Today Hindi News Live 25 March 2024: गाजा में जल्द लागू होगा सीजफायर; UNSC में प्रस्ताव पारित, अमेरिका ने वोटिंग में नहीं लिया हिस्सा
Advertisement

Today Hindi News Live 25 March 2024: गाजा में जल्द लागू होगा सीजफायर; UNSC में प्रस्ताव पारित, अमेरिका ने वोटिंग में नहीं लिया हिस्सा

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Today Hindi News Live 25 March 2024: गाजा में जल्द लागू होगा सीजफायर; UNSC में प्रस्ताव पारित, अमेरिका ने वोटिंग में नहीं लिया हिस्सा
LIVE Blog
25 March 2024
21:43 PM

गाजा में जल्द ही सीजफायर लागू करने की मांग को लेकर UNSC में लाया गया प्रस्ताव मंजूर हो गया है. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, इस प्रस्ताव पर हुए मतदान में अमेरिका ने हिस्सा नहीं लिया. वहीं, चीन ने आज यानी 25 मार्च को ही बताया था कि गाजा में सीजफायर फौरन लागू करने की मांग को लेकर उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव पेश किया है.

20:24 PM

जस्टिस मोहम्मद यूसुफ वानी ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट में न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख HC के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन. कोटिस्वर सिंह ने सोमवार को न्यायमूर्ति मोहम्मद यूसुफ वानी को उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में श्रीनगर में न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान, न्यायमूर्ति रजनेश ओसवाल, न्यायमूर्ति विनोद चटर्जी कौल, न्यायमूर्ति संजय धर, न्यायमूर्ति जावेद इकबाल वानी, न्यायमूर्ति राहुल भारती, न्यायमूर्ति मोक्ष खजुरिया काजमी और न्यायमूर्ति वसीम सादिक नार्गल के अलावा जम्मू से वर्चुअली न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन, न्यायमूर्ति संजीव कुमार, न्यायमूर्ति सिंधु शर्मा, न्यायमूर्ति पुनीत गुप्ता, न्यायमूर्ति मोहम्मद अकरम चौधरी और न्यायमूर्ति राजेश सेखरी ने हिस्सा लिया. पदोन्नति के साथ, जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या मुख्य न्यायाधीश सहित 16 हो गई है.

19:14 PM

तेलंगाना में होली का जश्न मनाने के बाद नदी में डूबने से चार युवकों की मौत
हैदराबाद: तेलंगाना के कुमुरम भीम आसिफाबाद जिले में सोमवार को होली का जश्न मनाने के बाद नहाने के लिए वर्धा नदी पर गए चार युवकों की डूबने से मौत हो गई. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी कि ये घटना तटिपल्ली गांव में उस वक़्त हुई जब होली मनाने के बाद नौजवान नदी में नहाने गए. कुमुरम भीम आसिफाबाद के पुलिस अधीक्षक के. सुरेश कुमार ने बताया कि उनमें से कोई तैरना नहीं जानता था, और वे एक के बाद एक डूबते चले गए. मह्लुकीन की उम्र 22 से 25 वर्ष के बीच थी. मकामी मछुआरों और तैराकों की मदद से पुलिस ने लाशें बरामद कर ली है. 

15:43 PM

बंगाल के गंगारामपुर में विस्फोट में तीन स्कूली बच्चे गंभीर रूप से घायल
कोलकाता:  कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में दक्षिण दिनाजपुर जिले के गंगारामपुर में सोमवार दोपहर एक विस्फोट में तीन स्कूली छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए.
पुलिस ने अभी तक विस्फोट के कारण की तस्दीक नहीं की है. हालांकि, स्थानीय पुलिस सूत्रों ने कहा कि ऐसा लगता है कि दुर्घटना बैटरी या कच्चे बम के विस्फोट की वजह से हुई. 
तीनों बच्चों को पहले गंगारामपुर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

13:35 PM

उज्जैन हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख

मध्य प्रदेश के उज्जैन में मौजूद महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग लग गई. हादसे में 13 पुजारी झुलस गए हैं. इस घटना पर पीएम मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने कहा है कि जख्मियों को हर तरह की मदद दी जा रही है.

