Live Breaking: गाजा में अब तक 18,205 लोगों की मौत; खान यूनिस में घुसे इसराइली टैंक
Advertisement

Live Breaking: गाजा में अब तक 18,205 लोगों की मौत; खान यूनिस में घुसे इसराइली टैंक

Breaking News: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Live Breaking: गाजा में अब तक 18,205 लोगों की मौत; खान यूनिस में घुसे इसराइली टैंक
LIVE Blog
11 December 2023
23:15 PM

हमास और इसराइल के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस हिंसा में अब तक 18,205 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस खबर की तस्दीक की है. वहीं गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इसराइली सैन्य कार्रवाई में अब तक 49,609 लोग घायल भी हुई है. गाजा पट्टी के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस में इसराइली टैंकों के घुसने के बाद उनकी कार्रवाई जारी है. इसराइली सेना खान यूनिस ने लगातार बमबारी कर रही है. इसराइली सेना ने आज यानी 11 दिसंबर सुबह ही पर्चे फेंककर खान यूनिस में रहने वाले लोगों से अल-मवासी नामक इलाके की तरफ जाने को कहा है. 

 

22:23 PM

केरल में पहले कभी ऐसा नहीं देखा गया था, जैसा सोमवार रात देखा गया. गुस्साए राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने अपना आपा खो दिया और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर हमला बोला, जब प्रदर्शनकारी एसएफआई कार्यकर्ताओं ने एक आधिकारिक समारोह में भाग लेने के बाद लौटते समय उनके काफिले को रोक दिया.

इस पर राज्यपाल ने कहा, "मुख्यमंत्री मुझे शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए यह साजिश रच रहे हैं, जैसा कि उन्होंने कन्नूर में किया था। एसएफआई कार्यकर्ता सीएम के निर्देश पर मुझे शारीरिक रूप से चोट पहुंचाने के लिए आए थे." उन्होंने कहा, "जब मुख्यमंत्री इस साजिश का हिस्सा हैं, तो यह पुलिस क्या कर सकती है।" उन्होंने कहा कि वह अपराधियों को सड़क पर शासन करने की अनुमति नहीं देंगे।

21:59 PM

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में एक भाई ने कथित तौर पर अपनी सगी बहन की गोली मारकर हत्या कर दी, और मौके से फरार हो गया. पीड़िता की मां की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है. घटना देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के शेखपुरा कदीम गांव की है. पुलिस ने सोमवार को बताया कि पीड़िता मुस्कान रविवार रात अपने भाई के साथ घर में थी, वह अपना मोबाइल फोन चला रही थी. जिस पर भाई आदित्य ने उसे डांटा। इसी बात पर दोनों में बहस शुरू हो गई. बहस के बाद आदित्य ने तमंचा निकालकर बहन के सिर में गोली मार दी और मौके से फरार हो गया. गोली आवाज सुनकर मां कमरें की तरफ दौड़ी जहां मुस्कान खून से लथपथ जमीन पर पड़ी थी. मां की चीख सुनकर आसपास के लोग मदद के लिए दौड़े और मुस्कान को पास के अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. 

21:57 PM

राजस्थान में राजपूत करणी सेना चीफ सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्याकांड मामले में अभियुक्त नितिन फौजी को अपने घर में छिपाने के इल्जाम में एक महिला को जयपुर से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक, नितिन फौजी 28 नवंबर को ही जयपुर आ गया था. इसके बाद इस अभियुक्त को पूजा नामक औरत और उसके पति महेंद्र कुमार ने ही अपने फ़्लैट पर रखा. पैसे और हथियार उपलब्ध कराए. महिला के घर से AK-47 की फोटो मिली है. पुलिस का कहना है कि जांच जारी है. 

21:31 PM

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत दर्ज एक मामले में आम आदमी पार्टी (आप) नेता सत्‍येंद्र जैन को चिकित्सा आधार पर अंतरिम जमानत की अवधि 14 दिसंबर तक बढ़ा दी. यह मामला जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी और एस.सी. शर्मा की खंडपीठ के समक्ष सुनवाई के लिए आया. न्यायमूर्ति त्रिवेदी ने शुरुआत में जैन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी से कहा कि याचिका नियमित अदालत में आई है. 

15:42 PM

दिल्ली शराब नीति मामले में संजय सिंह को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के सांसद की न्यायिक हिरासत को फिर से बढ़ा दिया है. कोर्ट ने 21 दिसंबर तक के लिए संजय सिंह की न्यायिक हिरासत बढ़ाई है.

