छठे फेज में 8 राज्यों में इन 58 सीटों पर इस दिन होगी वोटिंग, जानिए कब तक कर सकते हैं वोट?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2259476

छठे फेज में 8 राज्यों में इन 58 सीटों पर इस दिन होगी वोटिंग, जानिए कब तक कर सकते हैं वोट?

Aam Chunav 2024: लोकसभा इलेक्शन के लिए छठे फेज में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोटिंग होनी है. इस फेज में 889 कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में हैं. जिसमें सबसे ज्यादा हरियाणा में 223 और जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

छठे फेज में 8 राज्यों में इन 58 सीटों पर इस दिन होगी वोटिंग, जानिए कब तक कर सकते हैं वोट?

Aam Chunav 2024: लोकसभा इलेक्शन के लिए छठे फेज में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोटिंग होनी है. इस फेज में 889 कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में हैं. जिसमें सबसे ज्यादा हरियाणा में 223 और जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. ज्यादातर सीटों पर सुबह सात बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा. 

उत्तर प्रदेश में इन सोटों पर होगा मतदान

छठे फेज में यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. राज्य के सभी लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा. सूबे में 14 लोकसभा सीटों पर 163 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, लालगंज,  और भदोही में 25 मई को वोटिंग होगी. इन सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. हालांकि, अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से बीएसपी के उम्मीदवार जीते थे, लेकिन अब उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया है. 

बंगाल में इन सीटों पर होगी वोटिंग
वहीं, पश्चिम बंगाल में मेदिनीपुर, पुरुलिया, बंकुरा, बिशनुपुर तामलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम लोकसभा सीटों पर 25 मई को मतदान होगा. इन सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा. यहां, 79 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

हरियाना के सभी सीटों पर होगा मतदान
इस फेज में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर 25 मई को वोटिंग होनी है. राज्य में 223 कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में  अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां भी सुबह सात बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा. छठे फेज में सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, अंबाला, कुरुक्षेत्र और फरीदाबाद सीट पर मतदान होगा. 

बिहार के इन सीटों पर होगी वोटिंग
इसके साथ ही छठे फेज में बिहार के 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. यहां 86 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस फेज में पश्चिमी चंपारण, पूर्व चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, वाल्मीकिनगर,  सिवान और महाराजगंज में वोटिंग होगी. 

ओडिशा में होगा मतदान
वहीं, छठे फेज में ओडिशा के क्योंझार, ढेंकानाल, कटक, पुरी, संबलपुर और भुवनेश्वर लोकसभा सीट पर मतदान होना है. यहां 64 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. इसके साथ ही रैराखोल विधानसभा में सुबह सात से शाम चार बजे तक और देवगढ़ विधानसभा में सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी. बाकी सभी जगहों पर सुबह सात बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा. 

जम्मू-कश्मीर में इन सीटों पर होगी वोटिंग
जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर पहले फेज में इलेक्शन होना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से वोटिंग को छठे फेज में स्थगित कर दिया गया. यहां कुल 20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 

झारखंड में 93 कैंडिडेट हैं चुनावी मैदान में
इसके साथ ही इस फेज में झारखंड की धनबाद, रांची, गिरिडीह और जमशेदपुर लोकसभा सीटों पर 25 मई को वोटिंग होनी है. इन सीटों पर सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बचे तक मतदान होगा. यहां 93 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 

Trending news