Today Hindi News Live 19 March 2024: UP में पहले चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए बुधवार से नामांकन
Advertisement

Today Hindi News Live 19 March 2024: UP में पहले चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए बुधवार से नामांकन

19 March Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Today Hindi News Live 19 March 2024: UP में पहले चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए बुधवार से नामांकन
LIVE Blog
19 March 2024
21:19 PM

UP में पहले चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए बुधवार से नामांकन

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बुधवार को पहले मरहले का नामांकन शुरू हो जायेगा. UP में इस फेज़ में 8 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी.
पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (सु.), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के लिए बुधवार को नोटिफिकेशन जारी होगी, जिसके बाद उम्मीदवार नोमिनेशन कर सकेंगे. इन सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होना है. नोमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है. नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी, जबकि, नामांकन पत्रों की वापसी 30 मार्च को होगी.

18:21 PM

कांग्रेस CEC की बैठक में 11 राज्यों की लगभग 80 सीटों को लेकर चर्चा 
कांग्रेस CEC की बैठक में आज 11 राज्यों की लगभग 80 सीटों को लेकर चर्चा चल रही है. अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के लिए विधानसभा और लोकसभा सीट दोनों को लेकर चर्चा हो रही है. इसके आलावा वेस्ट बंगाल, चंडीगढ़, अंडमान निकोबार, पुड्डूचेरी, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान अरुणाचल प्रदेश, बंगाल, सिक्किम, चंडीगढ़ अंडमान और निकोबार, पुड्डूचेरी और कर्नाटक की सीटों पर चर्चा पूरी हो चुकी है.

15:58 PM

सुप्रीम कोर्ट ने सीसीए के अमल पर रोक लगाने से किया इनकार
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा लागू किए गए नियमों के अमल पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट इस मामले में दाखिल 200 से ज्यादा याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है. इस मामले में  चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने मामले में अगली सुनवाई 9 अप्रैल को तय की है.  अपने आवेदन में, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने कहा था कि सीएए के तहत नोटिफाई नियम साफ तौर पर मनमाने हैं और न सिर्फ उनकी धार्मिक पहचान के आधार पर व्यक्तियों के एक वर्ग के पक्ष में बेजा फायदा  देते हैं, जो संविधान के अनुच्छेद 14 और 15 के तहत सही नहीं है. अदालत ने केंद्र सरकार से सीएए पर तीन हफ्ते में जवाब मांगा है.

15:31 PM

अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत तरनजीत सिंह संधू भाजपा में शामिल

नयी दिल्ली: संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत तरनजीत सिंह संधू मंगलवार को इस संभावना के बीच भाजपा में शामिल हो गये कि उन्हें अमृतसर से लोकसभा चुनाव में उतारा जा सकता है. वह महासचिव विनोद तावड़े और तरूण चुघ की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए.

14:31 PM

JDU और नीतीश कुमार को बड़ा झटका; अली अशरफ़ फ़ातमी ने पार्टी से दिया इस्तीफ़ा

पटना: लोकसभा चुनाव से पहले JDU और बिहार के CM नीतीश कुमार को बड़ा झटका लगा है. जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव मो. अली अशरफ़ फ़ातमी ने पार्टी से दिया इस्तीफ़ा दे दिया है. जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहम्मद अली अशरफ़ फ़ातमी ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफ़ा दे दिया है. 

14:13 PM

संबित पात्रा ने बोला हमला; कहा- "शराब घोटाले में आरोपी हैं केजरीवाल, बेल को राहत न समझें"

भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने आम आदमी पार्टी के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा है कि कोर्ट ने ईडी की कार्रवाई पर कोई स्टे नहीं लगाया है और इससे यह स्पष्ट हो गया है कि केजरीवाल प्रथम दृष्टया आरोपी हैं. उन्होंने अदालत द्वारा अरविंद केजरीवाल को सिर्फ जमानत (बेल) मिलने की बात कहते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी बेल को राहत न समझे. अब अरविंद केजरीवाल भी जमानत पर चल रहे सोनिया गांधी और राहुल गांधी की लीग में शामिल हो गए हैं. भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अब अरविंद केजरीवाल (एके) उनके लिए ए कंफ्यूज्ड केजरीवाल बन गए हैं.