14:16 PM

पीएम मोदी ने अनुच्छेद 370 के फैसले का किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया, जिसने जम्मू-कश्मीर के लिए खास दर्जा (अनुच्छेद 370) को खत्म करने के केंद्र के 2019 के कदम को बरकरार रखा. उन्होंने कहा कि फैसला जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लिए आशा, प्रगति और एकता की एक शानदार घोषणा है. एक्स पर एक पोस्ट में, प्रधानमंत्री ने कहा कि फैसला सिर्फ एक "कानूनी निर्णय" नहीं था, बल्कि आशा की किरण, एक उज्जवल भविष्य का वादा और एक मजबूत और अधिक एकजुट भारत के निर्माण के सामूहिक संकल्प का प्रमाण था.

12:24 PM

न्यायालय का फैसला दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण: गुलाम नबी आजाद 

जम्मू- कश्मीर में धारा 370 की समाप्ति को सुप्रीम कोर्ट द्वारा वैध बताए जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने कोर्ट के फैसले से निराशा जताई है. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उच्चतम न्यायालय का फैसला दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है, जम्मू-कश्मीर के लोग इससे खुश नहीं हैं, लेकिन हमें इसे स्वीकार करना होगा.

12:18 PM

अनुच्छेद 370 पर SC का फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के फैसले को बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर दायर याचिकाओं पर सुनवाई की थी. यह सुनवाई 16 दिन चली थी. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने आज अपना फैसला सुनाया है. याचिकाओं के में केंद्र सरकार के फैसले को चनौती दी गई थी.

11:01 AM

नजरबंद नहीं हुईं महबूबा

जैसा कि सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 370 को खत्म करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाने के लिए तैयार है, इसी दौरान उनकी पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने दावा किया कि महबूबा मुफ्ती को सोमवार को नजरबंद कर दिया गया. इस पर जम्मू व कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि पीडीपी का ये दावा कि मुफ्ती को नजरबंद कर दिया गया है "निराधार" है.

10:35 AM

राम मंदिर पर के कविता

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारी चल रही है, ऐसे में तेलंगाना के बीआरएस एमएलसी कल्वाकुंतला कविता ने रविवार को कहा कि यह करोड़ों हिंदुओं के लिए एक सपना सच होने जैसा है. अपनी एक्स टाइमलाइन पर तेलुगु में लिखी एक पोस्ट में, उन्होंने भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के लिए अपनी खुशी जाहिर की. 'एक्स' पर के कविता ने पोस्ट किया, "अयोध्या में श्री सीताराम चंद्र स्वामी की मूर्ति स्थापित की गई है. यह अच्छा मौका है. यह करोड़ों हिंदुओं के लिए एक सपना सच होने जैसा है, तेलंगाना के साथ देश इसका स्वागत करता है."

08:44 AM

अनुच्छेद 370 पर फैसला

साल 2019 में केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था. इसके तहत J&K और लद्दाख को पुनर्गठित किया गया था. केंद्र के इस फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई कर ली है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. आज सुप्रीम कोर्ट इस पर अपना फैसला सुनाएगा. 

07:35 AM

नमाज के लिए वक्त नहीं

राज्यसभा में बड़ा फैसला लिया गया है. राज्यसभा में हर शुक्रवार को जुमा की नमाज के लिए आधे घंटे का जो वक्त मिलता था उसे खत्म कर दिया गया है. राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ये फैसला किया है. उन्होंने इससे जुड़े नियमों के बारे में भी बताया. दरअसल राज्यसभा में अभी तक हर शुक्रवार को 1:00 से 2:30 बजे तक लंच ब्रेक होता था. इसमें एक घंटे लंच के लिए तो वहीं 30 मिनट जुमा की नमाज के लिए होता था. वहीं अगर लोकसभा की बात की जाए तो लंच ब्रेक 1:00 बजे से 2:00 बजे तक होता है. राज्यसभा में जुमा की नमाज के लिए जो एक्स्ट्रा वक्त दिया जाता था उसे लेकर बदलाव किया गया है और उसे ही अब खत्म कर दिया गया है. 

06:41 AM

राज्यपाल को दिखाए काले झंड़े

केरल पुलिस ने बीते कल दिन में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान पर काले झंडे लहराने की दो अलग-अलग घटनाओं के सिलसिले में सीपीआई (एम) कार्यकर्ताओं की छात्र शाखा, स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) के 20 लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिस ने कहा कि जब खान भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में जा रहे थे तभी तिरुवनंतपुरम में वज़ुथाकौड के पास राज्यपाल पर काले झंडे लहराए गए.

 

Trending news