Live Breaking: पूरा हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन, बाहर आए सभी 41 मजदूर
Advertisement

Live Breaking: पूरा हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन, बाहर आए सभी 41 मजदूर

Live Breaking: देश और दुनिया की हर अपडेट मुख्तसर अंदाज में आपतक पहुंचाने के लिए हमने यह लाइव ब्लॉग चलाया है. यहां हम आपको शॉर्ट फॉर्मेट में खबरें फराहम करेंगे. तो बने रहें जी सलाम के साथ

Live Breaking: पूरा हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन, बाहर आए सभी 41 मजदूर
LIVE Blog

Live Breaking: देश और दुनिया की हर बड़ी अपडेट आपतक पहुंचाने के लिए हमने यह लाइव ब्लॉग चलाया है. यहां हम आपको दिन भर का हर बड़ा अपडेट देने वाले हैं, ताकि आप हर खबर से बाखबर रहें. तो मुख्तसर अंदाज में खबरों को जानने के लिए बने रहें जी सलाम पर हमारे लाइव ब्लॉग के साथ.

28 November 2023
20:53 PM

धैर्य, परिश्रम एवं आस्था की जीत- सीएम धामी
उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने अधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि धैर्य, परिश्रम एवं आस्था की हुई जीत.

20:42 PM

कांग्रेस लीडर मल्लिकार्जुन खरगे बोले- बेहद राहत और हर्ष की बात

कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "उत्तरकाशी के सिलक्यारा में अंडर कंस्ट्रक्शन टनल में पिछले 17 दिनों से फँसे हुए मज़दूरों को आज सकुशल बाहर निकाला गया ये हम सभी के लिए बेहद राहत और हर्ष की बात है. 140 करोड़ भारतीयों की दुआ व NDMA समेत सभी एजेंसियों का इतने दिनों से चल रहा ऑपरेशन आख़िरकार कामयाब हुआ, आप सभी को बधाई.  सरकार से गुजारिश है कि मज़दूर भाईयों को त्वरित स्वास्थ्य लाभ व उचित मुआवज़ा मुहैया कराया जाएँ. सभी उन अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्सट्स का Safety Audit करवाया जाए ताकि ऐसी परिस्थिति फिर से नहीं आए."

20:38 PM

ऑपरेशन कामयाब
टनल के अंदर फंसे सभी 41 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है. लोगों को खुशी का माहौल है. भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए जा रहे हैं.

 

20:13 PM

बाहर आए 7 मजदूर

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मजदूरों को बचाने का काम 17वें दिन पूरा हुआ. टनल में से 7 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है. 12 अक्टूबर को सिल्कियारा टनल में 41 मजदूर फंस गए थे.

19:52 PM

बाहर आए 5 मजदूर

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मजदूरों को बचाने का काम 17वें दिन पूरा हुआ. टनल में से 5 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है. 12 अक्टूबर को सिल्कियारा टनल में 41 मजदूर फंस गए थे.

19:42 PM

जिग्नेश को राहत

गुजरात की एक अदालत ने मंगलवार को कांग्रेस विधायक और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी के साथ छह अन्य को 2016 में गैरकानूनी सभा और दंगा करने के मामले में बरी कर दिया है. अतिरिक्त मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट पीएन गोस्वामी की अदालत ने मेवाणी, मनाभाई पटेलिया, रमेश बारिया, मुकेश पटेल, दशरथ पागी, मीश नरसिह और दर्शन पथड़िया को बरी कर दिया. इन लोगों पर गैरकानूनी सभा, दंगा करने और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के इल्जाम में मामला दर्ज किया गया था.

18:44 PM

पीसीबी एसीसी विवाद

एशिया कप के दौरान पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच चार्टर्ड उड़ानों के खर्च पर अतिरिक्त मुआवजे की मांग को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) और एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) में गतिरोध पैदा हो गया है. पीसीबी ने इस साल अगस्त सितंबर में एशिया कप की सह-मेजबानी की थी. एशिया कप की मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान को मिला था लेकिन भारतीय टीम के पाकिस्तान दौरे से मना करने बाद इसका आयोजन हाइब्रिड मॉडल पर पाकिस्तान और श्रीलंका में हुआ. टूर्नामेंट के ज्यादातर मैच श्रीलंका में हुए थे.

17:57 PM

भारत को फ्री मिलेगा वीजा

श्रीलंका ने भारतीयों पर्यटकों को मुफ्त वीजा देने की पेशकश की है. श्रीलंका ने अपने यहां टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया है. श्रीलंका के उत्प्रवासन विभाग ने भारतीय पर्यटकों को मुफ्त वीजा देने का ऐलान किया है. श्रीलंका की कैबिनेट ने अक्टूबर में इस फैसले पर अपनी मुहर लगाई थी कि वह भारत, चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड से आने वाले टूरिस्टों को फ्री वीजा देगा.