13:41 PM

अमित शाह से मिलने पहुंचे राज ठाकरे, NDA में मनसे का शामिल होना तय

महाराष्ट्र में भाजपा को एनडीए गठबंधन में एक और राजनीतिक दल को शामिल करने में कामयाबी मिलने जा रही है. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के एनडीए गठबंधन का हिस्सा बनना लगभग तय हो गया है. मनसे प्रमुख राज ठाकरे गठबंधन के फार्मूले को अंतिम रूप देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंचे हैं. अमित शाह और राज ठाकरे की इस मुलाकात में गठबंधन और सीटों को लेकर फैसला होगा. इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने राज ठाकरे से मुलाकात कर गठबंधन को लेकर बातचीत की और फिर दोनों नेता अमित शाह के आवास पर पहुंचे. आपको बता दें कि मनसे प्रमुख भाजपा के आला नेताओं से मुलाकात करने के लिए सोमवार को देर रात दिल्ली आए थे. राज ठाकरे के एनडीए गठबंधन में शामिल होने से भाजपा को महाराष्ट्र में फायदे की उम्मीद है. राज ठाकरे स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे के भतीजे और उन्हीं की स्टाइल में फायर ब्रांड राजनीति करने के लिए जाने जाते हैं.

12:05 PM

पतंजलि विज्ञापन मामला: न्यायालय ने रामदेव, बालकृष्ण से उसके समक्ष पेश होने को कहा

च्चतम न्यायालय ने पतंजलि आयुर्वेद के उत्पादों और उनके चिकित्सकीय प्रभावों के विज्ञापनों से संबंधित अवमानना कार्यवाही के मामले में मंगलवार को योगगुरु रामदेव और कंपनी के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण से व्यक्तिगत रूप से उसके समक्ष पेश होने को कहा. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने कंपनी और बालकृष्ण को पहले जारी किए गए अदालत के नोटिसों का जवाब दाखिल नहीं करने पर कड़ी आपत्ति जताई. उन्हें नोटिस जारी कर पूछा गया था कि अदालत को दिए गए वचन का प्रथम दृष्टया उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ अवमानना ​​कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए. पीठ ने रामदेव को भी नोटिस जारी कर पूछा कि उनके खिलाफ अवमानना कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए. शीर्ष अदालत ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’ (आईएमए) की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें रामदेव पर टीकाकरण अभियान और आधुनिक दवाओं के खिलाफ मुहिम चलाने का आरोप लगाया गया है.

11:31 AM

Breaking News in Hindi Live: घोषणापत्र को मंजूरी देने के लिए कांग्रेस कार्य समिति की बैठक

दिल्ली में मंगलवार को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हो रही है जिसमें पार्टी के घोषणापत्र पर चर्चा होगी. पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में चल रही बैठक में कांग्रेस पार्लियामेंट्री पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य नेता हिस्सा ले रहे हैं. घोषणापत्र समिति ने मैनिफेस्टो का मसौदा पहले ही सीडब्ल्यूसी को उसकी मंजूरी के लिए भेज दिया है. मसौदे में न्याय के लिए पांच 'गारंटी' - 'भागीदारी न्याय', 'किसान न्याय', 'नारी न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'युवा न्याय' शामिल हैं. इनका ऐलान खड़गे और राहुल गांधी पहले ही कर चुके हैं.
सीडब्ल्यूसी की बैठक राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पूरी होने के बाद हो रही है. पार्टी सूत्रों के अनुसार, सात चरणों के चुनाव के लिए शेष उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की भी शाम को बैठक होने की संभावना है.

10:46 AM

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा विधायक ने गुजरात विधानसभा से इस्तीफा दिया 

लोकसभा चुनाव से पहले गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक केतन इनामदार ने मंगलवार को राज्य विधानसभा से अपना इस्तीफा दे दिया. वडोदरा जिले की सावली सीट से तीसरी बार विधानसभा में प्रतिनिधित्व कर रहे इमानदार ने विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी को अपना त्याग पत्र सौंपा. पत्र में, इनामदार ने कहा कि वह अपनी "अंतरात्मा की आवाज" पर इस्तीफा दे रहे हैं. उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी.

