तुर्की की मदद के लिए भारत ने भेजी NDRF की टीम और जान बचाने के जरूरी उपकरण
Advertisement

तुर्की की मदद के लिए भारत ने भेजी NDRF की टीम और जान बचाने के जरूरी उपकरण

India Sends NDRF personnel  for earthquake hit Turkey: तुर्की में आए भीषण भूकंप और उससे मची तबाही के दौरान घायलों को मानवीय सहायता पहुचाने के लिए भारत ने एनडीआरएफ के जवान विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड तुर्की के लिए रवाना कर दिया है. 

तुर्की की मदद के लिए भारत ने भेजी NDRF की टीम और जान बचाने के जरूरी उपकरण

गाजियाबादः तुर्की में सोमवार की सुबह आए भूकंप से भारी तबाही हुई है. इसमें लगभग 4 हजार से ज्यादा लोगों की अबतक मौतें सामने आ चुकी हैं और 20 हजार से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. वहीं हजारों लोग भूकंप के बाद लापता भी है. संकट के इस वक्त में पूरी दुनिया ने तुर्की की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है. इस मामले में भारत ने भी तुर्की को हर संभव मदद देने का भरोसा ताया है. मंगलवार को विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों की एक टीम गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से तुर्की में राहत और बचाव कार्यों में सहयोग करने के लिए रवाना हो गई है.

एनडीआरएफ की टीम के साथ होंगे डॉक्टर और पैरामेडिक स्टाफ
एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट, दीपक तलवार, जो भारत से तुर्की के लिए पहली एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, ने कहा, “इस टीम में 47 एनडीआरएफ कर्मी और तीन वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं, जो तुर्की में राहत-बचाव का काम करेंगे. टीम वहां मानवीय सहायता प्रदान की जाएगी.’’ तलवार ने कहा, “एनडीआरएफ के साथ चिकित्सा घटक और पैरामेडिक स्टाफ भी है.“ मोहसिन शहीदी, डीआईजी, ऑपरेशन एंड ट्रेनिंग एनडीआरएफ ने कहा, ’’भारत सरकार ने एचएडीआर (मानवीय सहायता और आपदा राहत) संचालन के एक उपाय के रूप में भेजने का फैसला लिया है. एनडीआरएफ की दो टीमों में से लगभग 101 कर्मी जा रहे हैं, जिनमें से एक गाजियाबाद से एनडीआरएफ की आठ बटालियन और कोलकाता से एनडीआरएफ की दूसरी बटालियन की टीम होगी.“ 

fallback
टीम के साथ भारत भेज रहा ये उपकरण 
इस बीच, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, “भारत की मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) क्षमताएं तुर्की के लिए रवाना हो गया है. इसमें डॉग स्क्वायड, चिकित्सा आपूर्ति, ड्रिलिंग मशीन और अन्य आवश्यक उपकरण है.“ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि एक बैठक हुई और यह निर्णय लिया गया कि एनडीआरएफ की खोज और बचाव दल और राहत सामग्री के साथ चिकित्सा दल तुर्की सरकार के साथ समन्वय में तुरंत भेजे जाएंगे.

fallback
एक दिन में दो झटकों से तबाह हुआ तुर्की और सीरिया 
गौरतलब है कि तुर्की और सीरिया में सोमवार को भूकंप के झटकों के बाद मरने वालों की संख्या 4 हजार से ज्यादा हो गई है. भूकंप के बाद सीरिया और तुर्की में घायलों की कुल संख्या 20 हजार तक पहुंच गई है. सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 711 हो गई है और 1431 अन्य सीरिया में घायल हो गए हैं, जिसमें लताकिया, अलेप्पो, हमा और टार्टस शामिल हैं. अनादोलु एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को पजारसिक जिले में केंद्रित 7.7 तीव्रता के भूकंप ने कहारनमारस को झटका दिया और गजियांटेप, सानलिउर्फा, दियारबाकिर, अदाना, अदियामन, मालट्या, उस्मानिया, हटाय और किलिस सहित कई प्रांतों को प्रभावित किया है. बाद में दिन में, कहारनमारस के एलबिस्तान जिले में केंद्रित 7.6 तीव्रता के भूकंप ने क्षेत्र को झटका दिया. लेबनान और सीरिया समेत कई पड़ोसी देशों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Zee Salaam

Trending news