Meghalaya Nagaland election 2023 live updates: 1 बजे तक मेघालय चुनाव में 44.73% और नागालैंड चुनाव में 57.06% हुआ मतदान
Advertisement

Meghalaya Nagaland election 2023 live updates: 1 बजे तक मेघालय चुनाव में 44.73% और नागालैंड चुनाव में 57.06% हुआ मतदान

Breaking News: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Meghalaya Nagaland election 2023 live updates: 1 बजे तक मेघालय चुनाव में 44.73% और नागालैंड चुनाव में 57.06% हुआ मतदान
LIVE Blog
27 February 2023
13:54 PM

नागालैंड मेघालय में इलेक्शन

मेघायल और नागालैंड में आज सुबह 7 बजे से ही विधानसभा इलेक्शन के लिए वोटिंग जारी है. ऐसे में यहां दोपर 1 बजे तक मेघालय चुनाव में 44.73% और नागालैंड चुनाव में 57.06% लोटिंग हुई है.

13:43 PM

नगालैंड: 11 बजे तक करीब 37 प्रतिशत मतदान

नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक करीब 37 प्रतिशत मतदान हुआ और मतदान की प्रक्रिया अब तक शांतिपूर्ण रही है जो कभी उग्रवाद का गढ़ रहा था. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. हालांकि, वोखा जिले में भंडारी सीट पर पथराव और ‘हवा में गोलीबारी’ से तनाव पैदा हो गया. एनएससीएन (आईएम) और अन्य समूहों तथा केंद्र सरकार के साथ शांति वार्ता जारी रहने के कारण राज्य में एक दशक से भी अधिक समय से युद्धविराम जारी है. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और 13 लाख से अधिक मतदाता 183 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने वाले हैं.

12:41 PM

नागालैंड और माघालत

नागालैंड में 11 बजे तक 35.2% वटिंग हुई है. इसके आलावा मेघालय में 59% वोटिंग हुई है. दोनों जगहों पर सेक्योरिटी के साख्त इंतेजाम किए गए हैं. इलेक्शन कमीशन ने 27 तारीख तक के नागालैंड एग्जिट पोल पर बैन लगाया हुआ था. आज वोटिंग के बाद से एग्जिट पोल के आंकड़े आने शुरू हो जाएंगे. 

11:22 AM

मेघालय में 9 बजे तक वोटिंग

मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 60 में से 59 सीटों पर सोमवार को सुबह 9 बजे तक करीब 11 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. 12 जिलों में सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू होने से पहले ही बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केंद्रों के सामने कतार में लग गए. चुनाव अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अब तक 59 निर्वाचन क्षेत्रों में से कहीं से भी अप्रिय घटनाओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तकनीकी खराबी की सूचना मिली है.

11:21 AM

नागालैंड में सुबह 9 बजे तक वोटिंग

नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को सुबह नौ बजे तक 12 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ और शुरुआती दो घंटे में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और 13 लाख से अधिक मतदाता 183 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने वाले हैं.

10:17 AM

नेपाल नहीं जाएंगे कतर के प्रधानमंत्री

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की कतर यात्रा देश में कुछ महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यक्रमों के चलते रद्द कर दी गई है. प्रचंड कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा पर इस सप्ताह कतर जाने वाले थे. उन्होंने पिछले साल 26 दिसंबर को प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला था. नेपाल के एक अधिकारी के मुताबिक‘‘प्रधानमंत्री का सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कतर जाने का कार्यक्रम देश में कुछ महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यों के कारण रद्द कर दिया गया है.’’

10:05 AM

28 पाकिस्तानी डूबे

इटली के कैलाब्रिया कोस्ट के पास शरणार्थियों को ले जा रही एक नाव डूब गई. इस हादसे में 59 शर्णार्थियों की मौत हो गई जिमसें पाकस्तान, अफगानिस्तान और इराक के शामिल हैं. मरने वालों में 28 पाकिस्तानी शरणार्थी हैं. हादसे के बाद बचाव काम शुरु किया गया जिसमें 28 शवों को निकाला गया है. 

09:17 AM

सऊदी-ओमानी क्षेत्र से उड़ा इजराइली विमान

इजराइल की राष्ट्रीय विमानन कंपनी एलअल के विमान ने ओमान और सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र के ऊपर से पहली बार उड़ान भरी. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार एलअल फ्लाइट 083 रविवार शाम को तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे से बैंकॉक के लिए रवाना हुई, जो नए कॉरिडोर का उपयोग करने वाली पहली इजरायली वाणिज्यिक उड़ान थी. उड़ान को थाईलैंड की राजधानी तक पहुंचने में लगभग आठ घंटे लगने की उम्मीद है.

09:14 AM

इजरायल व फिलिस्तीनी अधिकारियों के बीच समझौता

इजरायल सरकार ने उन अधिकांश समझौतों को खारिज कर दिया, जो जॉर्डन में वरिष्ठ इजरायली और फिलिस्तीनी सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में किए गए थे. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, रमजान के से पहले तनाव कम करने के लिए जॉर्डन ने रविवार को बैठक बुलाई थी. अकाबा में हुई बैठक के बाद जॉर्डन के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, इजरायल और फिलिस्तीनी प्रतिनिधियों ने दोनों देशों के बीच तनाव कम करने पर सहमति व्यक्त की थी.

09:05 AM

तीन तलाक मामले में 13 के खिलाफ केस

उत्तर प्रदेश के जिला पीलीभीत से तीन तलाक का मामला सामने आया है. इल्जाम है कि दहेज की मांग पूरी न होने पर पति ने पत्नी को तलाक दिया है. इस मामले में 13 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. आरोपियों के खिलाफ दर्ज एफआईआर के मुताबिक पीलीभीत के पूरनपुर थाने से ताल्लुक रखने वाली अनमता बेगम का इल्जाम है कि 22 फरवरी को उनके पति ने उन्हें फोन पर 'तीन तलाक' दिया है.

07:26 AM

मेघालय-नागालैंड में वोटिंग शुरू

मेघालय और नागालैंड की 59-59 सीटों पर विधानसभा चुनाव शुरू हो चुके हैं. मेघालय में, कोनराड संगमा की एनपीपी से अनबन के बाद भाजपा अकेले चुनाव लड़ रही है. मेघालय में बहुकोणीय मुकाबला होगा, जहां कांग्रेस, भाजपा और कोनराड संगमा की एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पार्टी) के अलावा ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस मैदान में है.

06:57 AM

सिंगापुर की राष्ट्रपति चिंतित

जहां पूरी दुनिया में इस्लाम को आतंकवाद से जोड़कर देखा जा रहा है, वहीं सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब ने इस पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने  कहा है कि इस्लाम का मतलब आतंकवादी संगठन आईएसआईएस नहीं है. उन्होंने सिंगापुर के नौजवानों के कटट्टरपंथ की राह अपनाने पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने इस पर बात पर जोर दिया कि जनता को यह समझाने की जरूरत है कि "ISIS इस्लाम का प्रतिनिधित्व नहीं करता."

05:41 AM

CBI का बयान

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को CBI ने बीते कल गिरफ्तार कर लिया है. CBI ने अपने बयान में कहा था कि सिसोदिया जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे.

Trending news