Today Hindi News Live 30 March 2024: महाराष्ट्र में कांग्रेस को झटका, पूर्व गृह मंत्री शिवराज पाटिल की बहू अर्चना पाटिल ने थामा बीजेपी का दामन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2180244

Today Hindi News Live 30 March 2024: महाराष्ट्र में कांग्रेस को झटका, पूर्व गृह मंत्री शिवराज पाटिल की बहू अर्चना पाटिल ने थामा बीजेपी का दामन

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Today Hindi News Live 30 March 2024: महाराष्ट्र में कांग्रेस को झटका, पूर्व गृह मंत्री शिवराज पाटिल की बहू अर्चना पाटिल ने थामा बीजेपी का दामन
LIVE Blog
30 March 2024
13:37 PM

कैलाश गहलोत ईडी के सामने पेश हुए

दिल्ली सरकार में मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता कैलाश गहलोत दिल्ली की अब रद्द हो चुकी आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. नजफगढ़ से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक गहलोत (49) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में परिवहन, गृह और कानून मंत्री हैं. कैलाश गहलोत को सुबह करीब साढ़े 11 बजे मध्य दिल्ली स्थित ईडी कार्यालय में प्रवेश करते देखा गया. सूत्रों ने कहा कि गहलोत को मामले में पूछताछ के लिए उपस्थित होने और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया है. उनसे नीति के निर्माण के संबंध में पूछताछ की जा सकती है, क्योंकि वह 2021-22 के लिए नई शराब नीति की तैयारी और कार्यान्वयन के लिए पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पूर्व शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ मंत्रियों के समूह का हिस्सा थे. ईडी ने आरोप लगाया है कि आबकारी नीति के तहत "साउथ ग्रुप" ने शराब कारोबार के लाइसेंस के एवज में आप और उसके नेताओं को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी. ‘साउथ ग्रुप’ में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के कविता शामिल थीं. ईडी ने अपने आरोपपत्र में यह भी आरोप लगाया है कि गहलोत के पास एक ही सिम नंबर था लेकिन उनकी आईएमईआई (अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान) तीन बार बदली गई.

12:42 PM

तमिल एक्टर डेनियल बालाजी का निधन

एक्टर टी.सी. बालाजी का चेन्नई में 48 साल की उम्र में निधन हो गया. वह पर्दे पर डेनियल बालाजी के नाम से मशहूर थे. उन्होंने मुख्य रूप से तमिल और मलयालम सिनेमा में काम किया है. एक्टर का कोट्टिवक्कम के एक निजी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनके पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए पुरसाईवालकम स्थित उनके आवास पर ले जाया गया. कमल हासन के अधूरे ड्रीम प्रोजेक्ट 'मरुधनायगम' में यूनिट प्रोडक्शन मैनेजर के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले डैनियल ने टीवी शो 'चिथि' में यादगार भूमिका निभाई थी. डेनियल के करेक्टर से वह स्क्रीन पर डैनियल बालाजी नाम से मशहूर हो गए. उन्होंने वेट्री मारन की 'पोलाधवन' में विलेन की भूमिका भी निभाई. 'काखा काखा' के बाद, उन्होंने एक बार फिर गौतम मेनन के साथ 'वेत्तैयादु विलैयादु' के लिए काम किया, जिसमें उन्होंने अमुधन का किरदार निभाया. उनकी कुछ हिट फिल्मों में 'येनई अरिंदल', सिम्बु की 'अच्चम येनबाधु मदामैयादा', थलपति विजय की 'बैरावा', धनुष की 'वाडा चेन्नई' और विजय की 'बिगिल' शामिल हैं. आखिरी बार उन्हें 'अरियावन' में देखा गया था. निर्देशक मोहन राजा ने बालाजी को श्रद्धांजलि अर्पित की और एक्स पर एक नोट लिखा. उन्होंने लिखा, "बेहद दुखद खबर है. वह मेरे लिए फिल्म इंस्टीट्यूट ज्वॉइन करने के लिए प्रेरणा थे. बहुत अच्छे दोस्त थे. मैं उनके साथ काम करना मिस कर रहा हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले.''

11:41 AM

मॉस्को आतंकी हमले के संदिग्ध इनाम के लिए कीव जा रहे थे: रूस

रूसी जांच समिति ने कहा है कि उन्हें इस बात के सबूत मिले हैं कि मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले में शामिल आतंकवादी अपना इनाम पाने के लिए यूक्रेन में घुसने की योजना बना रहे थे. जांच समिति ने शुक्रवार को अपने टेलीग्राम पर कहा, "एक समन्वयक के निर्देश पर, अपराध को अंजाम देने के बाद आतंकवादी एक कार में रूसी-यूक्रेनी सीमा की ओर चले गए, ताकि बाद में इसे पार किया जा सके और कीव पहुंचकर इनाम प्राप्त किया जा सके, जिसका उन्हें वादा किया गया था.'' समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि एक व्यक्ति ने संगीत समारोह स्थल पर हमले के बाद आतंकवादियों की गतिविधियों के समन्वय में मदद की. ऐसा उन्होंने टेलीग्राम पर भेजे गए ऑडियो मैसेज के जरिए किया. समिति ने यह भी कहा कि हमले से जुड़े नौवें संदिग्ध को शुक्रवार को हिरासत में लिया गया.

