कॉफी में मिलाएंगे यह तेल, तो बालों की खूबसूरती जाएगी बढ़
Advertisement

कॉफी में मिलाएंगे यह तेल, तो बालों की खूबसूरती जाएगी बढ़

कॉफी बहुत अच्छी होती है. यह शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करती है. इसका सेवन बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. कॉफी लगाने से सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है.

 

कॉफी में मिलाएंगे यह तेल, तो बालों की खूबसूरती जाएगी बढ़

एक कप कॉफी आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में मदद कर सकती है. कॉफी बालों को चमकदार, मजबूत और स्वस्थ रखने में भी मदद करती है. कॉफ़ी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसका उपयोग शैंपू, कंडीशनर और सीरम में भी किया जाता है. यहां बताया गया है कि आप घर पर आसानी से कॉफी हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं.

2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर में 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल अच्छी तरह मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से अच्छे से लगाएं. अपने बालों को शॉवर कैप से लगभग 30 मिनट तक ढकें. बाद में धो लें.. कॉफी, शहद और नारियल तेल वाला यह हेयर मास्क बालों को पोषण देता है. बालों को मुलायम रखता है.

एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर, आधा कप खट्टा दही और 3 चम्मच नींबू का रस मिलाकर हेयर पैक तैयार करें. इसे बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने दें. फिर शैम्पू से धो लें. एक कप कॉफी बनाएं और इसे ठंडा होने दें. सबसे पहले बालों को शैंपू कर लें. फिर ठंडी कॉफी को अपने सिर पर डालें और कुछ देर तक छोड़ दें. कॉफी में मौजूद एसिडिटी सिर की त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करती है. रूसी को दूर करता है. बालों में चमक लाता है.

1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और 2 बड़े चम्मच अरंडी के तेल को ले लें. इन दोनों को अच्छे से मिला लें. दोनों को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं. 30 से 40 मिनट के लिए रहने दें. फिर बालों को शैंपू से धो लें. इस विधि को सप्ताह में एक या दो बार अपनाया जा सकता है.

1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को ले लें. इन्हें अच्छे से मिला लें. इसे बालों में अच्छी तरह से लगाएं, 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर बालों को शैम्पू से धो लें. इस हेयर पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से फायदा मिलेगा.

एक चम्मच कॉफी पाउडर में दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मास्क तैयार करें. फिर बालों पर लगाएं. 30-40 मिनट बाद शैंपू से धो लें. बालों की अच्छी खूबसूरती के लिए कॉफी हेयर मास्क में कॉफी पाउडर के साथ नींबू का रस और दालचीनी पाउडर अच्छी तरह मिलाएं. इस हेयर पैक को शैंपू करने के बाद गीले बालों पर लगाएं. कुछ देर बाद सिर धो लें. बालों के लिए कॉफी के कई फायदे हैं.

नोट: उपरोक्त जानकारी केवल बुनियादी जानकारी के लिए है. स्वास्थ्य के संबंध में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा है..

Trending news