11:27 AM

पंजाब के आनंदपुर साहिब में होला मोहल्ला उत्सव के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी

देशभर में सोमवार को होली का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस बीच होली के त्योहार के साथ मेल खाने वाले 'होला मोहल्ला उत्सव' के लिए पंजाब के आनंदपुर साहिब में गुरुद्वारा केशगढ़ साहिब में प्रार्थना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. पारंपरिक ड्रेस पहने, हथियार लेकर और घोड़ों पर सवार होकर, सैकड़ों निहंग सिखों ने गतका मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया, जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण था. तीन दिनों तक चलने वाला यह उत्सव हिंदू त्योहार होली के साथ मेल खाता है. चंडीगढ़ से लगभग 85 किमी दूर स्थित आनंदपुर साहिब शहर और तीर्थस्थल वह स्थान है जहां गुरु गोबिंद सिंह ने 1699 में पांच लोगों को बपतिस्मा दिया और खालसा पंथ की स्थापना की, जो आधुनिक सिख धर्म है. वहीं पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने लोगों को होली की हार्दिक शुभकामनाएं दीं. राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा, "होली का त्योहार वसंत के आगमन का प्रतीक है और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. जैसे ही वसंत की शुरुआत वातावरण को रहस्यमय आकर्षण और खुशबू से भर देती है. रंगों का यह त्योहार सभी सामाजिक बाधाओं को पार कर सामाजिक सद्भाव को मजबूत करेगा, पंजाब और चंडीगढ़ के लोगों के जीवन में खुशी, उल्लास, आशा और खुशियां लाएगा." राज्यपाल पुरोहित ने लोगों से होली का त्योहार सौहार्द, सद्भावना और भाईचारे की सच्ची भावना से मनाने की अपील की.

10:43 AM

बिहार में अनियंत्रित कार गड्ढे में गिरी, तीन लोगों की मौत

बिहार के बेगूसराय जिले के बछवारा थाना क्षेत्र में एक अनियंत्रित कार सड़क किनारे बड़े गड्ढे में गिर गई. इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल बताए जा रहे हैं. पुलिस के मुताबिक, झमटिया ढाला के नजदीक एनएच- 28 पर सोमवार सुबह सड़क के किनारे बड़े गड्ढे में एक अनियंत्रित कार पलट गई. इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई. मृतकों में मां और बेटी शामिल बताई जा रही हैं. मृतकों की पहचान मुजफ्फरपुर गायघाट निवासी सुधीर कुमार सिंह की पत्नी अर्चना कुमारी (45) और उसकी पुत्री नम्रता (15) तथा उनकी नौकरानी काजल कुमारी के रूप में हुई है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. बताया जाता है कि ये सभी लोग मुजफ्फरपुर से जमुई जा रहे थे.

