Kashmir: घूमने से पहले जान लें मौसम का मिज़ाज, कब होगी बर्फबारी?
Advertisement

Kashmir: घूमने से पहले जान लें मौसम का मिज़ाज, कब होगी बर्फबारी?

Kashmir: श्रीनगर में सोमवार की रात, इस साल की सबसे ठंडी रात रही. जहां मिनीमम टेम्प्रचर शून्य से  3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 9 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में अगले दो दिनों तक बर्फबारी की संभावना हैं.

पुरानी तस्वीर

कश्मीर: पूरे उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है. कहीं कोहरे की मार देखने को मिल रही है, तो कहीं सर्द हवाएं ठिठुरन बढ़ा रही है. रात के वक्त में इस तापमान में और भी गिरावट देखने को मिल रही है. ऐसें में अगर आप भी सर्दी के मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो वहां जाने से पहले मौसम के मिज़ाज के बारे में ज़रुर जान लें. ताकि सफ़र में कोई दिक्कत पेश ना आए और मौसम के हिसाब से आप तैयारी कर सकें. 

इस साल की सबसे ठंडी रात
शीत लहर की स्थिति को देखते हुए फिलहार कश्मीर में कुछ राहत जरूर मिली है. लेकिन घाटी में पारा अभी भी शून्य से नीचे बना हुआ है. जबकि इस हफ्ते के आख़िर में हल्की बारिश होने के आसार हैं. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी के मुताबिक, श्रीनगर में सोमवार की रात इस साल की सबसे ठंडी रात रही. जहां मिनीमम टेम्प्रचर शून्य से  3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

माइनस में पहुंच गया पारा
वादी के कई इलाके ऐसे हैं ज़हां टेंप्रेचर माइनस में पहुंच गया है. जिसमें उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में रात का तापमान माइनस 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो पिछली रात के मुकाबले कुछ कम था. जबकि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पर्यटन स्थल पहलगाम में पारा माइनस 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उधर उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान माइनस 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वादी का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले काजीगुंड में मिनीमम टेंप्रेचर शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. तो उधर कोकेरनाग शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.   

अगले दो दिनों में बर्फबारी
IMD के मुताबिक, आठ दिसंबर तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. जबकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 9 दिसंबर से जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों पर इसका असर पड़ सकता है. जिसकी वजह से अगले दो दिनों तक मैदानी इलाकों और निचले इलाकों में हल्की बर्फबारी और मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना है.

Zee Salaam Live TV

Trending news