INDIA Rajya Sabha Candidate: राज्यसभा के लिए सरफराज अहमद होंगे इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2150799

INDIA Rajya Sabha Candidate: राज्यसभा के लिए सरफराज अहमद होंगे इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार

INDIA Rajya Sabha Candidate: सरफराज अहमद इंडिया ब्लॉक के राज्य सभा के केंडिडेट होने वाले हैं. उन्होंने हाल ही में विधानसभा से इस्तीफा दिया था. सरफराज एक पीएचडी स्कॉलर हैं, और 1980 में उन्होंने पहली बार चुनाव लड़ा था.

INDIA Rajya Sabha Candidate: राज्यसभा के लिए सरफराज अहमद होंगे इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार

INDIA Rajya Sabha Candidate: पार्टी प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने जानकारी दी है कि झामुमो के पूर्व विधायक सरफराज अहमद राज्य में राज्यसभा चुनाव के लिए इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार होंगे. मुख्यमंत्री आवास पर एक बैठक के बाद उनकी उम्मीदवारी की पुष्टि की गई थी, जिसमें मुख्यमंत्री चंपई सोरेन और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शामिल हुए थे. बीजेपी ने शनिवार को पहले ही पार्टी के झारखंड महासचिव प्रदीप वर्मा को राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था.

इंडिया राज्य सभा केंडिडेट

एक अधिकारी ने कहा कि राज्य से दो राज्यसभा सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 21 मार्च को होने वाला है. राज्य से वर्तमान राज्यसभा सांसदों, भाजपा के समीर ओरांव और कांग्रेस के दिरज प्रसाद साहू का कार्यकाल 3 मई को समाप्त होने वाला है, जिससे इन खाली जगहों को भरने के लिए नए सिरे से चुनाव की जरूरत होगी.

अहमद ने झारखंड विधानसभा से दिया इस्तीफा

81 सदस्यों वाली राज्य विधानसभा की संख्यात्मक ताकत के आधार पर, सत्तारूढ़ गठबंधन और विपक्ष दोनों को आने वाले चुनावों में एक-एक सीट सुरक्षित होने की उम्मीद है. पीएचडी धारक अहमद ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए 31 दिसंबर को झारखंड विधानसभा से अपना इस्तीफा दे दिया था.

1980 में पहली बार चुने गए विधायक

राजनीति में सरफराज अहमद का एक लंबा इतिहास है, वे पहली बार 1980 में अविभाजित बिहार में विधायक के रूप में चुने गए और 1984 से 1989 तक गिरिडीह का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद सदस्य के तौर पर काम किया. नामांकन प्रक्रिया, जो 4 मार्च को शुरू हुई, 11 मार्च को समाप्त होने वाली है, 14 मार्च को उम्मीदवारी वापस लेने की समय सीमा निर्धारित की गई है.

कब होंगे चुनाव?

झारखंड विधानसभा परिसर में 21 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच मतदान होना है, उसी दिन शाम 5 बजे गिनती होगी. 81 सदस्यीय राज्य विधानसभा में झामुमो के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के 47 विधायक हैं, जबकि भाजपा के 26 और आजसू पार्टी के तीन विधायक हैं. इसके अतिरिक्त, एनसीपी और सीपीआई (एमएल) के पास एक-एक विधायक, दो निर्दलीय और एक नामांकित सदस्य हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन के भीतर, झामुमो के पास 29 विधायक हैं, कांग्रेस के पास 17 और राजद के पास एक विधायक है.

Trending news