Haryana Election Result 2024 Live: हरियाणा के नूह से मुस्लिम उम्मीदवार ने दर्ज की जीत; कांग्रेस के टिकट पर लड़ा चुनाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2463599

Haryana Election Result 2024 Live: हरियाणा के नूह से मुस्लिम उम्मीदवार ने दर्ज की जीत; कांग्रेस के टिकट पर लड़ा चुनाव

Haryana Assembly Election Results 2024 Live Updates: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए विटों की गिनती शुरू हो चुकी है. हरियाणा में 5 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर चुनाव हुए हैं. यहां भाजपा ने अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए जोर आजमाइश की है, तो कांग्रेस 10 साल बाद हरियाणा की सत्ता पर काबिज होना चाहती है.

Haryana Election Result 2024 Live: हरियाणा के नूह से मुस्लिम उम्मीदवार ने दर्ज की जीत; कांग्रेस के टिकट पर लड़ा चुनाव
LIVE Blog

Haryana Vidhan Sabha Chunav Parinam 2024 Live Updates: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू होने वाली है. हरियाणा में 5 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर वोटिंग हुई. यहां कुल 61 फीसद वोट पड़े. हरियाणा में पिछले 2 टर्म से भाजपा की सरकार है. ऐसे में भाजपा अपनी सत्ता बरकरार रखना चाह रही है. वहीं कांग्रेस 10 साल के बाद हरियाणा की सत्ता पर वापसी करना चाह रही है. यहां 5 अहम पार्टियां 1. कांग्रेस, 2. भारतीय जनाता पार्टी, 3. इंडियन नेशनल लोकदल (INLD), 4. जननायक जनता पार्टी (JJP) और 5. आम आदमी पार्टी (AAP) चुनावी मैदान में रही हैं.

08 October 2024
14:44 PM

Haryana Election Result: विनेश फोगाट का पैगाम
जुलाना निर्वाचन कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कहा, "ये हर उस लड़की और महिला की लड़ाई है जो संघर्ष के रास्ते को हमेशा चुनती है. इस देश ने मुझे जो प्यार दिया है उसे मैं हमेशा बनाकर रखूंगी. अभी इंतजार कीजिए क्योंकि अभी सभी सीटों पर नतीजे साफ नहीं हुए हैं. अभी कुछ साफ नहीं है, लेकिन जब सर्टिफिकेट हाथ में आएगा तो कांग्रेस पार्टी की ही सरकार बनेगी. राजनीति में आने के बाद अब मैं यहीं रहूंगी."

14:33 PM

Haryana Election Result: चुनाव में न हों अति आत्मविश्वासी: केजरीवाल
हरियाणा चुनाव पर आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि चुनाव परिणामों का "सबसे बड़ा सबक" यह है कि चुनावों में कभी भी "अति आत्मविश्वासी" नहीं होना चाहिए. भाजपा हरियाणा में जीत ओर अग्रसर पर है और वह 90 सदस्यीय विधानसभा में से 50 पर बढ़त बनाए हुए है.

14:10 PM

Haryana Election Result: कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवार ने दर्ज की जीत
इलेक्शन कमीशन की विबासाइट के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस के तीन विधायकों ने जीत दर्ज की है. मुस्लिम इलाके नूह से कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवार आफताब अहमद ने जीत दर्ज की है. इसके साथ जुलाना से विनेश, पेहुआ से मनदीप छठा और थानेसर से अशोक कुमार आरोरा ने जीत दर्ज की है.

13:44 PM

Haryana Election Result: विनेश फोगाट जीतीं
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट जीत गई हैं. वह जुलाना निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही थीं. हाल ही में वह ओलंपिक में डिस्क्वालीफाई हो गई थीं.

13:30 PM

Haryana Election Result: हरियाणा में भाजपा को पहली जीत
हरियाणा में भाजपा ने अपना खाता खोल दिया है. यहां जींद से डॉ. कृष लाल मिधा को जीत मिली है. भाजपा यहां 49 सीटों पर आगे चल रही है. भाजपा को उम्मीद है कि वह यहां पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी. वहीं कांग्रेस फिर 5 साल के लिए सत्ता से दूर हो गई है. हरियाणा में बढ़त के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को बधाई दी है.

