Today Hindi News Live 27 March 2024: कंगना रनौत और ममता मामले में निर्वाचन आयोग ने दिलीप घोष, सुप्रिया श्रीनेत को भेजा कारण बताओ नोटिस
Advertisement

Today Hindi News Live 27 March 2024: कंगना रनौत और ममता मामले में निर्वाचन आयोग ने दिलीप घोष, सुप्रिया श्रीनेत को भेजा कारण बताओ नोटिस

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

 

Today Hindi News Live 27 March 2024: कंगना रनौत और ममता मामले में निर्वाचन आयोग ने दिलीप घोष, सुप्रिया श्रीनेत को भेजा कारण बताओ नोटिस
LIVE Blog
27 March 2024
19:24 PM

कंगना रानौत और ममता मामले में निर्वाचन आयोग ने दिलीप घोष, सुप्रिया श्रीनेत को भेजा कारण बताओ नोटिस 

नयी दिल्ली:  निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता दिलीप घोष और कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.  रनौत को भाजपा ने आम चुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. निर्वाचन आयोग ने घोष और श्रीनेत की टिप्पणियों को ‘अशोभनीय और गलत’ बताया है. आयोग ने कहा कि प्रथम दृष्टया, दोनों टिप्पणियां आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) और चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों को गरिमा बनाए रखने की सलाह का उल्लंघन हैं.  

18:30 PM

कांग्रेस ने तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार यूसुफ पठान पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का इलज़ाम लगाया 

कोलकाता: कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई ने बुधवार को पूर्व क्रिकेटर और बहरामपुर लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस (TMC) के उम्मीदवार यूसुफ पठान पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का इलज़ाम लगाते हुए निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई है. प्रदेश कांग्रेस ने पठान पर 2011 के क्रिकेट विश्व कप में भारत की जीत संबंधी पोस्टर का इस्तेमाल चुनाव प्रचार के लिए करके आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन करने का इलज़ाम लगाया है. पत्र में कहा गया, ‘‘ये पोस्टर साफ तौर पर क्रिकेट विश्व कप, 2011 के विजयी क्षणों को दर्शाता है, जहां सचिन तेंदुलकर और अन्य समेत हमारे देश की मशहूर क्रिकेट हस्तियों की तस्वीरें हैं.’’ 

15:21 PM

अजित पवार की राकांपा ने लक्षद्वीप लोकसभा सीट से यूसुफ टीपी को मैदान में उतारा 

नयी दिल्ली: भाजपा की सहयोगी अजित पवार नीत राकांपा ने लक्षद्वीप लोकसभा सीट से सामाजिक कार्यकर्ता यूसुफ टीपी को अपना उम्मीदवार बनाया है. संसदीय चुनाव में उनका मुकाबला एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के मौजूदा लोकसभा सदस्य पीपी मोहम्मद फैजल और कांग्रेस के हमादुल्ला सईद से होगा. लक्षद्वीप में सात चरण के चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. "यूसुफ टीपी का चयन लक्षद्वीप में एक मुस्लिम विद्वान और सामुदायिक नेता के रूप में उनकी विशिष्ट प्रतिष्ठा को दर्शाता है. दो बार लोकसभा सदस्य रहे फैजल ने चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है.

14:40 PM

केंद्र ने CBI की संयुक्त निदेशक सुप्रिया पाटिल यादव को एक साल का विस्तार दिया
 नई दिल्ली: केंद्र ने बुधवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में संयुक्त निदेशक के रूप में वरिष्ठ IPS अधिकारी सुप्रिया पाटिल यादव का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है.  यादव महाराष्ट्र कैडर के 2004 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की अधिकारी हैं. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीबीआई के संयुक्त निदेशक के रूप में यादव के कार्यकाल को 17 अप्रैल, 2024 से  17 अप्रैल, 2025 तक के लिए बढ़ा दिया है. 

14:07 PM

ED कस्टडी में अरविंद केजरीवाल की तबियत बिगड़ी 
ED कस्टडी में अरविंद केजरीवाल की तबियत बिगड़ गई है. शुगर लेवल लगातार डाउन  हो रहा है. डॉक्टरों का कहना शुगर लेवल का इतना नीचे जाना ठीक नहीं. 

