MP Elections 2023 Live Update: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावः दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 68.15 प्रतिशत मतदान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1963253

MP Elections 2023 Live Update: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावः दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 68.15 प्रतिशत मतदान

MP Elections 2023 Live Update:  मध्यप्रदेश में आज असेंबली चुनाव हैं. आज 230 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, इसके साथ ही आज छत्तीसगढ़ में आखिरी फेज की वोटिंग है. जानें पूरा लाइव अपडेट

File Photo
LIVE Blog

MP Elections 2023 Live Update: मध्यप्रदेश में आज असेंबली चुनाव हो रहे हैं. 230 सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे, इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में भी आखिरी फेज की वोटिंग होनी है. यह वोटिंग 70 सीटों पर की जाएगी. मध्य प्रदेश में चुनावी कथानक पर कांग्रेस और भाजपा का दबदबा रहा है. 2018 के चुनावों के बाद कांग्रेस के दो साल के संक्षिप्त शासन को छोड़कर, लगभग 20 सालों तक राज्य की कमान मोटे तौर पर भाजपा के पास रही है.

17 November 2023
20:04 PM

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावः दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 68.15 प्रतिशत मतदान 

रायपुरः छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 68.15 प्रतिशत मतदान हुआ. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि 70 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे समाप्त हुआ, गरियाबंद जिले के नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के नौ मतदान केंद्रों को छोड़कर, जहां सुरक्षा कारणों से सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान हुआ. अधिकारी ने कहा, “शाम पांच बजे तक 70 सीटों पर औसतन 68.15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. हालांकि, यह आंकड़ा बढ़ सकता है क्योंकि कई बूथों से अंतिम डेटा अभी प्राप्त नहीं हुआ है.“ दूसरे चरण का मतदान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उनके डिप्टी टीएस सिंह देव, आठ राज्य मंत्रियों और चार संसद सदस्यों जैसे राजनीतिक दिग्गजों के चुनावी भाग्य का फैसला करेगा. 2018 के विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण की 72 सीटों पर 76.62 फीसदी मतदान हुआ था. इस बार, इनमें से दो निर्वाचन क्षेत्रों को 7 नवंबर को हुए पहले चरण के मतदान में शामिल किया गया था. 22 जिलों में फैली 70 सीटों पर चुनाव लड़ रहे कुल 958 उम्मीदवारों - 827 पुरुष, 130 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति - का राजनीतिक भाग्य बंद हो गया है.

16:51 PM

एमपी विधानसभा चुनावः दोपहर 3 बजे तक 60.52 प्रतिशत मतदान 
भोपालः मध्य प्रदेश में दोपहर तीन बजे तक 60.52 फीसदी मतदान दर्ज किया गयाण् यहां विधानसभा के 230 सदस्यों के चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान हो रहा है. राज्य में अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 47 और अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 35 आरक्षित सीटों सहित सभी 230 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ था. बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिलों के नक्सल प्रभावित इलाकों को छोड़कर सभी मतदान केंद्रों पर मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा. 

13:51 PM

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावः ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वह मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नहीं 

सिंधिया ने शुक्रवार को ग्वालियर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालाण् उन्होंने कहा, “मैंने आपको (मीडिया) पहले ही बता दिया है कि मैं मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नहीं हूं. मैं न तो पहले इस दौड़ में था और न ही आज हूं. आपने मुझसे 2013, 2018 और अब भी बार-बार पूछा है और मैंने भी आपको यही बताया है.“ अपना वोट डालने के बाद. नागरिक उड्डयन मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य की जनता अपने भविष्य को सुरक्षित करने और विकास एवं प्रगति के लिए इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पूर्ण बहुमत से जिताएगी. भाजपा ने राज्य में किसी मुख्यमंत्री पद का चेहरा पेश नहीं किया है, जहां 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान चल रहा है. राज्य पार्टी प्रमुख कमल नाथ के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार, जो 2018 में विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई थी, मार्च 2020 में सिंधिया के प्रति वफादार कई विधायकों के विद्रोह के बाद गिर गई. इससे मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान की वापसी का मार्ग प्रशस्त हो गया, जबकि बागी विधायक और सिंधिया भाजपा में शामिल हो गए.

 

12:45 PM

मध्य प्रदेश के मुरैना में हिंसा की एक घटना पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह कहते हैं, "मैंने एसपी और कलेक्टर से बात की. वहां एक घटना हुई लेकिन एसपी का कहना है कि अभी वहां शांति है और मतदान सुचारू रूप से हो रहा है."

