Ind vs Aus: WTC Final में किसकी होगी जीत, इन आंकड़ों पर डाले नज़र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1727759

Ind vs Aus: WTC Final में किसकी होगी जीत, इन आंकड़ों पर डाले नज़र

WTC Final, Ind vs Aus: वर्ल्ड चंपियंस टॅाफी का फाइनल मुकाबला आज दोपहर के 3 बजे से इंग्लैंड ( England ) के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड  ( The Oval Cricket Ground ) में  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ( Aus vs Ind test )  के बीच खेला जाएगा.

Ind vs Aus: WTC Final में  किसकी होगी जीत, इन आंकड़ों पर डाले नज़र

WTC Final, Ind vs Aus: वर्ल्ड चंपियंस टॅाफी का फाइनल मुकाबला आज दोपहर के 3 बजे से इंग्लैंड ( England ) के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड  ( The Oval Cricket Ground ) में  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ( Aus vs Ind test )  के बीच खेला जाएगा. दोनों टीम ये मुकाबला जीतना चाहेगा. भारत  ये मुकाबला जीतकर के अपने 10 साल सूखे को खत्म करना चाहेगा तो वहीं ऑस्ट्रेलिया इस मैच जीतकर के नम्बर एक सेहरा अपने सर रखना चाहेगा.भारत और ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड में पहली बार आमने सामने होंगे. और दोनों ही टीमें इस मुकाबले को लेकर के अपनी तरफ रणनीति बना रहे हैं. 

 हेड टू हेड ( Head To Head )
अगर दोनों टीमों के हेड टु हेड की बात करें तो भारत और  ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक 106 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया को 44 मैचों पर जीत मिली है. और वहीं भारत ने 32 मुकाबले जीते हैं. और जबकि 29 मुकाबले ड्रॉ और एक मैच 
 टाई रहा है. 
 
अंतिम पांच टेस्ट सीरीज 
दोनों टीमों के अंतिम पांच मुकाबलों की बत करें तो भारत ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ा है. और इस अंतिम पांच टेस्ट सीरीज में भारत ने पांचों सीरीज पर जीत दर्ज की है. साल 2022-23 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया 2-1 से हराकर के सीरीज पर कब्जा किया था. और इस सीरीज में एक मैच ड्रॅा रहा था.

इस सीरीज में भारत के तरफ से अश्विन और जडेजा ने शानदार प्रदर्शन किया था. और फिर साल 2016-17 में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर के सीरीज पर कब्जा किया.इसी तरह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2012-13 ,2010-11 और 2008-09 में हराकर के सारीज पर कब्जा किया. लेकिन इस फाइनल मुकाबले का राह आसान नहीं है क्यों कि इंग्लिश पिच के कंडिशन के हिसाब से यहां पर ऑस्ट्रेलिया को ज्यादा एडवांटेज है.

हालांतकि द ओवल की पिच की बात करें तो यहां की पिच में उछाल है और दोनों टीमों के पास इस कंडिशनमें अच्छा गेंदबाज है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया टीम का पलड़ा भारी रहेगा क्यों कि कंगारू टीम इस कंडिशन में गेंदबाजी करने का आदि है. अगर बात करें तेज गेंदबाद मिचेल स्टार्क की तो वो तेज गति के साथ वो स्विंग कराने में भी माहिर है और भारतीय बल्लेबाज को कई बार देखा गय है कि उसके सामने असहज महसूस करते हैं खासकर भारत के टॅाप आर्डर को संभल कर खेलना होगा.

और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस भी अपने गेंद को लहराने के लिए जाने जाते हैं. और अगर बैट्समेन की बात करें तो खब्बू बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ के पास इंग्लैंड में खास रिकॅार्ड है.

स्मिथ ने यहां के पिच पर कमाल के प्रदर्शन किया है. अभी तक कुल  16 मैचों में 59.55 के औसत से 1727 रन बनाए हैं. और हर तीसरे मुकाबले में स्मिथ इंग्लिश पिचों पर शतक जमाते हैं और साथ ही डेविड वॉर्नर ने भी यहां पर 13 मैचों में 651 रन बनाए हैं. गेंदबाडी की बात करें तो स्पिनर नाथन लायन ने 13 मैचों में 45 विकेट चटकाए हैं.

और भारतीय टीम की बात करें तो बल्लेबाज विराट कोहली ने इंग्लैंड में अबी तक  1033 रन बनाए हैं. वहीं कोहली ने इंग्लैंड की पिचों पर 16 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्हेंने  33.32 की औसत से रन बनाए हैं. और भारतीय तेज गेंदबाज की बात करें तो शमी ने  इंग्लैंड की पिचों पर  13 मैचों पर 38 विकेट चटकाए हैं और रवींद्र जडेजा ने 11 मैचों में न  23 विकेट ही लिए हैं. लेकिन इस पिच पर युवा बल्लेबाज गिल और पुजारा पर भी अहम जिम्मेदारी होगी. 

WTC के फाइनल में दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग 11-

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस  (Captain Pat Cummins ) , मार्नश लाबुशेन ( Marnus Labuschange ) एलेक्स कैरी  ( Alex Carry ) ,उस्मान ख्वाजा ( Usman Khwaja ), डेविड वॉर्नर  (David Warner ),कैमरन ग्रीन ( Cameron Green ) , स्टीव स्मिथ ( Steven Smith ),  ट्रेविस हेड ( Travis Head ), नाथन लायन( Nathan Lyon ), मिचेल स्टार्क ( Mitchel Starc ), स्कॉट बोलैंड ( Scott Boland ).
एक्स्ट्रा: जोश इंग्लिस, माइकल नेसर, टॉड मर्फी और मार्कस हैरिस. 

भारत: रोहित शर्मा (Captain Rohit sharma ),चेतेश्वर पुजारा ( Cheteshwar Pujara ),  विराट कोहली ( Virat Kohli ),  शुभमन गिल ( Subhman Gill ), शार्दूल ठाकुर ( shardul Thakur ), केएस भरत (विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे ( Ajinkya Rahane ), रविचंद्रन अश्विन ( Ashvin ), मोहम्मद शमी ( Shmai ), उमेश यादव ( Umesh yadav ), मोहम्मद सिराज ( Siraj ).
एक्स्ट्रा: रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट और ईशान किशन.

Trending news