शिकारा से दिखती है घाटी की असल खूबसूरती, आप भी देखिए खुशनुमा मंज़र
Advertisement

शिकारा से दिखती है घाटी की असल खूबसूरती, आप भी देखिए खुशनुमा मंज़र

जम्मू कश्मीर में कई ऐसे नज़ारे हैं कि जिसकी कितनी भी तारीफ कर ली जाए उतनी ही कम पड़ जाएगी. तभी तो कश्मीर को जन्नत कहा गया है.

शिकारा से दिखती है घाटी की असल खूबसूरती, आप भी देखिए खुशनुमा मंज़र

Kashmir Shikara: जम्मू कश्मीर में कई ऐसे नज़ारे हैं कि जिसकी कितनी भी तारीफ कर ली जाए उतनी ही कम पड़ जाएगी. तभी तो कश्मीर को जन्नत कहा गया है. कश्मीर की वादियां, झरनें, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, हरियाली और घाटी का जगमगाता शिकारा को देख कर वहां बसने के लिए आपका मन मचल उठेगा. 

यह भी पढ़ें: बिना बिजली के लोगों के साथ-साथ चलता है ये हीटर

 

कश्मीर घाटी में जगमगाता शिकारा (Shikara) आपको रात के दौरान अपना एक अलग रूप दिखाएगा. आपको एक ऐसी ख़ूबसूरत सवारी (Beautiful Ride) की सैर कराएगा कि आप ज़िंदगीभर भूल नहीं पाएंगे. आपको बता दें कि टूरिज़्म डिपार्टमेंट ने डल झील (Dal Lake) पर ज़्यादातर शिकारा को फैंसी लाइट्स से जगमगा दिया है. यह कदम कश्मीर घाटी में पर्यटन के साथ-साथ नाइट लाइफ को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है. इससे पहले रात में घाटी में चार चांद लगाने के लिए शिकारा में लैंप हुआ करते थे. घाटी का ये नज़ारा बस रात में ही खूबसूरत नहीं लगता दिन में भी ये नज़ारा लोगों के दिल को लुभाता है. दिन में शिकारा का नीला नीला पानी और दूर तक फैली हरियाली आपको एक अलग एहसास कराती है. शिकारा पर बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों की शूटिंग भी की गई है. जिनमें से फिल्म 'कश्मीर की कली' का 'ये चांद से रौशन चेहरा' गाना दिखाया गया है. इस गाने में शम्मी कपूर और शर्मीला टैगोर शिकारा पर बैठकर घाटी का पूरा नज़ारा दिखाते हैं.

fallback

यह भी पढ़ें: Kashmir Tour: जन्नत की सैर का IRCTC दे रहा शानदार मौका, जानें कैसे करें बुकिंग

शिकारा के बिना अधूरी है घाटी की खूबसूरती

कश्मीर में घूमने आए तमाम पर्यटकों का टूर शिकारा राइड का लुत्फ उठाए बिना खत्म नहीं होता है. पर्यटकों के अनुभव को और अच्छा बनाने के लिए यहां पर तरह तरह के हाउसबोट फेस्टिवल (Houseboat Festival) आयोजित किए जाते हैं. साथ ही अब शिकारा में भी सुधार होने वाले है जिससे पर्यटक और आकर्षित हो पाएं. इससे पहले शाम के वक्त शिकारा राइड पसंद करने वाले लोगों को डल में अंधेरा ही दिखता था. लेकिन अब लगभग 80 शिकारे इलूमिनेट (Illuminate) कर पर्यटकों के लिए शिकारा राइड शाम को भी उपलब्ध कराने की नई पहल शुरू की है. 

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news