09:37 AM

गुजरात: भाजपा ने छह और उम्मीदवारों की घोषणा की

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए गुजरात से छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिसमें वडोदरा और साबरकांठा के लिए नए चेहरे भी शामिल हैं, जहां पार्टी के उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. इसके साथ ही पार्टी ने उन सभी 26 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. राज्य में सात मई को एक ही चरण में चुनाव होने हैं. भाजपा ने रविवार देर रात जारी छह उम्मीदवारों की अपनी नवीनतम सूची में सुरेंद्रनगर से आयुष एवं बाल विकास राज्य मंत्री महेंद्र मुंजपारा सहित पांच मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया. वडोदरा और साबरकांठा सीट पर भाजपा ने क्रमश: मौजूदा सांसद रंजन भट्ट और भीखाजी ठाकोर को उम्मीदवार बनाया था. हालांकि, शनिवार को दो बार की सांसद भट्ट और ठाकोर ने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की. पार्टी ने भट्ट की जगह हेमांग जोशी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि शोभना बरैया ठाकोर की जगह चुनाव लड़ेंगी. जोशी वडोदरा नगर निगम के म्यूनिसिपल स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं. बरैया प्रांतिज से भाजपा के पूर्व विधायक की पत्नी हैं. भाजपा ने जूनागढ़ से अपने सांसद राजेश चुडासमा को दोबारा मैदान में उतारा है. यह तीसरी बार है जब वह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. सुरेंद्रनगर में भाजपा ने मुंजपारा का टिकट काट दिया है और चंदू शिहोरा को टिकट दिया है. वह मोरबी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष थे. भाजपा ने मेहसाणा से सारदाबेन पटेल की जगह हरि पटेल को टिकट दिया है. हरि पटेल उंझा शहर से हैं और पार्टी कार्यकर्ता हैं. अमरेली सीट के लिए, भाजपा ने अपने तीन बार के सांसद नाराण कछाड़िया की जगह भरत सुतारिया को मैदान में उतारा है, जो वर्तमान में अमरेली जिला पंचायत अध्यक्ष हैं. कांग्रेस गुजरात में 24 सीट पर चुनाव लड़ रही है और उनमें से 17 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पार्टी ने ‘इंडिया’ गठबंधन में अपनी सहयोगी आम आदमी पार्टी (आप) को दो सीटे-- भरूच और भावनगर दी हैं. आप ने दोनों सीट पर उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं. वर्ष 2014 और 2019 के आम चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 26 सीट पर जीत हासिल की थी.

08:39 AM

उज्जैन के महाकाल मंदिर में लगी आग, 10 से ज्यादा झुलसे

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के दौरान गुलाल उड़ाए जाने से आग लग गई. जिसमें 10 से ज्यादा लोग झुलस गए. बताया गया है कि भस्म आरती के बाद गर्भगृह में मौजूद पुजारी द्वारा होली के अवसर पर गुलाल उड़ाया जा रहा था. इसी दौरान आग भड़क उठी और गर्भगृह में मौजूद कई पुजारी सहित 10 से ज्यादा लोग झुलस गए. सभी को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया है. बता दें कि रविवार को बाबा महाकाल के दरबार में सुबह फूलों की होली खेली गई थी और शाम को होलिका दहन किया गया था. सोमवार की सुबह भस्म आरती के बाद बाबा महाकाल के साथ अबीर गुलाल से होली खेली जा रही थी, इसी दौरान यह हादसा हो गया.

07:37 AM

बीजापुर: नक्सलियों की गोलाबारी में डीआरजी जवान घायल

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के एक रिहायशी इलाके में रविवार को नक्सलियों द्वारा की गई गोलीबारी में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) का एक जवान घायल हो गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि डीआरजी जवान दीपक दुर्गम को बीजापुर शहर के बाहरी इलाके में बीजापुर-गंगालूर रोड पर स्थित अटल आवास परिसर में रात करीब 8.30 बजे निशाना बनाया गया. अधिकारी ने प्रारंभिक जानकारी के हवाले से बताया कि नक्सलियों ने निकटवर्ती जंगल से दुर्गम पर गोलीबारी की, जिससे वह घायल हो गये. उन्होंने बताया कि हमला को अंजाम देने के बाद नक्सली जंगल में भाग गये. उन्होंने बताया कि घायल जवान को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है. जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) राज्य पुलिस की एक नक्सल रोधी इकाई है.

06:36 AM

बीवी से बहस के बाद जज ने की आत्महत्या

हैदराबाद में एक न्यायधीश ने अपने आवास में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने प्रारंभिक जांच के आधार पर बताया कि आबकारी मामलों के 36 वर्षीय न्यायधीश ने पत्नी से मामूली ‘बहस’ के बाद पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि मृतक के पिता की शिकायत के आधार पर अंबरपेट पुलिस थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है और मामले की जांच की जा रही है.

Trending news