10:28 AM

देवरिया में सिलेंडर फटने से चार लोगों की मौत

देवरिया जिले में शनिवार सुबह एलपीजी सिलेंडर फटने से एक महिला और उसके तीन बच्चों की मौत हो गई. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि घटना भलुअनी थाना क्षेत्र के डुमरी गांव की है. पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि गांव के निवासी शिवशंकर गुप्ता सुबह कहीं जाने की तैयारी कर रहे थे. करीब चार बजे जब उनकी पत्नी आरती चाय बना रही थीं, तभी सिलेंडर फट गया. उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान आरती देवी (42), उनकी बेटी आंचल (14), सृष्टि (11) और बेटा कुंदन (12) के रूप में हुई है. घटना की सूचना मिलते ही वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. फॉरेंसिक और अग्निशमन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंचीं और जांच जारी है. पुलिस ने बताया कि संभवत: सिलेंडर में रिसाव के कारण यह घटना हुई होगी.

09:34 AM

इज़राइल व हमास के बीच युद्धविराम वार्ता आज से

इजराइल और हमास के बीच अप्रत्यक्ष युद्धविराम वार्ता शनिवार से कतर की राजधानी दोहा और मिस्र की राजधानी काहिरा में फिर से शुरू होने वाली है. इजराइली प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू वार्ता फिर से शुरू करने के लिए दो प्रतिनिधिमंडल भेजने पर सहमत हो गए हैं. दोहा प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया करेंगे, जबकि काहिरा जाने वाली टीम का नेतृत्व शिन बेट के प्रमुख रोनेन बार करेंगे.

08:31 AM

गुड फ्राइडे के पारंपरिक जुलूस में शामिल नहीं हुए पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस रोम के एक बड़े कलागृह में निकाले गए गुड फ्राइडे के पारंपरिक जुलूस में शामिल नहीं हुए जिससे उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ गयी हैं. वेटिकन ने जुलूस में उनके शामिल नहीं होने की जानकारी दी है. फ्रांसिस के ‘वे ऑफ क्रॉस’ जुलूस की अगुवाई करने की उम्मीद थी जो ईसा मसीह के जुनून और उन्हें सलीब पर चढ़ाने की घटना का पुन: प्रदर्शन करता है. जैसे ही यह कार्यक्रम शुरू होने वाला था तो वेटिकन ने घोषणा की कि फ्रांसिस अपने घर से इस कार्यक्रम की निगरानी कर रहे हैं. यह पहली बार है जब वह पोप के अपने 11 वर्ष के कार्यकाल में इस पारंपरिक कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए हैं. वेटिकन के प्रेस कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘कल की प्रार्थना और ईस्टर रविवार को होने वाली सभा के मद्देनजर उनकी सेहत के लिए पोप फ्रांसिस आज शाम कलागृह में ‘वे ऑफ क्रॉस’ जुलूस की कासा सांता मार्टा से निगरानी करेंगे.’’ वेटिकन ने बताया कि 87 वर्षीय पोप फ्रांसिस फ्लू, ब्रोंकाइटिस या सर्दी से जूझ रहे हैं. पिछले कई हफ्तों से वह अक्सर अपने एक सहायक को उनके भाषण को जोर से पढ़ने के लिए कहते हैं.

07:35 AM

मुख्तार अंसारी को सुबह 10 बजे किया जाएगा दफ्न

माफिया और नेता मुख्तार अंसारी की गुरुवार (28 मार्च) को मौत हो गई थी. उनका पोस्टमार्टम कर अब उनके शव को गाजीपुर लाया गया है. खबर है कि उन्हें सुबह 10 बजे दफ्न किया जाएगा. इससे पहले उनके घर के आस पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है. खबर यह भी है कि उनकी बीवी अफ्शा भी उनकी मिट्टी में शामिल हो सकती है.

06:30 AM

कर का भुगतान नहीं करना गरीबों को लाभ से वंचित करना है: हिमंत

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शुक्रवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार को कर का भुगतान नहीं करना गरीबों को लाभ से वंचित करना है. शर्मा कांग्रेस के एक बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें पार्टी ने कहा था कि उसे आयकर विभाग से नए नोटिस मिले हैं, जिसमें उसे 1,823.08 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा गया है. उन्होंने कहा, “अगर कांग्रेस कर नहीं चुका रही है तो इसका मतलब है कि वह कल्याणकारी गतिविधियों के खिलाफ है. वह गरीबों के खिलाफ है, वंचितों के खिलाफ है.” उन्होंने कहा, “कर के रूप में एकत्र किया गया पैसा अस्पतालों, स्कूलों और कॉलेजों में जाता है, और इसलिए सरकार को कर की आवश्यकता होती है. कर आतंक नहीं है और दोनों दो अलग-अलग शब्द हैं.” कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले उसे आर्थिक रूप से कमजोर करने के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ में संलिप्त होने का आरोप लगाया है.

05:50 AM

कांग्रेस ने ओडिशा में किया ऋण माफ करने का वादा

कांग्रेस ने ओडिशा में सत्ता में आने पर महिला स्वयं सहायता समूहों का ऋण माफ करने का शुक्रवार को वादा किया। प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष मीनाक्षी बाहिनीपति ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अगर कांग्रेस ओडिशा में सत्ता में आती है, तो हम पार्टी की नारी न्याय गारंटी के तहत स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की महिला सदस्यों के बैंक ऋण माफ कर देंगे।” उन्होंने कहा कि पार्टी की 'महालक्ष्मी गारंटी' के तहत प्रत्येक गरीब परिवार की एक महिला को प्रति वर्ष एक लाख रुपये वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 'नारी न्याय' गारंटी में केंद्र सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का भी वादा किया गया है.

Trending news