 

13:38 PM

महाराष्ट्र में  VBA अकेले मैदान में उतरी, पार्टी  ने 8 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम घोषित किए
मुंबई: विपक्ष को झटका देते हुए, वंचित बहुजन अघाड़ी (VBA) के सद्र प्रकाश अंबेडकर ने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) से नाता तोड़ लिया है, और 9 में से 8 लोकसभा उम्मीदवारों को नामित किया है. इसके साथ ही, अंबेडकर ने कहा कि वीबीए राज्य में कांग्रेस के कुछ उम्मीदवारों का समर्थन करेगा, जिससे एमवीए को कुछ सांत्वना मिलेगी.  वीबीए के उम्मीदवार हैं, प्रकाश वाई. अंबेडकर (अकोला), संजय जी. केवट (भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट), हितेश पी. मडावी (गढ़चिरौली-चिमूर), राजेश डब्ल्यू. बेले (चंद्रपुर), वसंत आर. मगर (बुलढाणा) , प्राजक्ता टी. पिल्लेवान (अमरावती), प्रो. राजेंद्र सालुंके (वर्धा), खेमसिंग पी. पवार (यवतमाल-वाशिम).  रामटेक के लिए उम्मीदवार की घोषणा बुधवार देर रात की जाएगी. 

12:57 PM

 शराब घोटाले में पैसे के लेन-देन मामले में 28 मार्च को कोर्ट में अरविंद केजरीवाल करेंगे बड़ा खुलासा 
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने दावा किया है कि अरविंद केजरीवाल  28 मार्च को कथित शराब घोटाले में पैसे के लेन-देन का बड़ा खुलासा करेंगे. केजरीवाल कल राउज एवेन्यू कोर्ट में खुलासा करेंगे. सुनीता केजरीवाल ने कहा कि आप नेताओं पर कई छापों के बावजूद ईडी ने दो साल में कोई पैसा बरामद नहीं किया.  हमारे अपने घर से केवल 73 हजार रुपये बरामद हुए ..अरविंद केजरीवाल 28 मार्च को कोर्ट में कथित शराब घोटाले में पैसे के लेन-देन ( मनी ट्रेल) का खुलासा करेंगे.

12:41 PM

बिहार में INDIA गठबंधन में सीट बंटवारे पर सहमति; कांग्रेस के खाते में सिर्फ 9 सीटें  

पटना: बिहार में INDIA गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर सहमती बन गई है. कांग्रेस को बिहार में मिलेगी 9 सीटें. कांग्रेस को पूर्णिया सीट देने पर बनी सहमति. यहाँ से पप्पू यादव लड़ सकते हैं चुनाव. औरंगाबाद, नवादा, बेगूसराय, बक्सर ,वाल्मीकिनगर कांग्रेस को नहीं मिलेंगी. इन सीटों पर 2019 में कांग्रेस महज 22 हजार वोटों से चुनाव हारी थी. 

12:35 PM

आय से अधिक संपत्ति मामले में कर्नाटक लोकायुक्त की 58 जगहों पर छापेमारी

लोकायुक्त टीम ने कर्नाटक में आय से अधिक संपत्ति मामले में बुधवार को सरकारी अधिकारियों के खिलाफ राज्य भर में 58 जगहों पर एक साथ छापेमारी अभियान चलाया. सूत्रों के मुताबिक, 13 एसपी, 12 डिप्टी एसपी और 25 पुलिस इंस्पेक्टर समेत 130 से ज्यादा अधिकारियों की टीम छापेमारी में शामिल है. यह छापेमारी बेंगलुरु, बीदर, रामनगर, उत्तर कन्नड़ और कलबुर्गी जिलों में हो रही है. अधिकारियों ने बेंगलुरु में बीबीएमपी के मुख्य अभियंता के स्वामित्व वाली संपत्तियों पर भी पांच जगह छापेमारी की. कलबुर्गी में जल संसाधन विभाग से जुड़े एक कार्यकारी अभियंता के आवास और संपत्तियों के साथ-साथ बीदर में तीन स्थानों पर भी छापेमारी की जा रही है. रामनगर जिले में एक पंचायत विकास अधिकारी (पीडीओ) के आवास पर भी छापा मारा गया. यह छापेमारी अधिकारियों द्वारा आय से अधिक संपत्ति जमा करने के बारे में मिली जानकारी के आधार पर की जा रही है. इस मामले में लोकायुक्त ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.

12:31 PM

 

Loksabha chunav2024: शिवसेना (UBT) ने 16 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की, गीते और सावंत के नाम 

