सुबह बिना ब्रश के पानी पीने से क्या होता है, आइए जानते हैं
Advertisement

सुबह बिना ब्रश के पानी पीने से क्या होता है, आइए जानते हैं

पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के पानी बहुत जरूरी है. ऐसे में सबके मन में एक सवाल पैदा हो जाता है कि क्या सुबह जल्दी उठकर बिना ब्रश किए पानी पीना चाहिए या नहीं. आइए जानें इसके बारे में.

 

सुबह बिना ब्रश के पानी पीने से क्या होता है, आइए जानते हैं

रोज सुबह उठकर हम अपने दांतों को ब्रश करते हैं, इससे दांत और मुंह साफ हो जाते हैं. सांसों की दुर्गंध दूर करता है. इसीलिए हमारे बड़े-बुजुर्ग और डॉक्टर हमें कहते हैं कि बिना ब्रश किए नाश्ता नहीं करना चाहिए. क्योंकि मुंह में माइक्रोआर्गेनिज्म होते हैं और वे भोजन के माध्यम से पेट में प्रवेश करते हैं और बीमारी का कारण बनते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह उठते ही पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. इसीलिए सुबह उठते ही पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए?

पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. एक स्वस्थ व्यक्ति को शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. गर्मियों में ये बहुत जरूरी है. इसलिए जब हम सुबह उठते हैं तो हमें प्यास लगती है बिना ये सोचे कि हमने ब्रश किया है या नहीं. इसलिए आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीना हानिकारक नहीं है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. जी हां, रोजाना सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी पीने से कोई नुकसान नहीं होगा. विशेषज्ञों का कहना है कि इसे पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

जब आप अपने दांतों को ब्रश किए बिना पानी पीते हैं, तो मुंह में बैक्टीरिया लार के माध्यम से पेट में चले जाते हैं. लेकिन इसकी हाई एसिड सामग्री बैक्टीरिया को मार देती है. इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि आप बिना ब्रश किए भी खुलकर पानी पी सकते हैं. 

बिना ब्रश किए पानी पीने के फायदे

सुबह ब्रश करने से पहले एक गिलास पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और आप किसी भी संक्रमण से बचेंगे.

बिना ब्रश किए पानी पीने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है और साथ ही सांसों की दुर्गंध भी दूर होती है.

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस पानी को पीने से मोटापा धीरे-धीरे कम हो जाएगा.

कैविटीज़ के खतरे को कम करता है.. रोजाना सादा पानी पीने से मुंह में बैक्टीरिया जमा नहीं होते. इससे कैविटी का खतरा भी कम हो जाता है

नोट: ये डिटेल सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, कई हेल्थ एक्सपर्ट सुबह बिना ब्रश किए कुछ भी खाने और पीने से मना करते हैं. ऐसे में किसी भी नुस्खे के सटीक प्रणाम के लिए विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें.

Trending news