12:29 PM

एमपी में सुबह 11 बजे तक 27 फीसद वोट डाले जा चुके हैं.

12:06 PM

उमा भारती ने डाला वोट

पूर्व मुख्यमंत्री और सीनियर भाजपा नेता उमा भारती ने आज अपने पैतृक निवास डूंडा, टीकमगढ़ में वोट डाला.

 

09:47 AM

शिवराज सिंह चौहान ने सीएम के चेहरे पर क्या कहा?

सीएम चेहरे के बारे में पूछे जाने पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "यह मेरे लिए जरूरी नहीं है. हमारी पार्टी यह फैसला लेती है कि किसे कहां काम करना है. हम अपने बारे में नहीं सोचते, हमारा मिशन लोगों के लिए काम करना है." देश और मध्य प्रदेश का विकास...बीजेपी को इतिहास का सबसे बड़ा बहुमत मिलने जा रहा है.''

 

09:47 AM

दूसरे चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक छत्तीसगढ़ में 5.71% और मध्य प्रदेश में 11.13% मतदान दर्ज किया गया है.

08:36 AM

सोनकच्छ से कांग्रेस उम्मीदवार सज्जन सिंह वर्मा ने इंदौर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

 

08:36 AM

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ ने यहां एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

08:35 AM

ग्वालियर में कांग्रेस उम्मीदवार, सतीश सिकरवार कहते हैं "भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, महंगाई, महिलाओं पर अत्याचार राज्य में कई मुद्दे हैं...आम आदमी को दो वक्त की रोटी नहीं मिल पा रही है...इसलिए लोगों को भाजपा सरकार को हटाने और कांग्रेस को सत्ता को राज्य में लाने के लिए वोट करना चाहिए."

 

07:55 AM

कांग्रेस लीडर कमलनाथ ने डाला वोट

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ कहते हैं, "मुझे पूरे प्रदेश पर भरोसा है कि वे सच्चाई का साथ देंगे. मुझे जनता पर, मतदाताओं पर भरोसा है. मैं शिवराज सिंह नहीं हूं कि कह दूंगा कि हम इतनी या उतनी सीटें जीतेंगे. सीटों की संख्या जनता तय करेगी...''

07:39 AM

कांग्रेस लीडर पीसी शर्मा ने क्या कहा?

भोपाल दक्षिण पश्चिम से कांग्रेस प्रत्याशी पीसी शर्मा कहते हैं, ''सरकार के 18 साल के शासनकाल में लोग महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और महिलाओं के खिलाफ अपराधों से त्रस्त हो चुके हैं. इसलिए इस बार बीजेपी सरकार को हटाने के लिए वोट किया जा रहा है.'' ..पिछली बार उन्होंने विधायकों की खरीद-फरोख्त कर सरकार गिरा दी थी. इस बार हम 174 से ज्यादा सीटें जीतेंगे ताकि कोई खरीद-फरोख्त न हो...

07:26 AM

कैलाश विजयवर्गीय ने की लोगों से अपील

इंदौर-1 से जेपी प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय कहते हैं, ''मैं मतदाताओं से कहना चाहूंगा कि वोट जरूर करें... मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार बनाएगी, यहां डबल इंजन की सरकार बनेगी. हम विकास कार्य करेंगे'' जैसा कि हमने पहले किया था. हम 150 से अधिक सीटें जीतेंगे."

07:25 AM

छत्तीसगढ़ चुनावों को लेकर सीएम भूपेश बघेल का कहना है, ''आज बाकी 70 सीटों के लिए मतदान होगा...आपका एक वोट युवाओं, किसानों, महिलाओं का भविष्य तय करेगा...कृपया वोट करने के लिए अपने घरों से निकलें...छत्तीसगढ़ की बेहतरी के लिए वोट करें."

07:20 AM

प्रह्लाद पटेल ने की लोगों से अपील

केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से बीजेपी उम्मीदवार प्रह्लाद पटेल कहते हैं, ''...मैं मध्य प्रदेश के सभी लोगों से 100% मतदान के लक्ष्य को छूने का आग्रह करता हूं...मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि वे विकास के लिए मिलकर वोट करें...हम आएंगे पूर्ण बहुमत के साथ पांचवीं बार सत्ता...''

Trending news