मुंबई: उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बुधवार को 16 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत गीते को रायगढ़ और अरविंद सावंत को दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से उमीदवार घोषित किया गया है. पार्टी ने सभी पांचों निवर्तमान सांसदों को फिर से मैदान में उतारा है, जो 2022 में संगठन के विभाजन के बाद पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ थे. इन सांसदों में अरविंद सावंत (दक्षिण मुंबई), राजन विचारे (ठाणे), विनायक राउत (रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग), ओमराजे निंबालकर (धाराशिव) और संजय जाधव (परभणी) हैं. महाराष्ट्र में सत्ता-साझेदारी समझौते को लेकर अविभाजित शिवसेना के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने के बाद सावंत ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. विचारे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गृह क्षेत्र ठाणे का प्रतिनिधित्व करते हैं. शिंदे के विद्रोह के कारण, 1966 में बाल ठाकरे द्वारा स्थापित की गई शिवसेना का विभाजन हो गया था. शिवसेना (यूबीटी) ने छत्रपति संभाजीनगर से पार्टी के दिग्गज नेता चंद्रकांत खैरे को मैदान में उतारा है. खैरे 2019 में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार इम्तियाज जलील से हार गए थे. महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट हैं. उत्तर प्रदेश (80 सीट) के बाद सबसे ज्यादा लोकसभा सीट वाला राज्य महाराष्ट्र ही है. राज्य में 19 अप्रैल से पांच चरणों में मतदान होगा.  

12:25 PM

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में 6 नक्सली ढेर
रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षा बलों को एक बड़ी कामयाबी मिली है. यहां मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने छह नक्सलियों को मार गिराया है और उनके पास से हथियार भी बरामद किए हैं. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार की सुबह नक्सल विरोधी अभियान पर एक संयुक्त टीम निकली हुई थी जिसमें रिजर्व गार्ड, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और विशिष्ट इकाई कोबरा के जवान शामिल थे. इसी दौरान बीजापुर के बासागुड़ा थाना क्षेत्र के चिकुरभट्टी के जंगलों में उनकी नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई. 
इस मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गए हैं, जिनके शव बरामद कर लिए गए. बीजापुर बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आता है जहां 19 अप्रैल को मतदान होने वाला है.

 

11:49 AM

उप्र में बेकाबू कार पलटने से चार लोगों की मौत 

बिजनौर जिले के नजीबाबाद क्षेत्र में बुधवार को एक कार के अनियंत्रित होकर पलट जाने से उस पर सवार चार लोगों की मौत हो गयी. पुलिस क्षेत्राधिकारी देश दीपक सिंह ने बताया कि अमरोहा जिले के बछरायुं क्षेत्र में स्थित सरकडा गांव का निवासी मेहरचन्द (55) अपने दो बेटों प्रवेन्द्र (35) और रतन सिंह (30) तथा अपने साले देवेन्द्र (58) के साथ कार से कहीं जा रहा था. रास्ते में नजीबाबाद थाना क्षेत्र के गुनियापुर गांव के पास उनकी गाड़ी बेकाबू होकर पलट गयी. उन्होंने बताया कि इस हादसे में कार सवार चारों लोगों की मौत हो गयी. पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिये भेजे हैं.

10:34 AM

अमेरिका ने इजराइल से गाज़ा में आम लोगों की रक्षा करने का आग्रह किया 

अमेरिका के रक्षा क्षेत्र के अधिकारियों ने इज़राइल के अपने समकक्षों से मंगलवार को कहा कि दक्षिणी शहर रफह में कोई भी सैन्य अभियान आम नागरिकों की सुरक्षा और सहायता वितरण को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से किया जाए. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि इज़राइल के रक्षा मंत्री ने इस बात को सुना लेकिन यह साफ नहीं है कि इस बैठक का गाज़ा के लिए इज़राइल की योजना और दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव पर क्या असर पड़ेगा. अमेरिकी नेता रफह में ज़मीनी हमले के खिलाफ लगातार चेता रहे हैं और वैकल्पिक और सटीक लक्ष्य साधकर अभियान चलाने पर जोर दे रहे हैं. वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने पेंटागन में हुई 90 मिनट की बैठक को बहुत ही सार्थक और विचारपूर्ण बताया, लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने गाज़ा में मानवीय स्थिति में सुधार की शर्त पर इज़राइल को भविष्य में अमेरिकी सैन्य सहायता देने की बात कही है तो उन्होंने इस पर आपत्ति जताई. अधिकारी के मुताबिक, ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका सशस्त्र संघर्ष और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार इज़राइल के अपनी रक्षा के अधिकार का समर्थन करना जारी रखेगा.

09:49 AM

आजाद अधिकार सेना पार्टी के नेता ने पुलिसकर्मी पर लगाया मारपीट का आरोप

आजाद अधिकार सेना पार्टी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि गौतमबुद्ध नगर में एक पुलिस कर्मी ने उसके जिलाध्यक्ष के साथ मारपीट की है. आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने सोशल मीडिया पर जारी पोस्ट में आरोप लगाया, ‘‘नोएडा सेक्टर-39 थानाक्षेत्र स्थित जीआईपी चौकी के पास नशे की हालत में एक पुलिसकर्मी ने उनकी पार्टी के जिला अध्यक्ष यतेंद्र शर्मा के साथ मारपीट की.’’ उन्होंने सोशल मीडिया मंच पर 39 सेकेंड का एक वीडियो भी साझा किया है जिसमें यतेंद्र शर्मा फटे हुए कपड़ों में रोते हुए दिखाई दे रहे हैं और कह रहे हैं कि एक सिपाही ने नशे की हालत में उनके साथ मारपीट की और स्कूटी की चाबी छीन ली. ठाकुर ने चेतावनी दी कि अगर पुलिस तीन दिन में मामले में कार्रवाई नहीं करती तो उनकी पार्टी पुलिस कमिश्नेट का घेराव करेगी. अतिरिक्त डीसीपी मनीष कुमार मिश्र ने बताया कि वीडियो का संज्ञान लेकर मामले की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

