Live Breaking: लोकसभा की सुरक्षा चूक के मामले में गृह मंत्रालय ने दिए जांच के आदेश; सीआरपीएफ के डीजी की अध्यक्षता में SIT गठित
Advertisement

Live Breaking: लोकसभा की सुरक्षा चूक के मामले में गृह मंत्रालय ने दिए जांच के आदेश; सीआरपीएफ के डीजी की अध्यक्षता में SIT गठित

Live Breaking: लोकसभा की सुरक्षा चूक के मामले में गृह मंत्रालय ने दिए जांच के आदेश; सीआरपीएफ के डीजी की अध्यक्षता में SIT गठित
LIVE Blog
13 December 2023
19:42 PM

पार्लियामेंट की सुरक्षा में आज यानी 13 दिसंबर को बड़ी चूक का मामले सामने आया. दर्शक दीर्घा में बैठे दो नौवजवान सदन में कूद गए और स्मोग केन के जरिए धुआं फैला दिया. इसके अलावा संसद कैंपस में दो दूसरे लोगों ने प्रोटेस्ट कर रहे थे. अब इस मामले में गृह मंत्रालय ने जांच का आदेश दिया है. लोकसभा सेक्रेटरी जनरल के पत्र पर गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ के डीजी अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता में SIT गठित कर दी है.

 

19:41 PM

एमपी के सीएम मोहन यादव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही एक्शन मोड में दिख रहे हैं. CM ने आज यानी 13 दिसंबर को एक आदेश दिया है, जिसमें तेज अवाज में लाउड स्पीकर बजाने का आदेश दिया गया है. इसको लेकर सीएम ऑफिस ने दिशा निर्देश दिए गए हैं. आदेश में कहा गया है कि धार्मिक जगहों पर तेज आवाज में लाउड स्पीकर नहीं बजेंगे. 

18:46 PM

विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, अरुण साव और विजय शर्मा बने उपमुख्यमंत्री 

रायपुरः भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल के नेता विष्णुदेव साय ने बुधवार को यहां छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. साय के साथ ही भाजपा विधायक अरुण साव और विजय शर्मा ने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के ओहदे का हलफ लिया. यह पहला मौका है जब राज्य में मुख्यमंत्री को सहयोग करने के लिए दो उपमुख्यमंत्री बना गए हैं. राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने साइंस कॉलेज मैदान में एक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान साय और दोनों उपमुख्यमंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 54 सीटें जीती है. 2018 में 68 सीटें जीतने वाली कांग्रेस इस बार 35 सीटों पर सिमट गई है. राज्य में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही. साय प्रदेश के चौथे मुख्यमंत्री हैं. उनके पूर्ववर्तियों में 2000 से 2003 तक अजीत जोगी (कांग्रेस), 2003 से 2018 तक रमन सिंह (भाजपा) और 2018 से दिसंबर 2023 तक कांग्रेस से भूपेश बघेल शामिल हैं.

 

11:36 AM

मोहन यादव बने MP के मुख्यमंत्री

मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. अब वह अधिकारिक तौर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए हैं. उनके साथ जगदीश देवड़ा ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.

11:06 AM

थोड़ी देर में मोहन यादव लेंगे शपथ

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव आज पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. जल्द ही उनका समारोह शुरू होने वाला है. इस प्रोग्राम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल होंगे. 

11:02 AM

दिल्ली में सर्दी

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. विभाग ने बताया कि बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे शहर की सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी रहा. पिछले कई दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान सामान्य से कम है. विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट दर्ज की जा सकती है. बुधवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 377 रहा, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है.

10:03 AM

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण

मध्यप्रदेश में मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव और छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय आज अपने पद की शपथ लेंग. बताया जाता है कि मध्य प्रदेश में शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. वहीं छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य बुधवार यानी आज शपथ ग्रहण करेंगे. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सीनियर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे.

09:16 AM

हिरासत में लिया गया महादेव सट्टेबाजी ऐप का मालिक

महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप मामले के आरोपियों में से एक और प्लेटफॉर्म के मालिक रवि उप्पल को स्थानीय अधिकारियों ने दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में हिरासत में लिया है. इंटरपोल के माध्यम से प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर उन्हें हिरासत में लिया गया था. मनी लॉन्ड्रिंग रोधी एजेंसी ने कहा कि अधिकारी पिछले हफ्ते हिरासत में लिए गए उप्पल को भारत भेजने के लिए अरब देश के अधिकारियों के संपर्क में हैं.

08:14 AM

आरएसएस नेता की अपील

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के सीनियर नेता इंद्रेश कुमार ने मुसलमानों को एक पैगाम दिया है. उन्होंने सभी मुसलमानों और हिंदू धर्म के अलावा सभी धर्मों से अपील की है कि वह सभी विवादित स्थलों को हिंदुओं को सौंप दें. उन्होंने कहा कि RSS प्रमुख मोहन भागवत का पैगाम क्लियर था कि हर मस्जिद में शिवलिंग तलाशने की जरूरत नहीं है.

07:31 AM

मुस्लिम आरक्षण की मांग

महाराष्ट्र में विधानसभा के शातकालीन सत्र में मुसलमानों के शिक्षा में 5 फीसद रिजर्वेशन की मांग एक बार फिर जोर पकड़ रही है. महाराष्ट्र में ऑल इंडिया उलमा बोर्ड के वक्फ विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष सलीम सारंग ने मुसलमानों के लिए शिक्षा में 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग की. उन्होंने महाराष्ट्र के नागपुर में लोगों को खिताब करते हुए 5 फीसल आरक्षण की मांग दोहराई.

06:29 AM

भजनलाल शर्मा की जमानत जब्त

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने साल 2003 में राजस्थान सामाजिक न्याय मंच का प्रतिनिधित्व करते हुए भाजपा के बागी के रूप में भरतपुर के नदबई से विधानसभा चुनाव लड़ा. हालांकि, वह केवल 5,969 वोटों के साथ पांचवें स्थान पर रहे, जिससे उनकी जमानत जब्त हो गई, क्योंकि स्वतंत्र उम्मीदवार कृष्णेंद्र कौर (दीपा) ने 27,299 वोट हासिल करके चुनाव जीता.

 

05:53 AM

अदालत ने ताहिर हुसैन को संपत्ति मामले में पत्नी के पक्ष में जीपीए को सत्यापन की अनुमति दी

दिल्ली की एक अदालत ने एक संपत्ति के मामले में अपनी पत्नी के पक्ष में एक जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी (जीपीए) को सत्यापित करने के अनुरोध संबंधी आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के आवेदन को मंजूरी दे दी है. अदालत ने हुसैन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज किये गये मामले की सुनवाई करते हुए यह आदेश जारी किया. हुसैन पर आरोप है कि 2020 में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन तथा उत्तर-पूर्व दिल्ली में दंगे भड़काने के लिए कागजी या फर्जी कंपनियों के माध्यम से करोड़ों रुपये के कालेधन को सफेद किया गया.

Trending news