12:59 PM

Haryana Election Result: विनेश चल रहीं आगे
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 11/15 राउंड की मतगणना के बाद कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट जुलाना निर्वाचन क्षेत्र से 6050 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं.

12:45 PM

Haryana Election Result: हरियाणा चुनाव पर आप का बयान
आम आदमी पार्टी (आप) हरियाणा इकाई के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कुमार गुप्ता ने दावा किया कि अगर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन हुआ होता, तो आज हम प्रदेश में 70 से ज्यादा सीटों पर जीत का परचम लहराने में सफल होते. आप नेता से जब पूछा गया कि अभी तक दोनों ही सूबों में आम आदमी पार्टी खाता तक नहीं खोल पाई है, तो इस पर उन्होंने कहा, "जब राष्ट्रीय स्तर पर हमारा कांग्रेस के साथ गठबंधन हुआ था, तो हमने भाजपा को बैसाखियों पर ला दिया था. अगर हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी हमने गठबंधन किया होता तो निसंदेह हम अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहते."

12:34 PM

Haryana Election Result: कांग्रेस ने उठाया EC पर सवाल
कांग्रेस ने मंगलवार को दावा किया कि निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर हरियाणा के चुनाव नतीजों को धीमी गति से साझा किया जा रहा है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह सवाल भी किया कि क्या भाजपा प्रशासन पर दबाव बनाने की चेष्टा कर रही है? रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, "लोकसभा चुनाव नतीजों की तरह हरियाणा में भी चुनावी रुझानों को जानबूझकर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर धीमे धीमे शेयर किया जा रहा है. क्या भाजपा प्रशासन पर दबाव बनाने की चेष्टा कर रही है?"

12:16 PM

Haryana Election Result: भाजपा ने अंबाला में मनाया जश्न
हरियाणा में भाजपा 50 सीटों पर आगे चल रही है. ऐसे में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अंबाला दफ्तर में जश्न मनाया है.

11:50 AM

Haryana Election Result: हरियाणा में भाजपा 50 सीटों पर आगे
हरियाणा में बड़ा उलटफेर हो गया है. चुनाव रुझानों में कांग्रेस आगे थी. लेकिन इलेक्शन कमीशन की तरफ से पेश किए गए आंकड़ों में भारतीय जनता पार्टी 50 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस 34 सीटों पर आगे चल रही है. इसके साथ ही INLD एक सीट पर, BSP 1 सीट पर और अन्य 4 सीटों पर आगे हैं.

11:26 AM

Haryana Election Result: हरियाणा में भाजपा के खिलाफ लहर: शिवसेना
शिवसेना-यूबीटी के नेता संजय राउत ने हरियाणा चुनाव नतीजों पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि "हरियाणा में जब तक नतीजे नहीं आ जाते अनिश्चितता बनी रहेगी. जहां बीजेपी की सरकार है, वहां ऐसी ही स्थिति रहेगी. हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि उन्होंने अपनी जीत के लिए सभी इंतजाम कर लिए हैं. हम इंतजाम देखेंगे. हालांकि, हरियाणा में बीजेपी के खिलाफ लहर है. मुझे पूरा भरोसा है कि कांग्रेस हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में अपनी सरकार बनाएगी. बीजेपी महाराष्ट्र और झारखंड में भी हारेगी."

11:06 AM

Haryana Election: कांग्रेस दो-तिहाई बहुमत से बनाएगी सरकार: आलोक शर्मा
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता आलोक शर्मा ने बताया, शुरुआती रुझान में कुछ कहना जल्दबाजी होगी. कांग्रेस नेता ने कहा कि हमें कोई भी प्लान 'बी' की आवश्यकता नहीं है. इस बार जनता ज्यादा समझदार है, वो जानती है कि किसको मतदान करना है और किसको नहीं करना है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में हम दो-तिहाई बहुमत से सरकार बनाएंगे.

