International Day of Peace 2023: क्यों मनाया जाता है? जानिए इतिहास, महत्व और थीम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1881326

International Day of Peace 2023: क्यों मनाया जाता है? जानिए इतिहास, महत्व और थीम

International Day of Peace 2021: आज दुनियाभर में 'अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस' मनाया जा रहा है. जानिए आखिर 21 सितंबर के दिन ही इसे क्यों मनाया जाता है.

 

International Day of Peace 2023: क्यों मनाया जाता है? जानिए इतिहास, महत्व और थीम

International Day of Peace 2022: दुनिया भर में लोगों के बीच मुहब्बत, भाईचारा को बनाए रखने के लिए हर साल 21 सितंबर के दिन इंटरनेशनल शांति दिवस मनाया ( International Day of Peace 2022 ) जाता है. इसका मकसद दुनिया भर में हो रहे तशद्दुद और संघर्षों को रोकते हुए अमन को बढ़ावा देना है.  हर साल संयुक्त राष्ट्र इस दिन के लिए एक सब्जेक्ट का चुनाव करता है जो अमन और तशद्दुद के पहलुओं पर केंद्रित होता है. 'इंटरनेशनल पीस डे'अक्सर कबूतर और जैतून के प्रतीकों से जुड़ा होता है.यहां कबूतर शांति और स्वतंत्रता का चिन्ह है, जबकि जैतून की शाखा पुरान जमाने से अमन का चिन्ह है.

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का इतिहास  ( History  International Day of Peace )
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 सितंबर, 1981 को दुनियाभर के देशों के बीच अमन और भाईचारा और इंटरनेशनल लेवल हो रहे युद्धों को खत्म करने के  लिए इसकी स्थापना की थी.  पहली बार इंटरनेशनल शांति दिवस 21 सितंबर, 1982 को मनाया गया था. हालांकि,साल 2001 में इसका ऑफिशियली ऐलान किया गया.

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का मकसद
अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का मकसद अमन को याद दिलाना है. यह लोगों और राष्ट्रों के बीच बातचीत और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक अहम कदम है, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र का मानना ​​है कि यह अमन को ही नहीं बल्कि "ऐसे समाज का भी निर्माण करता है, जहां सभी को लगता है कि वे फल-फूल सकते हैं."

साल 1986 में न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र हेडक्वार्टर में संयुक्त राष्ट्र शांति के लिए एक खास 'घंटी' का उद्घाटन किया गया था. तब से लेकर हर साल अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पर अमन के लिए 'घंटी' बजाकर पैगाम दिया जाता है. इस घंटी को राज्यों के नुमाईंदे, पोप और आम लोगों द्वारा दान किए गए सिक्कों और पदकों से बनाया गया था.इसमें खास बात ये थी के दान करने वालों में लगभग 60 से ज्यादा देशों के बच्चे भी शामिल हुए थे.

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का का थीम
इंटरनेशलन शांति दिवस पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव स्थायी मिशनों के नुमाईंदे और संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के अफसरों की मौजूदगी में, दुनिया भर में अमन के लिए घंटी बजाते हैं. दुनिया भर में इस मौके पर खास प्रोग्राम किया जाता है ताकि दुनिया भर  में अमन का पैगाम पहुंच सके.इस साल का थीम है "शांति के लिए कार्य; वैश्विक लक्ष्यों के लिए हमारी महत्वाकांक्षा" है.

 

 

Trending news