New EV Launches:फुल चार्ज में 528 KM की दूरी तय करेगी KIA मोटर्स की ये EV6 कार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1205926

New EV Launches:फुल चार्ज में 528 KM की दूरी तय करेगी KIA मोटर्स की ये EV6 कार

किआ मोटर्स  ने गुरुवार को भारतीय बाजार में ईवी6 मॉडल को उतारने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सेगमेंट में दस्तक दे दी है. यह मॉडल दो एडिशन में मौजूद है जिनकी कीमत क्रमशः 59.95 लाख और 64.95 लाख रुपये रखी गई है.

EV6

नई दिल्लीः दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स  ने गुरुवार को भारतीय बाजार में ईवी6 मॉडल को उतारने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सेगमेंट में दस्तक दे दी है. इसकी शोरूम कीमत 59.95 लाख रुपये है. यह मॉडल दो एडिशन में मौजूद है जिनकी कीमत क्रमशः 59.95 लाख और 64.95 लाख रुपये रखी गई है. कंपनी ने कहा कि पहले ही इसकी 350 से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है. पहले इस मॉडल के सिर्फ 100 वाहन लाने की घोषणा की गई थी लेकिन अब कंपनी संख्या बढ़ा रही है. 

एक बार फुल चार्ज होने पर EV6 528 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 5.2 सेकेंड में पकड़ सकता है.  350KWh चार्जर का उपयोग करके वाहन को 18 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. यह एक ऑल-व्हील ड्राइव (AWD), सनरूफ, मल्टीपल ड्राइव मोड, फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, लेन कीप असिस्ट और 60 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स के साथ आता है. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kia India (@kiaind)

 

भारतीय बाजार में 2025 तक कई सेगमेंट में ईवी उतारेगी कंपनी 
किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ताए-जिन पार्क  ने कहा कि खासतौर पर भारत को ध्यान में रखते हुए एक इलेक्ट्रिक वाहन वर्ष 2025 तक पेश करने की योजना है. किआ भारत के विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं की जरूरतों के हिसाब से अलग-अलग इलेक्ट्रिक वाहन लाने पर विचार कर रही है. ईवी से पहले किआ मोटर्स बहुत कम समय में पेट्रोल-डीजल चलित वाहनों की बिक्री के मामले में भारत में रिकॉर्ड बना चुकी है. भारत में किआ सेल्टोस इस कंपनी के सर्वाधिक बिकने वाले वाहनों में से एक है. 

ईवी सेगमेंट में भारत में निवेश करेगी कंपनी 
किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ताए-जिन पार्क ने ईवी6 को पेश करते हुए कहा कि इस वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन के लिए खासतौर पर विकसित प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी पर बनाया गया है. पार्क ने कहा कि किआ इंडिया ईवी सेगमेंट में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए निवेश करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत के लिए ईवी बनाने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं. कंपनी इस बाजार के लिए विभिन्न बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों का मूल्यांकन कर रही है.’’ 

Zee Salaam

Trending news