Income Tax की देशभर में 50 जगहों पर रेड, चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले दिया था इशारा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1339922

Income Tax की देशभर में 50 जगहों पर रेड, चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले दिया था इशारा

Income Tax Raid: आयकर विभाग ने बुधवार को बड़ा एक्शन लेते हुए देशभर के 50 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है. जराये मिल रही जानकारी के मुताबिक यह रेड चुनाव कमीशन की सिफारिश के बाद शुरू की गई है. 

File PHOTO

Income Tax Raid: इनकम टैक्स विभाग ने बुधवार को देश के कई राज्यों में 50 से ज्यादा ठिकानों पर ठापेमारी की है. बताया जा रहा है कि आयकर विभाग ने पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त सियासी पार्टियों (आरयूपीपी) और उनकी कथित संदिग्ध ‘फंडिंग’ के खिलाफ टैक्स चोरी की जांच के तहत यह छापेमारी की है. खबरों के मुताबिक गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा और कई राज्यों में छापेमारी की जा रही है.

यह भी देखिए:
क्या है 11 साल पुराना 'बीफ मामला', जिसकी वजह से आलिया-रणबीर को मंदिर में नहीं मिली एंट्री

जराये से मिल रही खबरों के मुताबिक इनकम टैक्स विभाग ने आरयूपीपी और उनसे जुड़ी संस्थाओं, संचालकों खिलाफ यह बड़ी कार्रवाई शुरू की है. माना जाता है कि इलेक्शन कमीशन की सिफारिश पर इनकम टैक्स की तरफ से अचानक यह कार्रवाई की गई. कमीशन ने हाल ही में भौतिक सत्यापन के बाद 87 संस्थाओं को आरयूपीपी की सूची से हटा दिया था. 

यह भी देखिए:
Tower of Silence: क्या है 'टावर ऑफ साइलेंस' जहां होता है पारसी समुदाय का अंतिम संस्कार!

चुनाव कमीशन ने ऐलान किया था कि वह 2,100 से ज्यादा रजिस्टर्ड गैर-मान्यता प्राप्त सियासी पार्टियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है, जो नियमों और चुनाव संबंधी कानूनों की खिलाफवर्ज़ी कर रहे हैं. इसमें कोष संबंधी जानकारी ना देना, आर्थिक योगदान देने वालों के पते और अफसरों के नाम को जारी ना करना शामिल है. कुछ पार्टियां 'गंभीर' वित्तीय गड़बड़ी में भी शामिल पाई गई हैं.

जानकारी के मुताबिक यह छापा राजस्थान के मिड डे मील में घपला करने वालों पर भी IT ने छापा मारा है. बताया जा रहा है कि राज्य मंत्री राजेंद्र यादव और मिड डे मील बिजनेसमैन ग्रुप पर भी पड़ा है. 300 से ज्यादा पुलिस अफसरों के शामिल होने की बात कही जा रही है. 

राजस्थान के अलावा बेंगलुरु में भी 20 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी जारी है. साथ ही मुंबई में भी आयकर विभाग की तकरीबन 4-5 टीमें अपने काम में जुटी हुई हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में तकरीबन 20 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी चल रही है. सभी पर टैक्स चोरी के आरोप हैं. 

Trending news