मिताली के नाम दर्ज हैं ये 7 बड़े रिकॉर्ड, जानें उनके करियर के बारे में
Advertisement

मिताली के नाम दर्ज हैं ये 7 बड़े रिकॉर्ड, जानें उनके करियर के बारे में

Mithali Raj Retirement: मिताली राज ने साल 1999 में 16 साल की उम्र में बतौर क्रिकेटर अपने कैरियर का आगाज किया था. मिताली राज के साथ क्रिकेट खेलने की शुरूआत करने वाले तकरीबन सभी लोग पहले ही क्रिकेट से संयास ले चुके हैं. 

Mithali Raj Retirement

Mithali Raj Retirement: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने क्रिकेट से संयास लेने का ऐलान किया है. अब वह इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगी. उन्होंने ट्विटर के जरिए अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया मिताली राज साल 2019 में वनडे क्रिकेट से संयास ले चुकी थीं.

मिताली राज ने साल 1999 में 16 साल की उम्र में बतौर क्रिकेटर अपने कैरियर का आगाज किया था. मिताली राज के साथ क्रिकेट खेलने की शुरूआत करने वाले तकरीबन सभी लोग पहले ही क्रिकेट से संयास ले चुके हैं. 

मिताली राज ने अब तक 12 टेस्ट, 230 वनडे और 89 टी-20 मैच खेले हैं. मिताली ने टेस्ट में 699, वनडे में 7737 और टी-20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 20364 रन बनाए. मिताली ने टेस्ट क्रिकेट में एक जबकि वनडे में 7 शतक जमाए हैं. एकदिवसीय मैचों में भी मिताली दुनियाभर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं.

मिताली राज ने साल 2005 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी की. उन्होंने साल 2010, 2011 और 2012 में आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में पहली पोजिशन हासिल की. 

यह भी पढ़ें: Mithali Raj Retirement: महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज खिलाड़ी मिताली ने किया संन्यास का ऐलान

3 दिसम्बर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में जन्मी मिताली राज को साल 2004 में क्रिकेट की उपलब्धियों की वजह से अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. 

मिताली राज की मां अधिकारी थीं तो उनके पिता धीरज राज डोराई राज बैंक में नोकरी करते थे. पिता ने मिताली का साथ दिया. मां ने मिताली की खातिरदारी करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी. बचपन में मिताली के भाई को जब क्रिकेट की कोचिंग दी जाती थी तो मिताली भी कभी-कभी क्रिकेट खेल लिया करती थीं. तभी क्रिकेटर ज्योति प्रसाद ने मिताली को देख कर कहा कि यह लड़की अच्छी खिलाड़ी बन सकती है. इसके बाद मिताली ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. 

Video:

Trending news