जानिए, रोज कितनी देर सोते हैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क; अच्छी नींद के लिए दी सलाह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1254881

जानिए, रोज कितनी देर सोते हैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क; अच्छी नींद के लिए दी सलाह

एलन मस्क ने मंगलवार को नींद की गुणवत्ता और उसके घंटों को लेकर बात की है. साथ ही अपने करोड़ों चाहने वाले को सलाह दी है कि कैसे बेहतर नींद ली जा सकती है. 

एलन मस्क

सैन फ्रांसिस्कोः नींद की समस्या से बहुत सारे लोग परेशान रहते हैं, लेकिन आपने कभी सोचा है कि दुनिया के बड़े नेता, अभिनेता, व्यापारी, और सेलिब्रिटी रोजना कितने घंटे सोते हैं और उनके सोने का पैटर्न क्या होता है ? दुनिया के सबसे बड़े रईस और अरबपति इंसान एलन मस्क ने मंगलवार को नींद की गुणवत्ता और उसके घंटों को लेकर बात की है. उन्होंने सलाह दी है कि कैसे बेहतर नींद ली जा सकती है.  

सोने से तीन घंटे पहले कुछ भी न खाएं 
एलन मस्क ने अपने 10 करोड़ से ज्यादा चाहने वालों को नींद की गुणवत्ता में सुधार करने की सलाह दी है, क्योंकि नींद न सिर्फ अच्छी सेहत के लिए जरूरी है बल्कि इससे कार्य की उत्पादकता भी बढ़ती है. मस्क ने कहा कि बिस्तर के सिर को 3-5 सेंटीमीटर ऊपर उठाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.इसके अलावा, उन्होंने अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स को सोने से तीन घंटे पहले कुछ भी खाने से बचने के लिए कहा है. 

सिर लगभग 3 इंच या 5 सेमी ऊपर उठाएं 
मस्क ने ट्विटर पर लिखा, नींद की बेहतर गुणवत्ता के लिए, अपने बिस्तर का सिर लगभग 3 इंच या 5 सेमी ऊपर उठाएं और सोने से 3 घंटे पहले न खाएं-पिएं. इस पर अमेरिकी यूट्यूबर जिमी डोनाल्डसन, जिसे मिस्टर बीस्ट के नाम से भी जाना जाता है, ने कहा कि कोई यह बताएगा कि ये दो चीजें मेरी मदद कैसे करेगी? डोनाल्डसन ने कहा कि मैं आजकल रात में 9 घंटे सोता हूं, और मैं अपने ऊर्जा स्तर/ब्रेन फंक्शन को कम किए बिना इसे और कम करने की कोशिश कर रहा हूं, इसलिए शायद इससे मदद मिलेगी. 

खुद छह घंटे सोते हैं मस्क 
पिछले साल, अमेरिकी पॉडकास्टर जो रोगन के साथ बातचीत में, मस्क ने कहा था कि वह बहुत काम करते है और लगभग छह घंटे ही सोते हैं. दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने कहा कि वह सुबह 1 या 2 बजे तक काम करते हैं और कभी-कभी सप्ताहांत में भी काम करते हैं. जब वह छह घंटे से कम सोये, तो उत्पादकता में कमी आ जाती है. मैंने कम सोने की कोशिश की, लेकिन फिर उत्पादकता कम हो जाती है. मैं खुद को छह (घंटे) से ज्यादा नींद नहीं चाहता.

एलन मस्क की बहन बोलीं, ’मुझे बड़े भाई पर गर्व है’
एलन मस्क की छोटी बहन तोस्का मस्क ने कहा कि उन्हें अपने बड़े भाई पर गर्व है. तोस्का ने कहा, वह एक बड़ी हस्ती हैं. वह कई मायनों में असाधारण हैं और मानवता की मदद करने का उनका लक्ष्य किसी भी चीज से परे है, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता.’’ 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news