Rajasthan News: अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव की हुई शुरूआत; जश्न में डूबे विदेशी सैलानी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2057141

Rajasthan News: अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव की हुई शुरूआत; जश्न में डूबे विदेशी सैलानी

Rajasthan News:  वॉक के दौरान शहरवासियों ने मुख्तलिफ स्थानों पर पुष्प वर्षा और रंगोली सजाकर मेहमानों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. हेरिटेज वॉक को देखने के लिए अल—सुबह ही बड़ी संख्या में टूरिस्ट और मकामी लोग पहुंचे. 

Rajasthan News: अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव की हुई शुरूआत; जश्न में डूबे विदेशी सैलानी

Rajasthan News: राजस्थान के बीकानेर जिले में हेरिटेज वॉक के साथ 12 जनवरी को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव की शुरूआत की गई. एक सरकारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है. बयान में कहा गया है कि उत्सव के पहले दिन देशी-विदेशी सैलानी लोक संस्कृति के इस जश्न में डूबे नजर आए. 

जारी बयान में कहा गया है कि इस उत्सव की शुरुआत रामपुरिया हवेली से हुई और हेरिटेज वॉक में सजे-धजे ऊंट, रोबीले और पारम्परिक रंग बिरंगी वेशभूषा में सजी-धजी महिलाओं और लोक कलाकारों ने शिरकत की. इसमें कहा गया है कि हेरिटेज वॉक में मकामी लोगों ने भी लोक कलाकारों के साथ जमकर डांस किया, साथ ही गेर, कालबेलिया और नगाड़ों की थाप पर विदेशी पर्यटक भी थिरकते नजर आए. 

बयान में कहा गया है कि इस दौरान हेरिटेज रूट की हवेलियों की बारीक नक्काशी देखकर पर्यटक अभिभूत हुए और उनमें पूरे दृश्य को अपने-अपने कैमरों में कैद करने की होड़ सी दिखी. मकामी लोक कलाकारों ने लोक गीतों के साथ गाए जाने वाले गीत प्रस्तुत किए और नृत्य करते हुए यहां की संस्कृति से रूबरू करवाया. लोगों में लोक कलाकारों के साथ सेल्फी लेने का क्रेज भी देखा गया.

वॉक के दौरान शहरवासियों ने मुख्तलिफ स्थानों पर पुष्प वर्षा और रंगोली सजाकर मेहमानों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. हेरिटेज वॉक को देखने के लिए अल—सुबह ही बड़ी संख्या में टूरिस्ट और मकामी लोग पहुंचे. हेरिटेज वॉक का रामपुरिया हवेली से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए राव बीकाजी की टेकरी पर पंहुच कर समापन हुआ. बीकाजी की टेकरी पर पर्यटन विभाग द्वारा प्रतिभागियों के लिए रंगोली, मेहंदी एवं ड्राइंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, साथ ही विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया. 

Trending news