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था की गई है कि सभी मतदाता हिफाजत भरे माहौल में अपना वोट डालें.

 

10:49 AM

भूपेश बघेल की अपील

छत्तीसगढ़ में चुनाव जारी है. उन्होंने एक्स पर अपने एक इंटरव्यू में कहा कि "आज प्रथम चरण का चुनाव है. सुबह से ही प्रदेश के मतदाताओं में गजब का उत्साह देख रहा हूं. लोकतंत्र के इस महायज्ञ में आपकी वोट रूपी आहुति प्रदेश में फिर से “भरोसे की सरकार” सुनिश्चित कर रही है. आप सब अपने-अपने घरों से निकलकर मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूती दें. #फिर_आ_रही_है_कांग्रेस

10:29 AM

भाजपा प्रत्याशी का कांग्रेस पर हमला

छत्तीसगढ़ की कोंडागांव विधानसभा सीटे से भाजपा प्रत्याशी लता उसेंडी ने कहा कि "देश की सबसे पुरानी पार्टी पर भ्रष्टाचार में लिप्त है. छत्तीसगढ़ को सिर्फ बीजेपी ही आगे ले जा सकती है. चाहे कोयला हो, शराब हो या महादेव ऐप कांग्रेस सभी के भ्रष्टाचार में लिप्त है."

10:11 AM

मिजोरम में 15.51 फीसद वोटिंग

चुनाव आयोग के मुताबिक मिजोरम में सुबह 9 बजे तक 15.51 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं छत्तीसगढ़ में 10 फीसद वोटिंग हुई है.

09:53 AM

छत्तीसगढ़ में 10 फीसद वोटिंग

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार को 20 सीटों पर सुबह नौ बजे तक लगभग 10 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. विधानसभा चुनाव के पहले चरण में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह मतदान शुरू हुआ. क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए गश्त के दौरान सुकमा जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक कमांडो घायल हो गया.

09:33 AM

गृहमंत्री की मिजोरम से अपील

मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव जारी है. इस दौरान भाजपा के सीनियर नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मिजोरम के लोगों खासकर युवाओं से अपील की है कि वह बड़ी तादाद में वोट करें. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिका है कि "मैं अपनी बहनों और भाइयों खासकर युवाओं से अपील करता हूं कि वह आएं और बड़ी तादात में वोट करें. हर एक वोट विकसित और समृद्ध मिजोरम की नींव रखेगा."

09:20 AM

कांग्रेस अध्यक्ष की अपील

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान आरंभ होने के बाद मंगलवार को लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की. खरगे ने 'एक्स' पोस्ट किया, ‘‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया! आज छत्तीसगढ़ राज्य में प्रथम चरण का मतदान शुरु हो चुका है. हमारी हर मतदाता से, ख़ासतौर से पहली बार वोट देने वाले युवाओं से अपील है कि वोट ज़रूर करें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें पूरा विश्वास है कि छत्तीसगढ़ में न्याय युक्त शासन रहेगा और लोकतंत्र के प्रति भरोसा बरक़रार रहेगा.’’

08:12 AM

PM मोदी की अपील

छत्तीसगढ़ में विधानसभा इलेक्शन के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. इस मौके पर PM मोदी ने ट्वीट कर वोटरों से गुजारिश की है. उन्होंने 'एक्स' पर लिखा कि "छत्तीसगढ़ में आज लोकतंत्र के पावन उत्सव का दिन है. विधानसभा चुनाव के पहले चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और इस उत्सव के भागीदार बनें. इस मौके पर पहली बार वोट डालने वाले राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी विशेष बधाई!"

07:53 AM

CM जोरमथांगा ने वोट दिया

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने मिजोरम विधानसभा इलेक्शन 2023 के लिए वोट दिया है. उन्होंने 19-आईजॉल वेंगलाई-I वाईएमए पोलिंग हाल में वोट दिया. जोरमथांगा ने आईजॉल नॉर्थ-II विधानसभा के लिए वोटिंग की.

07:24 AM

वोटिंग शुरू

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार सुबह मतदान शुरू हुआ. पहले चरण में जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं, उनमें से 10 पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. इसका समापन दोपहर 3 बजे होगा.

06:16 AM

20 सीटों पर होगा मतदान

छत्तीसगढ़ में विधनसभा इलेक्शन के तहत पहले मरहले की आज वोटिंग होने वाली है. छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस के दरमियान सीधी टक्कर देखने को मिल रही है. छत्तीसगढ़ में टोटल 90 असेंबली सीटें हैं. आज सिर्फ 20 सीटों पर इलेक्शन होने वाले हैं. बाकी 70 सीटों पर 17 नवंबर को इलेक्शन होगा.

06:02 AM

तेलंगाना में विरोध प्रदर्शन

इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेजेज यूनिवर्सिटी (ईएफएलयू) के कई छात्रों ने सोमवार को हैदराबाद में एक विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा कथित रूप से एक छात्रा पर किये गये यौन हमले का मुद्दा उठाया और न्याय की मांग की. एक बयान में 18 अक्टूबर को परिसर में यौन हमले की घटना के बाद प्रशासनिक उदासीनता का और जवाबदेही नहीं होने का आरोप लगाया गया और छात्रों ने पीड़िता के लिए न्याय और अपराधियों की गिरफ्तारी सहित अन्य मांगों को लेकर आज से अनिश्चितकालीन और क्रमिक भूख हड़ताल करने का फैसला लिया है.

Trending news