Live Breaking: यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- रूसी आक्रमण की तारीख "हमारे जीवन का सबसे लंबा दिन" था
Advertisement

Live Breaking: यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- रूसी आक्रमण की तारीख "हमारे जीवन का सबसे लंबा दिन" था

Breaking News: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Live Breaking: यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- रूसी आक्रमण की तारीख "हमारे जीवन का सबसे लंबा दिन" था
LIVE Blog
24 February 2023
13:05 PM

यूक्रेन-रूस जंग पर जेलेंस्की

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को एक बरस हो चुका है. इस मौके पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलादिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि "रूसी आक्रमण की तारीख हमारे जीवन का सबसे लंबा दिन" था. इस मौके पर यूक्रेन ने एक स्पेशल नोट जारी किया है. नोट में दिखाया गया है कि संघर्ष को दिखाया गया है साथ ही हाथ बंधे हुए दिखाया गया है. 24 फरवरी, 2022 को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था. जंग में अब तक 42000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. तकरीबन 60 हजार लोग जख्मी हुए हैं. 15,000 लोग अभी भी लापता हैं.

12:09 PM

यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव से दूर रहा भारत

रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए आह्वान करने वाले एक प्रस्ताव पर भारत फिर से अनुपस्थित रहा है, जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा में दो-तिहाई से अधिक मतों से अपनाया. यूक्रेन द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव पर गुरुवार को मतदान हुआ. साथ ही, विश्व शांति के लिए गांधीवादी ट्रस्टीशिप की अवधारणा का पता लगाने के लिए भारत के मिशन द्वारा प्रायोजित एक राउंडटेबल सम्मेलन आयोजित किया गया. संयुक्त राष्ट्र में देश की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने भारत की अनुपस्थिति के बारे में बताते हुए कहा कि हम हमेशा बातचीत और कूटनीति से मसले का हल चाहते हैं. 
प्रस्ताव में संघर्ष को बातचीत से समाप्त करने का उल्लेख नहीं किया गया था, लेकिन यूक्रेन में जल्द से जल्द व्यापक, न्यायपूर्ण और स्थायी शांति हासिल करने के लिए राजनीतिक प्रयासों का आह्वान किया गया.

11:13 AM

चक्रवात फ्रेडी से 13,000 लोग बेघर

मेडागास्कर में खतरनाक चक्रवात फ्रेडी से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है और 13,000 से अधिक लोग बेघर हुए हैं. राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन कार्यालय (बीएनजीआरसी) ने यह जानकारी दी. बीएनजीआरसी के अनुसार, सात क्षेत्रों में 68,809 लोग प्रभावित हुए, जिनमें 13,000 से अधिक लोग बेघर किए गए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 12,000 से अधिक घर बाढ़ से क्षतिग्रस्त हो गए और 1,206 अन्य नष्ट हो गए.

10:45 AM

आप को झटका

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन की शुक्रवार को होने वाली महत्वपूर्ण बैठक से पहले आम आदमी पार्टी (आप) के पार्षद पवन सहरावत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए. उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी में ‘‘भ्रष्टाचार’’ के कारण उन्हें ‘‘घुटन’’ महसूस हो रही थी. 

09:57 AM

चीन ने रूस और यूक्रेन के बीच संघर्षविराम

चीन ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को समाप्त कराने के लिए 12 सूत्री प्रस्ताव के तहत दोनों देशों के बीच संघर्षविराम एवं शांति वार्ता का आह्वान किया है. चीन के विदेश मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह जारी की गई योजना में रूस पर पश्चिमी देशों के लगाए प्रतिबंधों को समाप्त करने, आम नागरिकों की निकासी के लिए मानवीय गलियारों की स्थापना करने और अनाज निर्यात सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का भी आग्रह किया गया है. 

09:32 AM

छत्तीसगढ़ में सड़क हादसा

छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार-भाटापारा जिले में ट्रक और पिकअब की भिड़ंत हो गई. हादसे में चार बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई है. हादसा आधी रात को पेश आया. घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में ले जाया गया है. 

07:15 AM

पाकिस्तान पर भारत की टिप्पणी

पाकिस्तान इन दिनों बुरे दौरार से गुजर रहा है. कई देश उसकी इस हालत के लिए उसे खुद जिम्मेदार बता रहे हैं. भारत ने कह दिया है कि पाकिस्तान अपनी बुरी हालत के लिए वह खुद जिम्मेदार है. एक प्रोग्राम के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि "अगर आप टेररिज्म इंडस्ट्री चलाएंगे तो इस तरह की बड़ी दिक्कतें तो आएंगी ही."

05:44 AM

इंडोनेशिया में भूकंप

इंडोनेशिया में भूकंप के बारे में जानकारी देने वाले संगठन 'नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलोजी' ने जानकारी दी है कि यहां शुक्रवार को हलमाहेरा के उत्तरी इलाके में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया है. संगठन ने बताया है कि भूकंप की गहराई 99 किमी जमीन के अंदर थी.

Trending news