10:38 AM

Haryana Election Result: पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा बोलें कांग्रेस बनाएगी सरकार
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि कांग्रेस सरकार बनाएगी...कांग्रेस भारी अंतर से सरकार बनाएगी..."

10:25 AM

Haryana Election Result: हरियाणा में अब भाजपा ने पार किया बहुमत का आंकड़ा
हरियाणा में बाजी बदल गई है. यहां पहले कांग्रेस आगे चल रही थी लेकिन अब यहां भाजपा 46 सीटों पर आगे चल रही है. इस तरह से भाजपा ने राज्य में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. हरियाणा में कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है, INLD और बसपा 1-1 सीट पर आगे चल रही है.

10:13 AM

Haryana Election Result: हरियाणा में अब भाजपा आगे
हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर चुनावी नतीजे आ रहे हैं. शुरूआती रुझानों में पहले कांग्रेस 62 सीटों पर आगे चल रही थी. लेकिन अब भाजपा 47 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 39 सीटों पर आगे है. आईएनएलडी 1 पर और अन्य उम्मीदवार भी 1 सीट पर आगे हैं.

09:37 AM

Haryana Election Result: कांग्रेस खेमे में जश्न का माहौल
हरियाणा में कांग्रेस खेमे में जश्न का माहौल है. शुरूआती रुझानों में कांग्रेस 58 सीटों पर आगे है. इसके बाद भाजपा का नंबर है. भाजपा यहां 30 सीटों पर आगे है. यहां अन्य 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

09:02 AM

Haryana Election Result: हरियाणा में कांग्रेस 67 पर आगे
हरियाणा में मतों की गिनती जारी है. भारतीय जनता पार्टी 21 सीटों पर, कांग्रेस 67 सीटों पर, इंडियन नेशनल लोकदल 1 सीट पर और अन्य 1 सीट पर आगे हैं.

08:36 AM

Haryana Election Result: डाक मतपत्रों की हो रही गिनती
पंचकुला DC यश गर्ग ने बताया, "हमने चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है, यहां पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. डाक मतपत्रों की गिनती शुरू हो गई है, आधे घंटे बाद EVM की गिनती शुरू होगी."

08:21 AM

Haryana Election Result: कौन आगे?
हरियाणा में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. शुरूआती रुझानों में पता चला है कि कांग्रेस 35 सीटों पर तो भारतीय जनता पार्टी 12 सीटों पर आगे चल रही है.

08:06 AM

Haryana Election Result: शुरू हुई वोट काउंटिंग
हरियाणा में शुरूआती रुझानों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी 5 सीटों पर तो कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है.

07:42 AM

Haryana Election Result: इन बड़ी सीटों पर रहेगी लोगों की नजर
1 विनेश फोगाट (सीट – जुलाना)
2 भूपेंद्र सिंह हुड्डा (सीट – गढ़ी सांपला)
3 नायब सिंह सैनी (सीट – लाडवा)
4 अनिल विज (सीट – अंबाला कैंट)
5 अभय चौटाला (सीट – ऐलनाबाद)

06:58 AM

Haryana Election Result: हरियाणा में ये हैं 5 बड़ी पार्टियां
हरियाणा विधानसभा चुनाव में कई बड़ी पार्टियों ने चुनाव लड़ा है. हम यहां 5 बड़ी पार्टियों के नाम बता रहे हैं. 
1. कांग्रेस
2. भारतीय जनाता पार्टी, 
3. इंडियन नेशनल लोकदल (INLD)
4. जननायक जनता पार्टी (JJP)
5. आम आदमी पार्टी (AAP)

06:36 AM

Haryana Election Result: वोटों की गिनती
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज यानी मंगलवार (08 अक्टूबर) को वोटों की गिनती शुरू होगी. भाजपा उम्मीद कर रही है कि वह अपनी सत्ता बरकरार रखेगी, तो वहीं कांग्रेस को लग रहा है कि वह 10 साल बाद दोबारा सत्ता में वापसी करेगी.

Trending news