आधार कार्ड को लेकर जारी हुआ ये जरूरी दिशानिर्देश; जानें, कैसे करना है इसका इस्तेमाल?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1201117

आधार कार्ड को लेकर जारी हुआ ये जरूरी दिशानिर्देश; जानें, कैसे करना है इसका इस्तेमाल?

वैध दस्तावजे और फोटो पहचानपत्र के तौर पर किसी संगठन के साथ आधार कार्ड की कॉपी साझा न करने के अधिसूचना को सरकार ने वापस ले लिया है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के उस सलाह को वापस ले लिया है जिसमें आम नागरिकों को किसी भी संगठन के साथ अपने ‘आधार’ (Aadhaar) की फोटोकॉपी (photocopy of Aadhaar) साझा करने को लेकर आगाह किया गया था. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि वह आधार की फोटोकॉपी साझा नहीं करने के परामर्श वाली नोटिफिकेशन को वापस ले रहा है क्योंकि इसकी गलत व्याख्या हो सकती है.

आधार की प्रति साझा न करने की सलाह दी गई थी 
मंत्रालय ने कहा कि प्रेस नोट में लोगों को सलाह दी गई थी कि वे किसी भी संगठन के साथ अपने आधार की प्रति साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है. इसकी जगह पर आधार संख्या के सिर्फ अंतिम चार अंकों को दर्शाने वाले आधार (मास्क्ड आधार) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें आधार संख्या के पहले आठ अंक छिपे रहते हैं और सिर्फ अंतिम चार अंक ही दिखते हैं, लेकिन इस नोटिफिकेशन की गलत व्याख्या की आशंका को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है.

आधार का इस्तेमाल करने में करें अपने विवेक का इस्तेमाल 
मंत्रालय ने बयान में कहा कि यूआईडीएआई की तरफ से जारी आधार कार्डधारकों को सिर्फ अपने आधार नंबर के इस्तेमाल और उसे दूसरे के साथ साझा करने में सहज विवेक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. बयान में कहा गया कि आधार पहचान के सत्यापन की व्यवस्था ने आधार धारक की पहचान और गोपनीयता की रक्षा और सुरक्षा के लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए हैं. 

Zee Salaam

Trending news