इनामदार ने पहली बार 2012 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत दर्ज की थी. बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए और 2017 और 2022 में फिर विधानसभा पहुंचे. इससे पहले भी उन्होंने जनवरी 2020 में विधायक पद से इस्तीफे की घोषणा की थी, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष ने इसे स्वीकार नहीं किया था. इनामदार ने तब दावा किया था कि वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और मंत्री उनकी और उनके निर्वाचन क्षेत्र की अनदेखी कर रहे हैं और भाजपा के कई विधायक उनकी तरह "हताश" महसूस कर रहे हैं. गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीट में से भाजपा के पास फिलहाल 156 सीट हैं. गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीट पर सात मई को एक ही चरण में मतदान होगा और मतगणना चार जून को होगी.

09:45 AM

भारतीय मूल के युवक ने भारत के कर्मचारी के यौन उत्पीड़न का आरोप स्वीकार किया

सिंगापुर में भारतीय मूल के 20 साल के युवक ने भारत के एक कर्मचारी का यौन उत्पीड़न करने का आरोप स्वीकार किया है. आतिथ्य और सत्कार उद्योग में काम करने वाले आरोपी श्रीकांत मुरुगन ने पिछले साल 27 अक्टूबर को रात में रख-रखाव का काम करने वाले 34 साल के सख्स के उत्पीड़न की बात स्वीकार की है. मुरुगन को सज़ा सुनाने के समय छेड़छाड़ के एक अन्य आरोप पर भी विचार किया जाएगा. 

‘टुडे’ अखबार की खबर के मुताबिक, जिला न्यायाधीश कैरल लिंग ने आरोपी को परिवीक्षा और सुधारात्मक प्रशिक्षण पर भेजने की उपयुक्तता पर रिपोर्ट मांगी है जिसके बाद नौ मई को फैसला सुनाया जाएगा. सुधारात्मक प्रशिक्षण 21 साल से कम उम्र के युवा अपराधियों को दिया जाने वाला एक नियमित पुनर्वास कार्यक्रम है जिसके तहत अपराधियों को एक प्रशिक्षण केंद्र में रहना पड़ता है जहां उन्हें विभिन्न कार्यक्रम में हिस्सा लेना होता है.

09:11 AM

तौकीर रज़ा के खिलाफ जारी हुए NBW पर आज होगी सुनवाई

मौलाना तौकीर रज़ा के खिलाफ जारी हुए एनबीडब्ल्यू पर आज होगी सुनवाई. तौकीर रज़ा के खिलाफ दो बार जारी हो चुका है एनबीडब्ल्यू, 13 मार्च को तौकीर रज़ा को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया था. पुलिस ने कोर्ट के आदेश की कॉपी कल तौकीर रजा के घर चस्पा की. 2010 के दंगे के मास्टर माइंड तौकीर रज़ा को माना था. तौकीर रजा के भड़काऊ बयान के बाद दंगे शरू हो गए थे. तौकीर की सुरक्षा में लगे दो पुलिस कर्मियों को चकमा देकर हो गया है फरार. ज्ञानवापी पर फैसला देने वाले एडीजे प्रथम रवि कुमार दिवाकर ने दिए तौकीर को गिरफ्तार करने का दिया है आदेश.

09:02 AM

ऑस्ट्रेलिया में चक्रवात से सैकड़ों लोग फंसे

उष्णकटिबंधीय चक्रवात मेगन के कारण सुदूर उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवात मेगन ने सोमवार दोपहर ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र के उत्तर-पूर्व में दस्तक दी। इससे 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और भारी बारिश हुई. इससे पहले सोमवार को मौसम की बिगड़ती स्थिति के कारण आसपास के शहरों से हवाई सेवा को निलंबित कर दिया गया। इससे लोग वहां से निकल नहीं सके. चक्रवात के कारण करीब 700 लोग फंस गए। इलाके की बिजली काट दी गई है. सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में राज्य के मुख्यमंत्री ईवा लॉलर ने कहा कि बोरोलूला में हम लोगों को सुरक्षित रखने के लिए काम कर हैं. मौसम विज्ञान ब्यूरो (बीओएम) ने देश के उत्तरी क्षेत्र के के उत्तर-पूर्व में 300 मिमी तक बारिश की आशंका के साथ बाढ़ की भी चेतावनी जारी की है.

