Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में 5 रुपये लीटर की हो सकती है कमी; ये बड़ी वजह आई सामने
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1455154

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में 5 रुपये लीटर की हो सकती है कमी; ये बड़ी वजह आई सामने

Petrol-Diesel Price: अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में ब्रेंट क्रूड ऑयल की क़ीमतों में तक़रीबन 5 डॉलर से ज़्यादा की कमी देखने को मिल सकती है. ऐसे में अगर कच्चे तेल के भाव कम होते हैं तो भारत में पेट्रोल और डीज़ल के दामों में 5 रुपये तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में 5 रुपये लीटर की हो सकती है कमी; ये बड़ी वजह आई सामने

Petrol Diesel Price: क्रूड ऑयल के दामों में लगातार गिरावट दर्ज होने से देश में पेट्रोल और डीज़ल के दामों में कमी होने की उम्मीद ज़ाहिर की जा रही है. बुध को कच्चे तेल की क़ीमतों में 4 फीसद से ज़्यादा की गिरावट देखने को मिली. एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक़, अमेरिकी पेट्रोल के स्टॉक में 3.1 मिलियन बैरल का इज़ाफ़ा हुआ, जो विश्लेषकों के एक अंदाज़े के मुताबिक़ 383,000 बैरल बिल्ड से कहीं अधिक है. जिसका असर ब्रेंट क्रूड और डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दामों में देखने को मिला है. वहीं बुध की देर रात बंद हुए भारतीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम में तक़रीबन पौने पांच फीसद की कमी देखने को मिली थी. जानकारों का इस मामले में कहना है कि कच्चे तेल की क़ीमत में इस तरह की कमी आने से देश में पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमतों में गिरावट आने की उम्मीद है.

अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चा तेल हुआ सस्ता
वहीं अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दामों में काफ़ी कमी दर्ज की गई है. हिन्दुस्तानी वक़्त के मुताबिक़ सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर ब्रेंट क्रूड ऑयल के रेट में 4 फ़ीसद से अधिक की गिरावट देखने को मिल रही थी जिसकी वजह से दाम 84.65 डॉलर फी बैरल पर आ गए. वहीं दूसरी तरफ़ डब्ल्यूटीआई के दाम में भी कमी देखी जा रही है. एक फ़ीसद से ज़्यादा की गिरावट आ चुकी है, जिसकी वजह से क़ीमत 77 डॉलर फी बैरल पर कारोबार कर रहा है. 

 यह भी पढ़ें: चुनाव आयुक्त की नियुक्ति में  सुप्रीम कोर्ट का दख़ल; केंद्र सरकार से मांगी फाइल

5 रुपये फी लीटर की गिरावट संभव
आईआईएफ़एल (IIF) के वाइस प्रेसीडेंट कमोडिटी एंड रिसर्च अनुज गुप्ता के मुताबिक़ "निकट भविष्य में क्रूड ऑयल के दामों में और गिरावट देखने को मिल सकती है. ऐसे में आने वाले दिनों में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की जानिब से पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है. उन्होंने बताया कि पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमतों में 5 रुपये फी लीटर की गिरावट हो सकती है.

Watch Live TV

Trending news