08:32 AM

सांगली में ‘ड्रग फैक्टरी’ का भंडाफोड़, 150 करोड़ रुपये के मादक पदार्थ जब्त

मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र के सांगली जिले में एक ‘ड्रग फैक्टरी’ का भंडाफोड़ कर करीब 150 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की करीब 100 किलोग्राम ‘मेफेड्रोन’ (मादक पदार्थ) जब्त की है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि खुफिया जानकारी के आधार पर अपराध शाखा के अधिकारियों ने रविवार शाम को छापेमारी की और इराली गांव में मादक पदार्थ निमार्ण इकाई का भंडाफोड़ किया. अधिकारी ने बताया कि इकाई एक खेत में स्थित थी, जहां से पुलिस ने 100 किलोग्राम से अधिक 'मेफेड्रोन' जब्त की, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 150 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

07:10 AM

अयोध्या में पीएसी जवान रहस्यमय हालात में गोली लगने से घायल

प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (PAC) के एक जवान को मंगलवार को यहां राम मंदिर परिसर में रहस्यमय हालात में गोली मार दी गई. सीने में गोली लगने से घायल जवान को इलाज के लिए लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर रेफर किया गया है. सूचना मिलते ही आईजी अयोध्या रेंज प्रवीण कुमार मौके पर पहुंचे। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि पीड़ित पर किसी और ने गोली चलाई थी या उसे उसकी ही बंदूक से गोली लगी थी. घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया है कि 53 वर्षीय जवान राम प्रसाद मंदिर परिसर में तैनात थे, उसी समय उन्हें गोली लगी। उनके साथियों ने उन्हें तुरंत जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां से उन्हें लखनऊ रेफर कर दिया गया. पुलिस इलाके में तैनात अन्य पुलिसकर्मियों से पूछताछ कर रही है.

06:10 AM

मणिपुर आदिवासी संगठन ने कुकी-ज़ो लोगों से कहा : बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के लिए चुनाव न लड़ें, मगर वोट डालें

मणिपुर के शीर्ष आदिवासी संगठन इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) ने मंगलवार को कुकी-ज़ो समुदाय के आदिवासियों से बाहरी मणिपुर लोकसभा (ST) सीट पर चुनाव न लड़ने, मगर वोट डालने के लिए कहा. इसने कुकी-ज़ो लोगों और गांव के स्वयंसेवकों से लोकसभा चुनाव से पहले अपने लाइसेंसी हथियार जमा करने के राज्य सरकार के आदेशों का पालन नहीं करने को भी कहा. आईटीएलएफ के अध्यक्ष पागिन हाओकिप और सचिव मुआन टोम्बिंग ने एक संयुक्त बयान में कहा, "भारतीय नागरिक के रूप में हम अपने समुदाय के सदस्यों को सलाह देते हैं कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करके अपने मताधिकार का उपयोग करें, लेकिन बाहरी मणिपुर संसद सीट के लिए चुनाव लड़ने से बचें." उन्होंने कहा कि घटक जनजातियों के साथ परामर्श के बाद यह निर्णय लिया गया. कांग्रेस ने पूर्व विधायक अल्फ्रेड कन्नगम एस. आर्थर को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने आदिवासियों के लिए आरक्षित सीट पर कचुई टिमोथी जिमिक को उम्मीदवार बनाया है। ये दोनों तांगखुल नागा समुदाय से हैं. आर्थर मणिपुर में कांग्रेस के नेतृत्व वाले 10-पार्टी गठबंधन के सर्वसम्मत उम्मीदवार हैं, जबकि ज़िमिक एक सेवानिवृत्त भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी हैं. सत्तारूढ़ भाजपा ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह एनपीएफ उम्मीदवार का समर्थन करेगी. हथियारों पर आईटीएलएफ का निर्देश तब आया, जब चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए मणिपुर के 16 जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों ने आदेश जारी कर सभी लाइसेंस प्राप्त बंदूक मालिकों को इस महीने तक अपने हथियार निकटतम पुलिस स्टेशनों में जमा करने के लिए कहा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो.

Trending news