08:47 AM

मुसलमानों को साधने के लिए BJP ने उठाया कदम

Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव में मुसलमानों को साधने के लिए कई प्लान बनाया है. अल्पसंख्यक मोर्चा, सूफी समाज और मोदी मित्र इसका हिस्सा हैं.
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

07:37 AM

धर्मेंद्र ने बहादुर शाह जफर की गजल पर 'लिप सिंक' किया

अनुभवी बॉलीवुड सुपरस्टार धर्मेंद्र, जो हाल ही में करण जौहर निर्देशित फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' में नजर आए थे, उन्‍होंने मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर की लिखी गजल पर होंठ हिलाते (लिप-सिंक करते) हुए अपना एक वीडियो साझा किया. सीनियर एक्टर ने अपने एक्स अकाउंट पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्हें प्रसिद्ध पार्श्व गायक मोहम्मद रफी के गाने पर लिप-सिंक करते देखा जा सकता है. अभिनेता ने कैप्शन में लिखा, "हकीकत ए जिंदगी बयान कर बैठा हूं. मेरे कुनबे के लोग. मेरे प्रशंसक मुझे उदास नहीं देख पाते." 

गाने की बात करें तो गीतकार साहिर लुधियानवी ने 1960 की फिल्म 'लाल किला' के गाने 'लगता नहीं दिल मेरा' में मुगल बादशाह की गजल का इस्तेमाल किया था. यह गजल मूल रूप से मुगल बादशाह ने लिखी थी, जब वह रंगून (म्यांमार) में निर्वासन में थे. इस कविता में उनका अपने देश और अपनों से बिछड़ने का दर्द साफ झलकता है. वह अपनी मौत तक रंगून में ही रहे और उन्हें वहीं दफनाया गया. उन्हें अपनी इस किस्मत का अंदाजा था, जिसे वह इस गजल की आखिरी शेर में जाहिर किया.

 

07:14 AM

दिल्ली के नेब सराय में ‘टैरो कार्ड रीडर’ के साथ बलात्कार

दक्षिण दिल्ली के नेब सराय में 36 वर्षीय एक महिला टैरो कार्ड रीडर के साथ एक व्यक्ति ने कथित तौर पर बलात्कार किया. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि आरोपी ने महिला को संपत्ति बेचने में मदद करने की पेशकश की थी और बाद में उसने ज्योतिष सीखने के बहाने उससे दोस्ती कर ली. महिला ने 11 फरवरी को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसके एक परिचित ने उससे बलात्कार किया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि 24 जनवरी को, अग्रवाल ने महिला को संपत्ति का सौदा तय करने के लिए नेब सराय में अपने दोस्त के घर बुलाया. अधिकारी ने बताया कि वहां उसने उसके पेय पदार्थ में कथित तौर पर कुछ मिला दिया जिससे वह बेहोश हो गई और फिर उसने उसके साथ बलात्कार किया. पुलिस ने बताया कि अग्रवाल अभी फरार है और उसे पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं.

07:01 AM

CAA के तहत आवेदन

Assam CAA Raw: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दावा किया है कि असम के 3 से 5 लाख लोग CAA के तहत आवेदन करेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि नागरिकता के लिए दूसरे लोग कानून का सहारा लेंगे.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

06:12 AM

लोकसभा चुनाव: जम्मू में 4,914 हथियार धारकों को हथियार जमा करने का निर्देश

जम्मू प्रशासन ने लोकसभा चुनावों की घोषणा के मद्देनजर सोमवार को 4,914 लाइसेंसी हथियार धारकों को अपने-अपने हथियार पुलिस के पास जमा करने का निर्देश दिया. जम्मू लोकसभा सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया, "जिलाधिकारी सचिन कुमार वैश्य के नेतृत्व में एक जांच कमेटी ने 4,914 हथियार लाइसेंसों की जांच की और हथियार धारकों को आगामी लोकसभा चुनावों में शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित करने के लिए अपने-अपने हथियार जमा करने का निर्देश दिया." वैश्य ने सीनियर पुलिस अधीक्षक से इस संबंध में आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है.

Trending news