17:07 PM

अब बची 2 मीटर दूरी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक टनल में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने का काम पिछले 17 दिनों से जारी है. वर्टिकल ड्रिलिंग के जरिए 58 मीटर की ड्रिलिंग कर ली गई है. अब सिर्फ 2 मीटर की ड्रिलिंग और बाकी है. इसके बाद मजदूरों को बाहर निकाला जाएगा.

17:02 PM

हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

बंबई उच्च न्यायालय ने मंगलवार को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि सोशल मीडिया के जरिये एकत्र की गई जानकारी जनहित याचिका (PIL) में दलीलों का हिस्सा नहीं हो सकती. याचिका में दावा किया गया है कि महाराष्ट्र में हर साल असुरक्षित जल निकायों में सालाना डेढ़ से दो हजार लोगों की मौत हो जाती हैं. मुख्य न्यायाधीश डी के उपाध्याय और न्यायमूर्ति आरिफ डॉक्टर की खंडपीड ने अधिवक्ता अजित सिंह घोरपड़े की ओर से दायर उस याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया, जिसमें महाराष्ट्र सरकार को यह निर्देश देने की मांग की गई है कि वह राज्य के जलप्रपातों और जल निकायों को सुरक्षित बनाने के लिए कदम उठाए.

15:49 PM

तमीम इकबाल करेंगे वापसी

बांग्लादेश के बाएं हाथ के बल्लेबाज तमीम इकबाल की नजर 2024 के बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) के जरिये प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी पर है. तमीम 23 सितंबर से क्रिकेट से बाहर हैं. उन्हें उनकी फिटनेस को लेकर बांग्लादेश की विश्व कप 2023 टीम से भी बाहर कर दिया गया था. 

14:18 PM

सिलक्यारा सुरंग में मलबे में ड्रिलिंग का काम पूरा, बचावकर्मी मजदूरों के करीब पहुंचे 

उत्तरकाशीः उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में मलबे के अंदर दबे 41 मजदूरों को बचाने के लिए बचाव कर्मियों ने मंगलवार को 60 मीटर तक ड्रिलिंग का काम पूरा कर लिया है, और इसी के साथ 16 दिन से इसमें फंसे मजदूरों के अब जल्द बाहर निकलने की उम्मीद बढ़ गई है. उत्तराखंड सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ड्रिलिंग पूरी हो गई है. राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के प्रबंध निदेशक महमूद अहमद ने तत्काल इस बारे में कोई तस्दीक नहीं की, लेकिन कहा कि बचाव पाइप के आखिरी हिस्से को ड्रिल किए गए रास्ते से डाला जा रहा है. सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था जिससे 41 मजदूर इसके अंदर फंस गए थे.

 

11:01 AM

माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ क्रिस कूपर कहते हैं, "हम अभी भी खनन कर रहे हैं... हर कोई बहुत उत्साहित और ऊर्जावान है... देखते हैं क्या होता है. हमने ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग बंद कर दी है और ध्यान मैन्युअल ड्रिलिंग पर है..."

11:00 AM

सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार के जरिए कथित तौर पर हिंदू त्योहारों के दौरान राज्य के स्कूलों की छुट्टियों की संख्या कम करने के बाद, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है, "...हिंदू छुट्टियों में कटौती की गई है, जबकि मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. इससे स्पष्ट रूप से पता चलता है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार राज्य में इस्लामिक धार्मिक मान्यताओं के आधार पर काम कर रही है... अगर ये छुट्टियां बहाल नहीं की गईं तो सीएम नीतीश कुमार को आगामी चुनाव में इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा...''

09:22 AM

सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार के जरिए कथित तौर पर हिंदू त्योहारों के दौरान राज्य के स्कूलों में छुट्टियों की संख्या कम करने के बाद, भाजपा सांसद सुशील मोदी का कहना है, "नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने हिंदू विरोधी चेहरा दिखाया है और  हिंदुओं की भावनाओं को चोट पहुंचाने वाला फैसला लिया है."... हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कटौती की गई है, जबकि मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं..."

 

09:21 AM

नौसेना में अग्निवीर के लिए ट्रेनिंग ले रही एक 20 साल की महिला ने कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. एक अधिकारी के अनुसार, घटना के समय महिला आईएनएस हमला में 
ट्रेनिंग ले रही थी.

07:55 AM

माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ क्रिस कूपर कहते हैं, "...कल रात यह बहुत अच्छा हुआ. हम 50 मीटर पार कर चुके हैं. अब लगभग 5-6 मीटर जाना बाकी है...कल रात हमारे सामने कोई बाधा नहीं थी. यह बहुत सकारात्मक लग रहा है ..."

07:54 AM

कल बारिश होने से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है. लाल किले के आसपास के इलाके के ड्रोन फुटेज

 

07:27 AM

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को कतर की सफल मध्यस्थता के बाद इज़राइल और हमास के बीच अतिरिक्त दो दिवसीय संघर्ष विराम का स्वागत किया. इससे पहले बाइडेन ने कहा था कि वह चाहते हैं मुल्क टू नेशन सॉल्यूशन के बारे में विचार करे.

 

Trending news